बॉलीवुड

भारत से लेकर अमेरिका तक फैला है ए .आर रहमान का साम्राज्य, जीते हैं बेहद आलीशान ज़िन्दगी

भारतीय संगीतकार ए आर रहमान को आज की तारीख में कौन नहीं जानता. ए आर रहमान ने न सिर्फ भारत की फिल्मों में बल्कि दुनिया भर की फिल्मों में बेहतरीन म्यूजिक दिया है. वह अपने यूनिक म्यूजिक देने की स्टाइल की वजह से जाने जाते है. इसके साथ ही उन्होंने अपनी सुरीली आवाज से सभी का खूब दिल जीता है. आज भी लोग उनके आने वाले नए गीतों का इंतजार करते हैं. ए आर रहमान ने आज ये मुकाम अपने दम पर हासिल किया है. आज उन्हें म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़ा हर कोई व्यक्ति जानता है.

a r rahman

आज बॉलीवुड इंडस्ट्री में ए आर रहमान की गिनती उन म्यूजिक कंपोजर और संगीतकार के रूप में होती है जिन्होंने सबसे बड़े अवॉर्ड ऑस्कर को अपने नाम किया है. ए आर रहमान को फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर के लिए ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया था, और आज वह इस इंडस्ट्री के बड़े संगीतकार मेसे एक है.

a-r-rahman

ए आर रहमान उन संगीतकारों में से आते हैं जो कभी कभार ही कोई गाना गाते है. मगर उनके गाने आते से ही हिट हो जाते है. उन्होंने अपने अब तक के करियर में कई तमाम बड़े गाने गाए हैं. उनकी आवाज़ लोगों के दिलों में इस कदर उतरती है कि कोई ही उनका फैन होने से खुद को नहीं रोक पाता है.

a r rahman

मगर यह सब इस महान संगीतकार को इतनी आसानी से हासिल नहीं हुआ. इस मुकाम को हासिल करने के लिए ए आर रहमान को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था बहुत छोटी सी उम्र में ही उनके सर से उनके पिता का साया उठ चुका था. रहमान ने 4 साल की उम्र से ही कीबोर्ड पर काम करना चालू कर दिया था.

a-r-rahman

a-r-rahman

रहमान ने छोटी सी उम्र में ही अपने करियर को चुन लिया था. शुरुआत के समय में उन्होंने जिंगल्स को लिखकर कंपोज करना सीखा था. साल 2008 में उनकी किस्मत चमकी और उन्हें इंडस्ट्री में बड़ी पहचान मिली. अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर के लिए ऑस्कर अवार्ड अपने नाम किया है.

A-R-Rahman

A-R-Rahman

A-R-Rahman

a r rahman

ए आर रहमान ने कड़ी मेहनत से अपने आप को एक बड़ी पोजीशन पर स्थापित किया है. आज रहमान के पास शोहरत और दौलत दोनों ही काफी मात्रा में है. रहमान ने अपनी इतनी दौलत का एक बड़ा हिस्सा प्रॉपर्टी खरीदने में इस्तेमाल किया है. आज उनके पास इतना पैसा है कि उनकी प्रॉपर्टी न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी है.

a-r-rahman

a r rahman music room

आज रहमान कई करोड़ों की सम्पति के मालिक है. रहमान का चेन्नई वाला घर बड़ा ही आलीशान बना हुआ है. ए आर रहमान म्यूजिक से जुड़ा हुआ काम करते हैं तो उनके घर में ज्यादातर सामान आपको म्यूजिक से संबंधित ही मिलेगा. इस घर में एक स्टूडियो भी बनाया हुआ है.

a-r-rahman

a r rahman music room

आपको बता दें कि ए आर रहमान अपना ज्यादातर काम घर रहकर ही करना पसंद करते है. लॉकडाउन के दौरान भी अपने घर से ही म्यूजिक का काम चालू रखा था. उनके घर का स्टूडियों काफी आलिशान और शानदार बना हुआ है. इस म्यूजिक रूम में सभी तरह के इंस्टूमेंट मौजूद है जिनका उन्हें उपयोग करना रहता है. उनका घर देखने में भी काफी खूबसूरत बना हुआ है. इस घर में हर छोटी चीज़ का ध्यान रखा गया है.

Back to top button