बॉलीवुड

दर्जी के प्यार में पड़कर अभिनेत्री दीना पाठक कर बैठी थी शादी, बेहद संघर्षपूर्ण रही थी जिंदगी

बॉलीवुड की फिल्मों में हर कलाकार का अपना-अपना अलग ही महत्व होता है। चाहे मुख्य कलाकार हो या फिर साइड एक्टर और एक्ट्रेस, इन सभी की बड़ी अहमियत होती है। बॉलीवुड की फिल्मों में साइड अभिनेत्री का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस दीना पाठक के बारे में शायद ही कोई होगा जो जानता हो। दीना पाठक एक समय पहले बॉलीवुड इंडस्ट्री की टॉप अभिनेत्रियों की लिस्ट में शुमार थीं और उनके चाहने वाले आज भी हैं। अभिनेत्री दीना पाठक ने कई फिल्मों में काम किया है और उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय और अपने किरदार से एक अलग ही छाप छोड़ी है।

बॉलीवुड इंडस्ट्री की दिग्गज अभिनेत्री रहीं दीना पाठक का जन्म 4 मार्च 1922 को गुजरात के अमरेली में हुआ था। उन्होंने सिर्फ फिल्मों में अभिनय ही नहीं किया बल्कि आजादी की लड़ाई में भी सक्रिय थीं। बता दें कि साल 1979 मार्च के महीने में “फिल्मफेयर” पत्रिका में दीना पाठक ने यह बताया था कि वह स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान काफी सक्रिय थीं, जिसकी वजह से मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से उन्हें निकाल दिया गया था। बाद में उन्होंने दूसरे कॉलेज में पढ़ाई कर अपनी बी.ए. की डिग्री हासिल की थी। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि फिल्मों से इतनी कामयाबी हासिल करने के बावजूद भी उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी किराए के मकान में गुजार दी। लेकिन अपने जीवन के अंतिम दिनों में उन्होंने जाकर एक घर खरीदा।

अदाकारा दीना पाठक की मृत्यु 11 अक्टूबर 2002 को मुंबई में हो गई थी। उस समय के दौरान अभिनेत्री की उम्र 80 वर्ष की थी। दीना पाठक बॉलीवुड इंडस्ट्री के उन अभिनेत्रियों में से एक थीं जिन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय के बलबूते बड़े-बड़े कलाकारों को पीछे छोड़ दिया था। आपको बता दें कि दीना पाठक की शादी बलदेव पाठक से हुई। वह मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया के पास कपड़े सिलने की दुकान चलाते थे। अभिनेत्री दीना पाठक के पति बलदेव पाठक राजेश खन्ना और दिलीप कुमार के कपड़े डिजाइन करते थे। उन्होंने ही राजेश खन्ना के लिए “गुरु कुर्ता” और ऐसे अन्य कपड़े डिजाइन किए थे।

ऐसा बताया जाता है कि जब राजेश खन्ना की फिल्मों के करियर में गिरावट होनी शुरू हो गई तब बलदेव पाठक की दुकान पर भी इसका असर देखने को मिला था। बाद में धीरे धीरे बलदेव पाठक की आमदनी भी कम होने लगी थी, जिसके चलते उनको अपनी दुकान को बंद करना पड़ गया था। वहीँ 52 साल की आयु में दीना पाठक के प्रति बलदेव पाठक इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए, जिसकी वजह से पूरे परिवार की जिम्मेदारी दीना पाठक के कंधों पर आ गई।

आपको बता दें कि दीना पाठक की बलदेव पाठक से दो लड़कियां हुईं। दीना पाठक की बड़ी बेटी रत्ना पाठक और छोटी बेटी सुप्रिया पाठक हैं। रत्ना की शादी नसरुद्दीन शाह से हुई और सुप्रिया की शादी पंकज कपूर से हुई। दीना पाठक ने अकेले के दम पर ही अपनी बेटियों की परवरिश की और उनकी सारी जिम्मेदारी उठाई। दीना पाठक ने अपनी दोनों बेटियों को अच्छे से पढ़ाया।

आपको बता दें कि दीना पाठक फिल्मों के साथ-साथ थिएटर में भी सक्रिय थीं, जिसकी वजह से दीना पाठक की दोनों बेटियों रत्ना और सुप्रिया भी थिएटर में आईं और धीरे-धीरे थिएटर में काम करते-करते कई सालों बाद उन्हें फिल्मों में भी काम मिलने लगा था। बड़ी बेटी रत्ना ने अपनी मां को याद करते हुए बताया था कि पहले वह बहुत लड़ते थे। रत्ना ने कहा कि “बाद में हमारा रिश्ता अलग तरीके का हो गया। हम दोस्त बन गए। मैं मां से किसी भी विषय पर बात कर सकती थी। जब वह हमें छोड़ कर गईं तो मेरी प्यारी दोस्त बन गई थीं।

दीना पाठक का अभिनय करियर 60 साल लंबा रहा था और इस दौरान 120 से ज्यादा फिल्मों में उन्होंने काम किया। दीना पाठक ने फिल्मों में कई यादगार किरदार निभाए हैं जिसकी वजह से आज भी लोग उन्हें याद करते हैं। दीना पाठक ऋषिकेश मुखर्जी की 1979 में आई फिल्म “गोलमाल” में वह रामप्रसाद/लक्ष्मण प्रसाद की नकली मां बनी थीं। लोगों द्वारा उनका यह रोल काफी पसंद किया गया था।

वहीं फिल्म “खूबसूरत” में उन्होंने गुप्ता परिवार की कड़क मुखिया निर्मला गुप्ता का किरदार निभाया था। दीना पाठक ने 1979 में आई गुलजार की फिल्म “मीरा” में उन्होंने राजा बीरमदेव की रानी कुंवरबाई का किरदार किया। साल 1988 में गोविंद निहलानी की सीरीज “तमस” में उन्होंने बंतो की भूमिका निभाई थी। इसी प्रकार से दीना पाठक ने बहुत सी फिल्मों में यादगार रोल किए हैं।

Related Articles

Back to top button