विशेष

पुलिस की वर्दी में बेटी को देखना चाहते थे पिता, कठिन मेहनत से IPS अफसर बन पूजा ने की इच्छा पूरी

हर इंसान का सपना होता है कि वह अपने जीवन में सफलता हासिल करे। अक्सर लोग पढ़-लिखकर बड़े अधिकारी बनने का सपना देखते हैं परंतु सभी लोगों के सपने पूरे नहीं हो पाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर इंसान को अपने लक्ष्य हासिल करना है तो इसके लिए कठिन मेहनत करनी पड़ती है। लक्ष्य के मार्ग में बहुत सी बाधाएं उत्पन्न होती हैं, जो लोग इन बाधाओं को पार कर लेते हैं उनको अपने जीवन में कामयाबी जरूर मिलती है परंतु ज्यादातर लोग लक्ष्य के मार्ग में आने वाली बाधाओं के आगे हार मान जाते हैं, जिसकी वजह से वह सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं।

अगर इंसान कामयाबी पाना चाहता है तो इसके लिए मजबूत हौसला और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है। आज हम आपको आईपीएस पूजा अवाना के बारे में बताने वाले हैं, जिनके पिता अपनी लाडली बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे और बेटी ने भी अपने पिता की इच्छा पूरी की। महज 22 साल की उम्र में पूजा अवाना ने आईपीएस अधिकारी बनकर अपने पिता का सपना साकार किया है।

आपको बता दें कि पूजा अवाना उत्तर प्रदेश, नोएडा जिले के अट्टा गांव की रहने वाली है, जिन्होंने महज 22 साल की उम्र में यूपीएससी एग्जाम क्लियर कर लिया है। वह इन दिनों राजस्थान पुलिस में डीसीपी के पद पर तैनात हैं। राजस्थान कैडर में उनकी पहली पोस्टिंग पुष्कर में हुई थी। जैसे हर माता-पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे अपने जीवन मेंकामयाबी की ऊंचाइयों को प्राप्त करें। ठीक उसी प्रकार पूजा अवाना के पिताजी विजय अवाना का भी सपना था।

पिता अपनी लाडली बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे। अपने पिता की इच्छा को पूरा करने के लिए पूजा अवाना ने जी तोड़ मेहनत की। पूजा अवाना ने अपने पिता की इच्छा पूरा पूरी करने की ठान लिया, जिसके लिए उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला कर लिया था। वैसे उनके लिए यह सफर इतना आसान नहीं था। उनको अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं बल्कि उनको असफलता भी देखना पड़ा था परंतु उन्होंने किसी भी परिस्थिति में हार नहीं मानी।

पूजा अवाना अपने पिता के सपने को साकार करने का प्रण ले चुकी थीं, जिसके लिए उन्होंने दिन-रात खूब मेहनत की। सबसे पहले पूजा ने साल 2010 में यूपीएससी की परीक्षा दी थी परंतु इस परीक्षा में उनको सफलता नहीं मिल पाई। जब पूजा को असफलता का सामना करना पड़ा तो वह थोड़ी निराशा जरूर हुई थीं, परंतु उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी और उन्होंने अपनी तैयारी और भी तेज कर दी। पूजा ने अपने अंदर की कमियों को देखा और उसमें सुधार किया। दोबारा से यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए उन्होंने बेहतर से बेहतर तरीके से तैयारी की और आखिर में उनकी मेहनत रंग लाई।

पूजा ने दूसरे प्रयास में ऑल इंडिया 316वीं रैंक प्राप्त की और महज 22 साल की उम्र में आईपीएस बनने में सफल रहीं। आपको बता दें कि पूजा शुरुआत से ही पढ़ाई में सबसे आगे रहीं हैं। जब उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन पूरी की तब वह यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं थीं। उन्होंने अपनी मेहनत के बलबूते यह मुकाम हासिल किया। ट्रेनिंग के बाद पूजा की पहली पोस्टिंग पुष्कर में हुई थी। उसके बाद विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने जयपुर ग्राफिक उपायुक्त में भी सेवाएं दीं।

आपको बता दें कि फिलहाल पूजा राजस्थान पुलिस में डीसीपी के पद पर तैनात हैं। साल 2012 बैच की आईपीएस अफसर पूजा अवाना अपने कामों को लेकर हमेशा चर्चा में छाई रहती हैं। इसके अलावा वह अपने लुक और स्टाइल को लेकर भी खूब सुर्खियां बतरतीं हैं। पूजा अवाना सोशल मीडिया पर अधिक सक्रिय रहती हैं और वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी स्टाइलिश तस्वीरें लोगों के बीच शेयर करती रहती हैं। लोगों को भी उनकी खूबसूरत तस्वीरें बहुत पसंद आती हैं।

मीडिया से बातचीत करते समय पूजा अवाना ने यह कहा था कि अगर असफलता मिलती है या फिर बहुत अच्छे अंक नहीं आते हैं तो ऐसी स्थिति में हताश होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया था कि अपने लक्ष्य पर डटे रहना चाहिए और अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। अगर आप अपने लक्ष्य पर फोकस करते हुए मेहनत करेंगे तो अगली बार आपको कामयाबी जरूर मिलेगी।

Back to top button