बॉलीवुड

लाइमलाइट से दूर इस शहर में रहती हैं जया बच्चन की बहन। पति निभा चुके हैं सलमान के पिता की भूमिका

बॉलीवुड में ऐसे बहुत कम ही एक्टर-एक्ट्रेस हैं। जिन्होंने अपनी पहली ही फिल्म से लोगों के दिलों- दिमाग पर ऐसी छाप छोड़ी हो और फिर वे ताउम्र उसी किरदार से पहचानें गए हो। इतना ही नही कभी-कभी लोगों को बॉलीवुड में पहचान बनाने के लिए कई-कई फ्लॉप फिल्में भी करनी पड़ती है। फ़िर भी उनकी पहचान नहीं बन पाती है। वैसे कुछ लोगों को किस्मत का साथ भी मिल जाता है और नतीजतन सफलता उनके कदमों में रहती ही है। ऐसा ही कुछ जया बच्चन का फिल्मी सफर भी रहा है।

अमिताभ बच्चन की पत्नी, सपा की पूर्व सदस्य और एक आदर्श महिला होने के साथ जया बच्चन में वह सभी खूबियां है जो उन्हें एक सफल अभिनेत्री बनाती हैं। वह अपने जमाने की एक मशहूर अभिनेत्री रहीं हैं। बता दें कि जया बच्चन का जन्म 09 अप्रैल 1948 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में हुआ था। जया बच्चन प्रख्यात पत्रकार तरुण कुमार भादुड़ी की तीन पुत्रियों में से सबसे बड़ी हैं। जया भादुड़ी के पिता का असली नाम सुधांशु भूषण था जो बाद में नाम बदल कर तरुण कुमार भादुड़ी हो गए। आजादी से पहले वह एक सक्रिय राजनेता थे, जो आजादी के बाद पत्रकार बन गए।

जया बच्चन ने भोपाल के सेंट जोसेफ़ कान्वेंट स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की। स्कूल के दिनों से ही जया खेलकूद में काफी आगे थीं जिसका फल उन्हें 1966 में मिला जब उन्हें प्रधानमंत्री के हाथों एन.सी.सी. की बेस्ट कैडेट होने का पुरस्कार मिला था। इसके अलावा जया बच्चन ने भारतनाट्यम का भी प्रशिक्षण लिया था। बता दें कि पढ़ाई के दौरान ही ऋषिकेश मुखर्जी ने उन्हें अपनी फिल्म “गुड्डी’ के लिए चुन लिया था।

पढ़ाई पूरी होते ही 1971 में जया बच्चन को फिल्म “गुड्डी” के रुप में रुपहले पर्दे पर आने का मौका मिल गया। यहीं पहली बार जया भादुड़ी की मुलाकात अमिताभ बच्चन से हुई जो बाद में एक सफल जोड़ी बनी। “गुड्डी” के किरदार को जया बच्चन ने कुछ इस तरह से निभाया कि लोग उसे आज भी याद करते हैं।

गुड्डी के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस जया बच्चन ने अपने करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया है। उसी दरमियान अपने करियर के पीक पर जया ने अमिताभ बच्चन से शादी की थी। वहीं, जया बच्चन की बहन रीता वर्मा की बात करें तो वह सदैव लाइमलाइट से दूर अपनी लाइफ बिताती हैं। जी हां जया के बहनोई राजीव वर्मा भी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं। राजीव वर्मा ने फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से अपने करियर की शुरुआत की थी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by S (@shwetabachchan)

बता दें कि राजीव वर्मा से रीता वर्मा ने लव मैरिज की थी। राजीव और रीता की पहली मुलाकात थिएटर के दिनों में हुई थी। राजीव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह दोनों साथ भोपाल में थिएटर किया करते थे। इसके बाद दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई थी। हालांकि रीता वर्मा ने फिल्म इंडस्ट्री से खुद को दूर ही रखा। भले ही उनकी बहन जया बच्चन को अच्छी-खासी लोकप्रियता हासिल हो गई थी, लेकिन रीता अभी भी भोपाल में रहती हैं।

एक साक्षात्कार के मुताबिक, रीता और राजीव भोपाल थिएटर्स और होटल सरल ग्रुप के मालिक हैं। राजीव ने यूं तो शुरुआत में कई फिल्मों में काम किया। राजीव वर्मा से एक बार सलमान खान का ऑनस्क्रीन पिता बनने के बारे में पूछा गया था। फिर उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि, “जब मैंने फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की तो मेरी उम्र 38 साल की थी। अब ऐसे में कोई भी डायरेक्टर मुझे हीरो तो बनाएगा नहीं। बनूंगा तो पिता ही। सलमान मेरे सामने बिल्कुल बच्चा था।”

इस वज़ह से भोपाल पहुंचे थे अमिताभ बच्चन…

बता दें कि यूँ तो अमिताभ बच्चन मुंबई में ही रहते हैं, लेकिन परिवार के कई खास मौकों पर पूरा परिवार साथ भी नज़र आता है। पिछले साल सास इंदिरा भादुरी के जन्मदिन पर बच्चन परिवार भोपाल पहुंचा था। अमिताभ के साथ जया बच्चन, अभिषेक और श्वेता बच्चन भी थे। अमिताभ बच्चन के पहुंचने से पहले ही शहर की सुरक्षा व्यवस्था टाइट कर दी गई थी। इतना ही नहीं एक मीडिया हाउस से बात करते हुए रीता वर्मा ने अमिताभ बच्चन की काफी तारीफ भी की थी।

उस दौरान रीता वर्मा ने कहा था कि, “अमिताभ बच्चन बेहद नरम स्वभाव के हैं। वहीं, जया दीदी थोड़ा कठोर हैं। अमिताभ बच्चन को गुस्सा बहुत कम आता है। एक बार हमारा पूरा परिवार गाड़ी से कहीं जा रहा था और ड्राइवर बहुत तेज गाड़ी चला रहा था। अमिताभ ने उसी समय गाड़ी रुकवाकर ड्राइवर को धीमे कार चलाने के लिए कहा था। उस दौरान पहली बार मैंने उन्हें थोड़ा नाराज़ देखा था।”

Related Articles

Back to top button