बॉलीवुड

ईशा देओल के लिए बंद थे धर्मेंद्र के घर के दरवाजे, सनी देओल की वजह से हो पायी थी एंट्री

बॉलीवुड के ही-मैन यानी धर्मेंद्र का जन्म 1935 में पंजाब के फगवाड़ा में एक सिख जाट परिवार में हुआ था। सन 1958 में धर्मेंद्र पहली बार मुंबई आ गए थे। बता दें कि पहली बार वे मुंबई फिल्मफेयर टेलेंट हंट में भाग लेने गए थे लेकिन यहीं पर उनकी मुलाकात फिल्म निर्माता अर्जुन हिंगोरानी से हो गई। बस यहीं से धर्मेंद्र का फिल्मी सफर शुरु हो गया। 1960 में फिल्म ‘दिल भी तेरा, हम भी तेरे’ में उन्होंने पहली बार अभिनय किया। लोगों ने धर्मेंद्र की अदाकारी को खूब पसंद किया। फ़िर क्या था उसके बाद उनकी गाड़ी चल पड़ी।

इसके बाद धीरे-धीरे वह फ़िल्म इंडस्ट्री में रचते-बसते चले गए और एक समय ऐसा आया। जब उन्होंने हेमा मालिनी के साथ दूसरी शादी कर ली। धर्मेंद्र ने पहली पत्नी प्रकाश कौर से बिना तलाक लिए ये शादी की थी और हेमा से शादी करने के लिए उन्होंने अपना धर्म तक परिवर्तित किया था।

बता दें कि फिल्म ‘शोले’ की शूटिंग के दौरान धर्मेंद्र ने कैमरामैन से एक सीन को बार-बार शूट करने को कहा। वे चाहते थे कि वो हेमा मालिनी के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिता सकें। 1978 में हेमा मालिनी के पिता की अचानक मौत हो गई। हेमा मालिनी उनके बेहद करीब थीं और उनकी मौत के बाद वो बेहद अकेली हो गईं। ऐसे वक्त में धर्मेंद्र ने उनका साथ दिया फिर क्या था हेमा ने धर्मेंद्र से शादी करने का फैसला कर लिया।

कानून के मुताबिक धर्मेंद्र पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी नहीं कर सकते थे। इसलिए 21 अगस्त 1979 को इस्लाम धर्म कबूल करते हुए धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने निकाह कर लिया। निकाहनामे के मुताबिक धर्मेंद्र का नाम था दिलावर खान और हेमा का नाम था आयशा बी।

ऐसे में धर्मेंद्र के इस कदम से उनका परिवार काफी परेशान हो गया था और उनकी दूसरी पत्नी हेमा मालिनी की घर में एंट्री नहीं थी। दोनों बेटियां हो जाने के बाद भी हेमा कभी धर्मेंद्र के घर नहीं गईं। हेमा की बेटी ईशा पहली सदस्य थीं।

जिन्हें धर्मेंद्र के घर में एंट्री मिली थी और उनकी मदद करने वाला कोई और नहीं बल्कि सनी देओल ही थे। हेमा मालिनी ने इसका जिक्र अपनी आत्मकथा ‘हेमा मालिनी: बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल’ में भी किया है।

बता दें कि साल 2015 में एक्टर अभय देओल के पिता अजीत देओल बहुत बीमार पड़ गए थे और ईशा उनसे मिलना चाहती थीं। हालांकि ईशा के लिए भी घर के दरवाजे बंद थे, लेकिन सनी ने उनके लिए इंतजाम करवाया था। उस दौरान अजीत देओल अस्पताल में भी भर्ती नहीं थे कि ईशा उनसे वहां जाकर मिल लेती। ऐसे में उन्होंने अपने सौतेले भाई सनी देओल को फोन लगाया।

सनी ने ईशा को घर ले जाकर अजीत देओल से मुलाकात करवा दी। इस दौरान ईशा पहली बार धर्मेंद्र की पहली वाइफ प्रकाश कौर से भी मिलीं। ईशा ने जब उनके पैर छुए तो उन्होंने ईशा को ढेर सारा आशीर्वाद दिया। इसके बाद ईशा वहां से अपने घर की ओर निकल गईं। बता दें कि एक्टर सनी देओल की मां और धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर लाइमलाइट से सदैव दूर ही रहती हैं। अभी वह अपने बेटों के साथ मुंबई में ही रहती हैं। मुंबई के जूहू में अपने बंगले में वह सनी और बॉबी दोनों के साथ ही रहना पसंद करती हैं।

sunny deol mother

वहीं, धर्मेंद्र फिलहाल मुंबई से बाहर अपने फार्म हाउस में ही ज्यादातर समय बिताते हैं। धर्मेंद्र को लेकर हेमा मालिनी ने एक बार कहा भी था कि हम उन्हें वापस मुंबई आने के लिए भी नहीं कहते हैं क्योंकि अभी कोरोना का बहुत खतरा है।

Related Articles

Back to top button