विशेष

कभी न्यूड पोस्टर, कभी नाजायज़ बेटा तो कभी पत्नी तो तलाक, विवाद का दूसरा नाम है आमिर खान

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान ने अपनी दूसरी पत्नी किरण राव से तलाक ले लिया है। जिसके बाद से लगातार आमिर खान चर्चा में बनें हुए हैं। आमिर खान को लेकर सोशल मीडिया पर यह चर्चा काफ़ी जोर पकड़ रही है कि वह फ़तिमा सना शेख़ से तीसरी शादी करने वाले हैं। बता दें आमिर खान वही हैं। जो ‘सत्यमेव जयते’ के माध्यम से समाज सुधार का दम्भ भरते हुए एक समय नज़र आते रहें हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि एक्टर आमिर खान का विवादों से पुराना रिश्ता रहा है।

aamir-khan

आज हम आपको उनके कुछ ऐसे ही किस्सों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके चलते वो सुर्खियों में बने रहे। वहीं सूत्रों की मानें आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ आने वाली है। जिसकी शूटिंग के लिए वह इस्ताम्बुल गए थे। इसी के चलते तुर्की के राष्ट्रपति की पत्नी एमीन एर्दवान ने ट्वीट करके यह कहा था कि, ” दुनिया के जाने माने भारतीय अभिनेता आमिर खान इस्ताम्बुल में है। यह हमारे लिए बहुत ही खुशी की बात है। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि आमिर खान ने अपनी नई फिल्म लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग टर्की के तमाम हिस्सों में करने का फैसला किया है।”


इसके बाद से ही आमिर खान ट्रोलर्स का शिकार हो रहें हैं। यह तस्वीरें वायरल होने के बाद आमिर पर देशद्रोह का आरोप भी लगने लगा था। बता दें कि तुर्की उन गिने-चुने देशों में से है। जिसने अनुच्छेद- 370 के मुद्दे पर भारत विरोधी रुख अपनाते हुए पाकिस्तान का साथ दिया था। तुर्की ने लगातार भारत के इस फैसले का विरोध किया था। असहिष्णुता की बात को लेकर एक ऐसा वक्त भी आया था। जब देश में असहिष्णुता को लेकर बहुत ज्यादा माहौल खराब हो गया था और इस गरम आग में आमिर खान भी कूद पड़े थे।

भारत में असहिष्णुता पर आमिर खान की टिप्पणी से पूरे देश में गुस्सा फैल गया था। वर्ष 2015 में आमिर खान ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, “उनकी पत्नी किरण राव को देश में रहने में डर लगने लगा है। आमिर खान की टिप्पणी ने सोशल मीडिया में एक तूफान खड़ा कर दिया था। देश में पक्ष-विपक्ष खड़े हो गए थे।”

aamir-khan

बता दें कि आमिर खान की इस टिप्पणी के बाद कुछ लोगों ने उन्हें यह तक कह दिया था कि, “अगर भारत में इतनी ही असहिष्णुता है तो पाकिस्तान चले जाओ! आमिर की फिल्म ‘पीके’ में धार्मिक भावनाएं आहत हुई। फिल्म पीके की वजह से भी आमिर को लोगों की काफी ज्यादा बातें सुनने को मिली थी। इस दौरान यह प्रश्न उठा कि मनोरंजन के नाम पर देवी-देवताओं का अपमान भला क्यों किया जा रहा है? फिल्म में एक सीन था जिसमें आमिर खान भगवान शंकर को दौड़ा रहे होते हैं। इस फिल्म का काफी विरोध हुआ था।

पीके फिल्म में न्यूड पोस्टर रहा विवादों में…

aamir-khan

2014 में आमिर खान की फिल्म पीके रिलीज की गई थी। यह फिल्म काफ़ी विवादों में रही थी। इस फ़िल्म को धार्मिक नेताओं ने धर्म के विरुद्ध बताया था। इतना ही नहीं इस फ़िल्म से एक विवाद यह जुड़ा हुआ था कि इस फिल्म के पोस्टर में आमिर खान को न्यूड दिखाया गया था। इस पोस्टर में आमिर अपने प्राइवेट पार्ट के सामने एक ट्रांजिस्टर पकड़े हुए नजर आए थे। इस पोस्टर ने रातों रात बहुत ज्यादा चर्चा बटोरी थी और आमिर के इस पोस्टर के लिए उन्हें अदालत तक जाना पड़ गया था।

