बॉलीवुड

बॉलीवुड एक्ट्रेस अचला सचदेव जिसका दीवाना था भारत, मगर अंतिम समय में इलाज़ भी नसीब नहीं हुआ

बॉलीवुड में जब तक आपका सितारा बुलंदी पर रहता है तब तक आपको हर कोई जानता है. मगर जैसे ही आप इस फ़िल्मी दुनिया से दूर होते है, इसका प्रभाव आपकी निजी जिंदगी पर भी पड़ने लगता है. हम बात कर रहे है सुपरहिट फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में सिमरन यानी काजोल की दादी और कई फिल्मों में मां के किरदार में नज़र आने वाली अभिनेत्री अचला सचदेव के बारे में. अचला सचदेव अपने ज़माने की एक जानी मानी एक्ट्रेस थी. 3 मई 1920 को पेशावर, पाकिस्तान में जन्मी अचला को 1965 की हिट फिल्म ‘वक्त’ में बलराज साहनी की पत्नी की भूमिका निभाने के लिए याद किया जाता है.

achala sachdev

‘वक्त’ के गाने ‘ओ मेरी जोहराजबीं’ सुनकर आज भी लोग ख़ुशी से झूम उठते हैं. अचला ने अपने करियर में कई शानदार किरदार निभाए है. अचला की आखिरी फिल्म ‘दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे’ थी. इस अभिनेत्री ने अपने पुरे करियर में लगभग 250 से ज्यादा फिल्मे की है. अचला ने फिल्मों के साथ ही कई टीवी सीरियल में भी काम किया है. यश चोपड़ा की फिल्म ‘दाग’ से अचला ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. अचला ने 30 अप्रैल 2012 को अकेलेपन से जूझते हुए पुणे के एक अस्पताल में आखरी सांस ली थी. उनकी मौत के बाद उनके अमेरिका में रह रहे बेटे ज्योतिन ने भी उनका ध्यान नहीं रखा.

achala sachdev

करोड़ों दिलों पर राज करने वाली अचला अपने अंतिम समय में बहुत बुरी हालत में थीं. अपनी शादी के बाद वह पुणे में शिफ्ट हो गई थीं. बता दें कि वर्ष 2002 में उनके पति की मौत के बाद उनका ध्यान रखने वाला कोई नहीं था. दाग फिल्म से डेब्यू करने के बाद अचला फिल्म ‘चांदनी’, ‘प्रेम पुजारी’, ‘मेरा नाम जोकर’ और ‘हरे राम हरे कृष्ण’ में भी नजर आई थीं. अपने पति के गुजर जाने के बाद अचला अकेले ही 12 साल तक 2 बीएचके फ्लैट में रहती थी.

achala sachdev

अचला के साथ में सिर्फ एक अटेंडेड ही रहती थी. इसी दौरान एक रात वह पानी पीने उठी और गिर पड़ीं. इस वजह से उनका पैर टूट गया. इसके बाद उन्हें पुणे के एक अस्पताल में एडमिट कराया गया. उनका पूरा शरीर पैरालाइज्ड हो गया था. कहा जाता है इस दौरान बॉलीवुड से एक भी हस्ती उन्हें देखने-मिलने तक नहीं गई. अच्छे ट्रीटमेंट और सही देखभाल न होने के कारण वह तीन महीनों तक अस्पताल में ही पड़ी रहीं. उनके आखरी समय में उनके पास इतना पैसा भी नहीं था कि वह अपना अच्छे से इलाज़ करवा सकें.

achala sachdev

वर्ष 2012 में वह जिंदगी से हार गई और उनका निधन हो गया. एक इंटरव्यू के दौरान एक्ट्रेस नंदा ने बताया था कि उनका बेटा कभी-कभी ही उनसे मिलने आता था. अभिनेत्री अचला सचदेव की मौत पर ‘कभी खुशी कभी गम’ में उनके साथ काम कर चुके महानायक अमिताभ बच्चन उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए नज़र आये थे. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा था कि, ‘अचला सचदेव जी के निधन के बारे में सुनकर काफी दुख हुआ. वह अपने निजी जीवन में बेहद संजीदा और सौम्य महिला थीं. मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं’

Related Articles

Back to top button