विशेष

एक मामूली किसान का बेटा बना 100 Cr के हेलीकॉप्टर का मालिक, कर्ज लेकर शुरू किया था बिजनेस

कड़ी मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति के जरिए इंसान दुनिया कि किसी भी चीज को अपना बना सकता है। लगातार कोशिश करने से इंसान रंक से राजा बन जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आरपी ग्रुप ऑफ कंपनी के चेयरमैन बी रवी पिल्लई की कहानी के बारे में जिन्होंने अपनी मेहनत से एक नया मुकाम हासिल किया है और आज उनकी गिनती दुनिया के अरबपतियों में होती है।

kerala businessman ravi pillai

रवि पिल्लई का परिवार
2 सितंबर साल 1953 को केरल के चवरा गांव में जन्मे रवी पिल्लई के पिता किसान थे। रवि पिल्लई को बचपन से ही शिक्षा की ओर अधिक रुझान था। ऐसे में उन्होंने अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद कोच्चि यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद रवि की हमेशा ही इच्छा था कि, वह खुद का बिजनेस शुरू करें। लेकिन इसके लिए उनके पास इतनी रकम नहीं थी। हालांकि वह अपने सपने को इस तरह से छोड़ना नहीं चाहते थे, इसलिए उन्होंने एक व्यक्ति से 1 लाख रुपए का कर्जा लिया और अपनी चिट-फंड कंपनी शुरू की। इस दौरान उन्होंने कंपनी से हुए लाभ के माध्यम से उस व्यक्ति का कर्जा चुकाया और कुछ सेविंग्स भी की।

kerala businessman ravi pillai

जिंदगी में कई बार आए उतार-चढ़ाव
बिजनेस को शुरू करने के बाद रवि पिल्लई को अपने जीवन में कई संघर्षों का सामना करना पड़ा। एक समय पर रवि पिल्लई को वेल्लोर हिंदुस्तान न्यूजप्रिंट फैक्ट्री से ठेका मिला था, लेकिन श्रमिकों की समस्या के कारण उन्हें अपनी यूनिट बंद करनी पड़ी। इसके बाद वह सऊदी अरब पहुंच गए जहां पर उन्होंने कंस्ट्रक्शन और ट्रेंडिंग का बिजनेस शुरू किया।

धीरे-धीरे रवि पिल्लई को अपने काम में कामयाबी मिली और फिर वह अच्छा मुनाफा कमाने लगे। यहां पर रवि पिल्लई की कंपनी को एक फ्रांसीसी विमान कंपनी के लिए हैंगर निर्माण जैसे बड़े कांट्रेक्ट प्राप्त हुए। इसके अलावा रवि पिल्लई की कंपनी रॉयल टर्मिनल का निर्माण भी कर रही थी जिसके चलते उन्हें एक समयर पर $50 मिलियन का कांट्रेक्ट मिला था।

kerala businessman ravi pillai

आज कंपनी में करते हैं 70,000 कर्मचारी काम
एक रिपोर्ट की मानें तो आज रवि पिल्लई की कंपनी में करीब 70,000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। इतना ही नहीं बल्कि रवि पिल्लई 2.5 मिलियन डॉलर के मालिक है। बता दें, जब रवि पिल्लई ने अपनी बेटी की शादी की तो उन्होंने करीब 42 देशों से मेहमान बुलाए थे जिनकी संख्या 30,000 थी। वही फॉर्ब्स मैगजीन में रवि पिल्लई का नाम 100 अरबपतियों की लिस्ट में भी शामिल किया है। इसके अलावा वह केरल के सबसे अमीर शख्स भी माने जाते हैं।

kerala businessman ravi pillai

हाल ही में खरीदा 100 करोड़ का हेलीकॉप्टर
बता दें, 68 वर्षीय अरबपति रवि पिल्लई ने हाल ही में 100 करोड़ का हेलीकॉप्टर खरीदा। इस हेलीकॉप्टर में पायलट समेत 7 यात्री सफर कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि यह हेलीकॉप्टर समुद्र तल से करीब 20000 फीट की ऊंचाई से भी टेकऑफ हो सकता है। इसके अलावा भी ये हेलीकॉप्टर कई सुविधाओं से लबरेज है।

kerala businessman ravi pillai

Related Articles

Back to top button