बॉलीवुड

तीन बच्चों के पिता से शादी करके सुर्ख़ियों में आई थी जया प्रदा, उसके बाद बर्बाद हो गई थी जिंदगी

दिग्गज बॉलीवुड अदाकारा जया प्रदा जितनी खूबसूरत है उतना ही उनकी जिंदगी का नाता विवादों से भी रहा है. आंध्र प्रदेश के राजामुंद्री में जन्मीं जया ने हिंदी सिनेमा को कई एक से बढ़कर जबरदस्त हिट फिल्में दी हैं. जया प्रदा का नाम उन गिनी-चुनी एक्ट्रैस में हैं, जिनमें खूबसूरती और अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिलता है. महान फिल्मकार सत्यजीत रे जयाप्रदा के सौंदर्य और एक्टिंग से इतने अधिक प्रभावित हुए थे कि उन्होने जयाप्रदा को विश्व की सुंदरतम महिलाओं में से एक माना था.वह एक फ़िल्मी बैकग्राउंड से आती है. उनके पिता कृष्णा राव एक फिल्म फाइनेंसर थे और उनकी मां एक हाउसवाइफ थीं.

jaya prada

 

जया के फिल्मों में आने की कहानी भी बेहद ही दिलचस्प है. वह एक बार अपने स्कूल के एनुअल फंक्शन में परफॉर्म कर रही थीं जब उन्हें एक निर्देशक ने देखा था और यही से उन्हें पहली बार फिल्मों में काम करने का ऑफर मिला था. अपने पहले ऑफर के समय जया की उम्र महज़ 12 साल ही थी.

jaya prada

उन्हें पहली बार एक फिल्म के गाने पर परफॉर्म करने का मौका दिया गया था. उनकी फिल्म का नाम था ‘भूमि कोसम’ और इस फिल्म के तीन मिनट के गाने में जया को परफॉर्म करना था. इस दौरान जया फिल्मों में काम करने को लेकर संकोच कर रही थी. मगर उनके परिवार ने उन्हें काम करने के लिए प्रेरित किया. इसके बाद जया ने इस फिल्ड में ही आगे बढ़ने की सोची. उनकी पहली फिल्म की फीस महज़ 10 रूपये ही थी.

jaya prada

जया प्रदा की निजी जिंदगी के बारे में बात करे तो वह अपनी निजी जिंदगी में भी काफी विवादों से घिरी हुई रही है. 22 फरवरी 1989 को जया ने श्रीकांत नहाटा से शादी की थी. जिस वक्त जया श्रीकांत संग शादी के बंधन में बंधीं उस समय श्रीकांत पहले से ही शादीशुदा थे. इतना ही नहीं उनके पति श्रीकांत ने शादी करने के बाद भी उनकी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया था. इसी वजह से अभिनेत्री की शादी काफी सुर्ख़ियों में रही थी. सबसे बड़ी बात यह कि श्रीकांत के पहली पत्नी से तीन बच्चे भी थे.

jaya prada

जया प्रदा के राजनीति करियर की बात करे तो इन्होने यहां भी परचम लहराय है. ये 2004 से 2014 तक उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से सांसद भी रह चुकी हैं. वह एक बार उस वक़्त सुर्खियों में आ गई जब समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां ने जया प्रदा पर घिनोना बयान दिया. जया प्रदा ने बताया था कि, मेरे जीवन में कई लोगों ने मेरी मदद की है और अमर सिंह जी मेरे गॉडफादर हैं.

jaya prada

गौरतलब है कि जया प्रदा और श्रीकांत का एक भी बच्चा नहीं है. जया ने बाद में अपनी बहन के बच्चे को गोद लिया था जिसे पाल पोस कर दोनों ने बड़ा किया. अभिनेत्री जया प्रदा का असली नाम उनके ज्यादातर फैंस नहीं जानते है. जया का असली नाम ललिता रानी है, मगर बाद में उन्होंने फिल्मों में आने के लिए अपना नाम बदल कर जया प्रदा कर लिया. हिंदी फिल्मों में सफल होने के बावजूद जयाप्रदा दक्षिण भारतीय सिनेमा से भी जुड़ी रहीं. तीन दशक लंबे करियर में जयाप्रदा ने लगभग 200 फिल्मों में काम किया.

Related Articles

Back to top button