विशेष

बिना नाविक के दो साल तक अकेले चलता रहा ‘घोस्ट शिप’। अब तट पर पहुँचा तो पता चली सच्चाई…

समुद्री यात्रा जितना रोमांचकारी होती है। उससे भी कहीं ज़्यादा यह डरावनी भी होती है। जी हां लहरों के साथ बहना कौन नहीं चाहता, लेकिन कभी कभी यहीं लहरें बड़ा ख़तरा भी पैदा कर देती हैं। गौरतलब हो कि वैसे तो समुद्री जहाजों का रखरखाव अच्छे से किया जाता है, ताकि वो सफर के दौरान धोखा ना दें। फ़िर भी कई बार तमाम सावधानियों के बाद भी समुद्र के बीचों-बीच जहाज खराब हो जाते हैं।

storm-dennis-blows-ghost-ship-to-ireland

ऐसे में अगर तट करीब रहे तो उन्हें ‘टग बोट’ के जरिए खींच कर लाया जा सकता है, लेकिन जब तट हजारों मील दूर रहे तो उस जहाज को बचाने का कोई रास्ता नहीं होता है। कुछ ऐसा ही हुआ था एक ‘घोस्ट शिप’ के साथ, जो अब आयरलैंड पहुंच चुका है।

storm-dennis-blows-ghost-ship-to-ireland

दरअसल क़रीब दो साल पहले ‘एमवी अल्टा’ नाम के जहाज का इंजन अटलांटिक महासागर में खराब हो गया था। इंजीनियरों ने उसे बनाने की बहुत कोशिश की लेकिन वो कामयाब नहीं हुए। इसके बाद से उसके सारे कर्मचारियों को रेस्क्यू कर वापस बुला लिया गया और जहाज को बीच समुद्र में छोड़ दिया गया। बता दें कि वह जहाज दो साल तक समंदर में बहता रहा। कुछ दिनों पहले ही वो आयरलैंड के तट पर पहुंचा और चट्टानों के बीच जाकर अटक गया। बिना किसी नाविक के तट पर पहुंचे जहाज को देखकर लोग हैरान रह गए। साथ ही उसका नाम ‘घोस्ट शिप’ रख दिया।

storm-dennis-blows-ghost-ship-to-ireland

बता दें कि आयरलैंड के अधिकारियों के मुताबिक खराब होने के बाद ये जहाज डेनिस नाम के तूफान से टकराया था। जिसके बाद वो कॉर्क के बालीकॉटन तट पर पहुंचा। जहां पर वो समुद्री चट्टानों के सहारे अटका हुआ है। जहाज का आधा हिस्सा सतह पर और आधा पानी के अंदर है। जब इलाके में शांति होती है, तो लहरें तेजी से जहाज से टकराती हैं, ऐसे में बहुत ही भयानक आवाज निकलती है। वहीं जहाज बहुत पुराना है, जिस वजह से कोई उस पर दावा भी नहीं कर रहा। साथ ही उसको निकालने का खर्च क़रीब 8.6 मिलियन पाउंड आएगा, इसलिए सरकार भी उसे नहीं छू रही है।

वहीं हाल ही में कुछ लोग इस जहाज के अंदर पहुंचे और उन्होंने इसका वीडियो बनाया। वीडियो में आप देख सकते हैं कि अंदर का हाल लहरों के टकराने की वजह से बहुत बुरा हो गया है। वहीं कई हिस्से तो जंग की वजह से बर्बाद हो चुके हैं। जहाज छोड़ते वक्त नाविकों ने रस्सियों को डेक पर खुला छोड़ दिया था, जो वैसे की वैसी पड़ी हैं। इसके अलावा अंदर का ज्यादातर हिस्सा रखरखाव के अभाव में टूट चुका है। अगर कुछ दिनों तक जहाज ऐसे ही पड़ा रहा, तो बाकी का हिस्सा भी सड़ जाएगा। भले ही इस जहाज का नाम घोस्ट शिप हो, लेकिन इसके अंदर वीडियो बनाने वालों को ऐसी कोई चीज नहीं दिखी।

Related Articles

Back to top button