बॉलीवुड

धर्मेंद्र की दूसरी शादी पर पहली पत्नि ने बयां किया था दिल का दर्द, धर्मेंद्र ने रखी थी शर्त

हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे सफल अभिनेताओं की लिस्ट में एक नाम धर्मेंद्र का भी आता है। धर्मेंद्र एक ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने फिल्मों के साथ ही राजनीति में भी वही शोहरत हासिल की है, जिसके वह मालिक थे। धर्मेंद्र फिल्मों में अपनी मजबूत कद काठी और एक्शन के लिए “हीमैन” के नाम से भी जाने जाते हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है और लोग धर्मेंद्र के अभिनय की जमकर तारीफ भी करते हैं।

धर्मेंद्र अपने समय के बॉलीवुड के सुपरस्टार रहे हैं और उन्होंने बॉलीवुड को एक से एक हिट फिल्में दी हैं। हमेशा से ही धर्मेंद्र अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी सुर्खियों में रहे हैं। जैसा कि हम लोग जानते हैं धर्मेंद्र ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर है परंतु पहली पत्नी के होते हुए उन्होंने हेमा मालिनी से दूसरी शादी कर ली, जिसके चलते अभिनेता ने खूब सुर्खियां बटोरी।

जब धर्मेंद्र ने दूसरी शादी हेमा मालिनी से की थी तो उनको अपने फैंस की नाराजगी का भी सामना करना पड़ा था। मीडिया ने प्रकाश कौर से भी उनके मन की बात जाननी चाही, वह नाराज तो थीं परंतु उस समय के दौरान उन्होंने कुछ नहीं बोला था लेकिन एक साल के बाद एक इंटरव्यू के दौरान धर्मेंद्र की पहली पत्नी ने अपने दिल की बात सबके साथ शेयर की थी।

सबसे पहले जान लीजिए कि धर्मेंद्र की पहली शादी 1953 को प्रकाश कौर से हुई थी। जब दोनों की शादी हुई थी तो उस समय के दौरान धर्मेंद्र ने फिल्मों में कदम नहीं रखा था। धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत दिल भी तेरा हम भी तेरे फिल्म से की थी। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र 1970 में फिल्म “तुम हसीन मैं जवान” के सेट से एक दूसरे के करीब आ गए थे। इन दोनों ने करीब एक साथ 25 फिल्मों में काम किया है और फिल्मों में काम करते-करते हेमा मालिनी और धर्मेंद्र एक-दूसरे से प्यार करने लगे।

जब हेमा मालिनी और धर्मेंद्र का प्यार परवान चढ़ा तो यह एक-दूसरे से शादी करना चाहते थे परंतु धर्मेंद्र उस समय के दौरान पहले से ही शादीशुदा थे, जिसके चलते हेमा मालिनी का परिवार इसके विरुद्ध था। वहीं धर्मेंद्र भी अपनी पहली पत्नी से अलग नहीं होना चाहते थे। इसलिए उन्होंने इस्लाम कबूल किया, इसके बाद हेमा मालिनी से शादी रचा ली। ऐसा बताया जाता है कि धर्मेंद्र को अपना नाम बदलकर दिलावर खान रखना पड़ा था। हेमा मालिनी से शादी के पहले ही धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के चार बच्चे हैं, जिनका नाम सनी देओल, बॉबी देओल, बेटियां अजेता और विजेता देओल है।

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी जब विवाह के बंधन में बंध गए तो धर्मेंद्र की पहली पत्नी में करीब एक साल तक कुछ भी नहीं बोला परंतु एक साल के बाद एक इंटरव्यू के दौरान सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि “वह पहले और आखिरी व्यक्ति हैं, जिन्हें मैंने प्यार किया। मैं उनकी बहुत इज्जत करती हूं। मैं उन्हें दोष दूं या इसे अपनी किस्मत कहूं। मैं उन पर हमेशा भरोसा करूंगी। आखिरकार वह मेरे बच्चों के पिता हैं।”

धर्मेंद्र की पहली पत्नी ने इसी इंटरव्यू के दौरान हेमा मालिनी के बारे में खुलकर बातचीत की थी। प्रकाश कौर ने यह कहा था कि “एक औरत होने के नाते मैंने हेमा के बारे में सोचा लेकिन उन्हें भी एक बार मेरे बारे में सोचना चाहिए था। हालांकि, अब मैं अपने लिए खड़ी हो रही हूं। लेकिन मुझे खुद को प्रोटेक्ट करने की जरूरत नहीं है। मुझे फर्क नहीं पड़ता कि दुनिया क्या कहती है। जहां मुझे चिंता होगी, मेरे पति मुझे संभालने आएंगे। वह हर दिन घर आते हैं और बच्चों के साथ समय व्यतीत करते हैं। मैं यह नहीं कहती कि वह मेरे लिए घर आते हैं। जरूरी गौर करने वाली बात है कि वह घर आते हैं।”

भले ही धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से दूसरी शादी कर ली परंतु उसके बावजूद भी वह अपनी पहली पत्नी को नहीं भूले हैं और उनका साथ नहीं छोड़ा है। उन्होंने हेमा मालिनी से यह शर्त रखी थी कि वह अपनी पहली पत्नी और बच्चों को नहीं छोड़ेंगे। उनकी इस शर्त को हेमा मालिनी ने मान लिया था लेकिन सच्चाई यह है कि उनके बच्चे सनी देओल और बॉबी देओल उनकी इस शादी से बिल्कुल भी खुश नहीं थे।

खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि वह हेमा मालिनी से लड़ने पहुंच गए थे। धर्मेंद्र यही चाहते थे कि हेमा मालिनी और प्रकाश कौर साथ रहे परंतु ऐसा संभव नहीं हो सका। खैर जो भी हो समय के साथ साथ बातें पुरानी हो जाती हैं और अक्सर लोग पुरानी बातों को भुलाकर एक नई जिंदगी शुरू करते हैं। धर्मेंद्र की बेटियों की वजह से अब दोनों के रिश्ते में खटास काफी कम हो गई है।

Related Articles

Back to top button