नेतन्याहू के इवेंट से गायब हुए थे आमिर ख़ान…

aamir-khan

इजराइल के प्रधानमंत्री 2018 में भारत दौरे पर आए थे। तो उस वक्त उनसे मिलने एक इवेंट में बॉलीवुड की तमाम बड़ी हस्तियां मौजूद थीं। आमिर खान को भी बुलावा भेजा गया था, लेकिन उन्होंने आना जरूरी नहीं समझा और उनकी गैर मौजूदगी ने बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था।

फिल्म में घोड़ा चलाना पड़ा था भारी…

aamir-khan

2006 में आमिर की फिल्म ‘रंग दे बंसती’ काफी चर्चित रही। यह फिल्म तो दर्शकों को बहुत पसंद आई लेकिन इस फिल्म में भी आमिर का विवादों से पीछा नहीं छूटा। फिल्म में घोड़ों के उपयोग को लेकर ‘एनीमल वेलफेयर बोर्ड’ ने आमिर को नोटिस भेजा था।

थ्री इडियट्स भी रही विवादों में…

aamir-khan

2009 की सुपरहिट फिल्म ‘3 Idiots’ ने काफी चर्चा बटोरी थी। फिल्म तो दर्शकों को पसंद आई थी लेकिन आमिर इसमें भी विवाद में घिर गए। दरअसल लेखक चेतन भगत का कहना था कि यह फिल्म उनकी नॉवेल ‘Five Point Someone’ से ली गई है। और इसके लिए उन्हें कोई क्रेडिट भी नहीं दिया गया।

अमिताभ और शाहरुख़ का उड़ाया था मज़ाक…

aamir-khan

एक्टर आमिर खान ने बॉलीवुड के सितारों से काफी पंगे लिए हैं। एक बार आमिर ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि, “फिल्म ब्लैक में अमिताभ का अभिनय उनके सिर के ऊपर से निकल गया। तो वहीं आमिर ने शाहरुख खान से भी झगड़ा किया था। इसकी भी काफी चर्चा हुई थी और दोनों कभी एक साथ फिल्म में नज़र नहीं आए। इतना ही नहीं आमिर ने कहा था कि उन्होंने अपने कुत्ते का नाम शाहरुख रखा है।

नाजायज बेटे की कहानी…

aamir-khan

आमिर खान का इससे पहले एक और विवाद सामने आया था। जब उनके नाजायज बेटा होने की खबरें आई थी। एक ब्रिटिश पत्रकार ‘जेसिका हाइंस’ के साथ उनके संबंधों की खबरें सामने आई। जिसमें ब्रिटिश पत्रकार ने दावा किया था कि आमिर खान से उसे एक बेटा है। जिसका नाम जॉन है। ऐसा कहा जाता है कि जैसीका हाइंस की आमिर खान से मुलाकात फिल्म ‘गुलाम’ के सेट पर हुई थी। यहीं से उनका अफेयर शुरू हुआ था। विदेशी पत्रकार की मानें तो जैसीका हाइंस, आमिर के साथ लिव इन रिलेशनशिप में भी रह चुकी हैं। लेकिन इन खबरों में कितनी सच्चाई है। इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है।

aamir-khan

बता दें कि एक्टर आमिर खान उस वक्त भी सुर्खियों में आए थे। जब उनकी पत्नी रीना दत्ता से तलाक की बात सामने आई थी। उनकी पत्नी ने तलाक का केस दायर किया था। कहा जाता है कि, “2001 में किरण राव से मिलने के बाद रीना आमिर के बीच मनमुटाव शुरू हो गया था। जिसके बाद रीना ने एक्टर को तलाक देने का निर्णय किया था।

aamir-khan

किरण की तरह ही आमिर रीना के साथ भी आपसी सहमति से अलग हुए थे। वहीं अब जब आमिर खान फ़ातिमा सना शेख़ से मिलें तो किरण को तलाक़ दे दिया। इसे इत्तेफाक कहें या चाहें जो भी, लेकिन आमिर का रिश्ता सदैव विवादों में रहा है।

Related Articles

Back to top button