बॉलीवुड

1000 करोड़ की संपत्ति बेटियों के नाम कर चल बसे थे राजेश खन्ना, पत्नी को नहीं दिया एक पैसा, जाने वजह

बॉलीवुड इंडस्ट्री के सुपरस्टार राजेश खन्ना एक ऐसे अभिनेता हैं, जो हिंदी सिनेमा में अपने बेहतरीन अभिनय के लिए जाने जाते हैं। राजेश खन्ना ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। इतना ही नहीं बल्कि अभिनेता ने एक कभी न टूटने वाला रिकॉर्ड भी बनाया है। साल 1969 से 1971 की अवधि के बीच लगातार राजेश खन्ना ने 15 अलग-अलग हिट फिल्मों में अभिनय किया। राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब राज्य में अमृतसर में हुआ था। आज हम आपको सुपरस्टार राजेश खन्ना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

राजेश खन्ना बॉलीवुड इंडस्ट्री के शानदार अभिनेता कहे जाते हैं। उन्होंने अपनी दिलकश मुस्कान से सभी लोगों का दिल जीत लिया था। भले ही राजेश खन्ना हमारे बीच में नहीं रहे परंतु वह अपने फैंस के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे। अभिनेता ने बॉलीवुड फिल्मों में काम करके खूब शोहरत बटोरी है।

आपको बता दें कि राजेश खन्ना ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 1966 में आई फिल्म “आखिरी खत” से की थी। इस फिल्म को चेतन आनंद ने निर्देशित किया था। राजेश खन्ना की दूसरी फिल्म “राज” थी ,जिसे रविंद्र दावे ने निर्देशित किया था। साल 1969 से 1971 के बीच में राजेश खन्ना ने लगातार 15 हिट फिल्मों में काम किया और वह सिनेमा के पहले सुपरस्टार बने। बता दें 29 दिसंबर को ही ट्विंकल खन्ना का भी जन्मदिन होता है। ट्विंकल खन्ना 47 साल की हो चुकी हैं।

बॉलीवुड इंडस्ट्री के सुपरस्टार राजेश खन्ना अपनी बेटियों से बहुत प्यार करते थे। राजेश खन्ना अपनी दोनों बेटियों ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना पर जान छिड़कने थे। यही वजह है कि उन्होंने अपने जीवन के अंतिम दिनों में अपनी सारी संपत्ति अपनी बेटियों के नाम कर दिया था परंतु अभिनेता ने अपनी पत्नी डिंपल कपाड़िया को एक पैसा नहीं दिया था।

आपको बता दें कि डिंपल अपनी पहली फिल्म “बॉबी” की शूटिंग के दौरान महज 16 साल की थीं और शूटिंग के दौरान ही डिंपल ने छोटी सी उम्र में राजेश खन्ना से विवाह कर लिया था। डिंपल कपाड़िया के साथ राकेश खन्ना की शादीशुदा जिंदगी कुछ ठीक नहीं चल रही थी। यह अपने वैवाहिक जीवन में बिल्कुल भी खुश नहीं थे। इन दोनों की शादी का रिश्ता 11 साल तक चला, उसके बाद यह दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए और यह अलग रह कर अपना जीवन व्यतीत करने लगे।

खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि राजेश खन्ना करीब 1000 करोड़ रूपए की चल-अचल संपत्ति के मालिक थे और अभिनेता ने मरने से पहले अपनी वसीयत भी तैयार करवा ली थी। ऐसा बताया जाता है कि इस दुनिया को छोड़ने से पहले राजेश खन्ना घरवालों के सामने अपनी वसीयत पढ़वाना चाहते थे। राजेश खन्ना की वसीयत को दामाद अक्षय कुमार, पत्नी डिंपल कपाड़िया और कुछ दोस्तों की मौजूदगी में पढ़ा गया था।

राजेश खन्ना की इस वसीयत के अनुसार, अभिनेता ने अपनी सारी जायदाद दो बराबर हिस्सों में बांट कर दोनों बेटियों ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना के नाम कर दिया था। राजेश खन्ना की 1000 करोड़ रुपए की संपत्ति में उनका मशहूर बंगला आशीर्वाद, बैंक खाते और अन्य चल-अचल संपत्ति शामिल थे और सबसे बड़ी खास बात यह है कि सुपरस्टार राजेश खन्ना ने अपनी संपत्ति में से पत्नी डिंपल कपाड़िया और लिव-इन पार्टनर अनीता आडवाणी को पूरी तरह से बेदखल कर दिया था।

आपको बता दें कि अनीता आडवाणी ने राजेश खन्ना की संपत्ति में अपना हिस्सा पाने के लिए कानूनी लड़ाई भी लड़ी थी परंतु उनके हाथ कुछ भी नहीं लग पाया। वहीं राजेश खन्ना का मशहूर बांग्ला “आशीर्वाद” भी उनकी बेटियों को आनन-फानन में बहुत कम कीमत पर बेचना पड़ गया था। दरअसल, राजेश खन्ना की दोनों बेटियां इस बंगले को उनके एक म्यूजियम में तब्दील करना चाहती थीं परंतु बाद में उन्होंने अपने इस फैसले को बदल लिया और बंगले को 95 करोड़ रूपए की कीमत में बेच दिया था।

Back to top button