बॉलीवुड

फिल्मों में आने से पहले सड़कों पर पेन बेचकर घर चलाते थे जॉनी लीवर, आज कमा लिये 300 करोड़

आजकल के समय में लोगों को कॉमेडी फिल्में देखना बहुत पसंद है। ऐसे बहुत से कॉमेडियन हैं, जिन्होंने अपनी शानदार कॉमेडी से लोगों के दिलों में एक अलग ही जगह बनाई है परंतु आज हम आपको जिस इंसान के बारे में जानकारी देने वाले हैं उनको हर कोई जानता है। इतना ही नहीं बल्कि उनकी कॉमेडी भी हर लोग पसंद करते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर कॉमेडियन जॉनी लीवर की है, जो आज किसी के भी पहचान के मोहताज नहीं है। भारत में ही नहीं बल्कि अनेक देशों में भी उनके नाम को जाना जाता है।

जॉनी लीवर एक ऐसे कलाकार हैं जो फिल्मों में अपनी कॉमेडी से मायूस चेहरे पर भी मुस्कान ला देते हैं। जॉनी लीवर की कॉमेडी किसी भी फिल्म को सुपरहिट करवाने में मददगार साबित होती है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में लगभग 4 दशकों से जॉनी लीवर काम कर रहे हैं और इस दौरान उन्होंने ढेर सारी फिल्मों में अभिनय किया है।

बॉलीवुड इंडस्ट्री के लगभग सभी बड़े-बड़े कलाकारों के साथ जॉनी लीवर बड़े पर्दे पर नजर आ चुके हैं। आज जॉनी लीवर जिस मुकाम पर पहुंच गए हैं, वहां तक पहुंचना उनके लिए इतना आसान नहीं था। जॉनी लीवर ने अपने शुरुआती दिनों में बहुत सी कठिन परिस्थितियों का सामना किया है। हर मुश्किल को पार करते हुए जॉनी लीवर इस मुकाम तक पहुंच पाए हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से जॉनी लीवर के जीवन से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आपको बता दें कि जॉनी लीवर का जन्म 14 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। जॉनी लीवर के नाम से मशहूर कलाकार का पूरा नाम जॉन राव प्रकाश राव जनुमाला है। यह एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता प्रकाश रॉव एक निजी कंपनी में ऑपरेटर का काम करते थे और मां घर संभालती थीं। आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से जॉनी लीवर को अपनी पढ़ाई का बलिदान देना पड़ा था। जॉनी लीवर जब सातवीं क्लास में थे तो उनके घर की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो गई थी, जिसकी वजह से जॉनी लीवर को सातवीं क्लास के बाद अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ गई और यहीं से उनके संघर्ष की कहानी भी शुरू हो गई थी।

फिल्मों में आने से पहले जॉनी लीवर ने कई तरह की नौकरी की थी। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब हुई तो जॉनी लीवर ने काम कर के परिवार वालों की मदद करने का फैसला ले लिया। जॉनी लीवर मुंबई की सड़कों पर गली-गली में पेन बेचकर अपने परिवार वालों की मदद करते थे। जब जॉनी लीवर गलियों पेन बेचते थे तो वह बॉलीवुड सितारों की नकल भी करते थे। इसके साथ ही वह कलाकारों की तरह डांस भी करते थे।

बाद में जॉनी लीवर के पिता ने उन्हें “हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड” में काम दिलवा दिया था। वह यहां पर ऑपरेटर का काम करने लगे। अपनी नौकरी करते हुए वह मिमिक्री और कॉमेडी से लोगों को हंसाया भी करते थे। कुछ सालों के बाद जॉनी लीवर अपनी किस्मत आजमाने के लिए निकल पड़े। उन्होंने अपना पूरा ध्यान कॉमेडी पर दिया और काम की तलाश में बाहर निकल गए। इसी दौरान उन्होंने सुजाता से विवाह कर लिया था, जिनसे उनके दो बच्चे हुए।

फिल्मों में अपना करियर बनाने के लिए जॉनी लीवर ने बहुत संघर्ष किया है। काफी साल तक वह काम की तलाश में इधर-उधर भटकते रहे लेकिन उनकी जिंदगी में एक ऐसा मोड़ आया जिससे उनका पूरा जीवन बदल गया। जॉनी लीवर ने अपने करियर की शुरुआत 1986 में फिल्म लव 86 से की थी। यहीं से उनके बॉलीवुड करियर की शुरुआत हो गई और उन्होंने कई फिल्मों में काम किया।

जॉनी लीवर ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 350 फिल्मों में काम कर चुके हैं। जॉनी लीवर ने बाजीगर, राजा हिंदुस्तानी, जुदाई, इश्क, आंटी नंबर 1, दूल्हे राजा, कुछ कुछ होता है जैसी शानदार फिल्मों में अभिनय किया है।

बता दें साल 1984 में सुजाता के साथ जॉनी लीवर ने शादी रचाई थी और उनके दो बच्चे भी हैं जिममें एक बेटी जेसी और बेटा जैमी जॉन लीवर हैं और उनके दोनों ही बच्चे अपने पिता की तरह कॉमेडी करते हैं।

Related Articles

Back to top button