अजब ग़जब

जानवरों की पॉटी से बनाई जाती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, कीमत जानकर यकीन नहीं होगा

दुनिया भर में कॉफी काफी प्रसिद्ध है और लोग खुश होकर कॉफी पीया करते हैं। कई लोगों की सुबह की शुरुआत तो एक कप कॉफी से ही होती है। दुनिया भर में कॉफी की काफी मांग है और हर साल 1 अक्टूबर को इंटरनेशनल कॉफी डे भी माना जाता है। दरअसल कॉफी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है और कॉफी पीने से कई सारे लाभ शरीर को मिलते हैं। आज इंटरनेशनल कॉफी डे के दिन हम आपको दुनिया की बेहतरीन कॉफी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो कि विश्व कि सबसे महंगी कॉफियों में गिनी जाती है और इनकी कीमत जानकर आपके होश ही उड जाएंगे।

ये हैं दुनिया की सबसे महंगी कॉफी

कोपी लुवाक कॉफी

ये दुनिया की महंगी कॉफी की सूची में पहले स्थान पर है। इस कॉफी को सिविट नामक कैट के गोबर से हासिल किया जाता है। दरअसल सिविट कैट को सबसे पहले कॉफी के बीन्स खिलाए जाते हैं। जिन्हें खाने के बाद वो पूप करती है और उस पूप को जमा कर दिया जाता है।

इसके बाद पूप को साफ कर ये कॉफी बनाई जाती है। कोपी लुवाक कॉफी जावा, बाली और सुलावेसी में अधिक बनाई जाती है। वहीं बात की जाए इस कॉफी की कीमत की तो 1 पाउंड कॉफी 7,000 रुपये से लेकर 44,157.00 रुपए खरीदी जी सकती है।

ब्लैक आइवरी कॉफी

इस कॉफी को हाथी के गोबर से प्राप्त किया जाता है। हाथियों को कॉफी बीन्स खिलाए जाते हैं और जब वो गोबर करते हैं, तो उसे जमा कर इसमें से कॉफी को निकाला जाता है। ये कॉफी काफी फेमस है और इसका स्वाद भी बेहद अलग होता है। ब्लैक आइवरी कॉफी अरेबिका कॉफी बीन्स से बनाई जाती है। अरेबिका कॉफी बीन्स को हाथियों को खिलाया जाता है और उसके बाद ये कॉफी बनकर तैयार हो जाती है। इस कॉफी की कीमत प्रति किलो 67000 रुपए की है।

इली नेटो

विश्व की सबसे बेहतरीन कॉफी में इली नेटो का नाम भी शामिल है। ये कॉफी ग्वाटेमाला के ह्युहुतेनंगो क्षेत्र इलाके में उगाई जाती है। इसका स्वाद एकदम अलग होता है और एक पाउंड इली नेटो की कीमत 3,680.50 रुपए से शुरू होती है।

एस्मेराल्डा स्पेशल

एस्मेराल्डा स्पेशल कॉफी पश्चिमी पनामा में बारू पर्वत पर हैसिएंडा ला एस्मेराल्डा में उगाई जाती है और ये कॉफी लेने के लिए आपको 25,759.12 रुपए चुकाने होंगे।

Related Articles

Back to top button