बॉलीवुड

स्मृति से हेमा मालिनी तक, फिल्मों से राजनीति में उतरे ये 7 नेता, आज इतनी संपत्ति के हैं मालिक

साल 2022 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसी स्थिति में हर नेता अपनी अपनी किस्मत आजमाने की पूरी-पूरी कोशिश में लगा हुआ है। बॉलीवुड इंडस्ट्री के ऐसे बहुत से अभिनेता और अभिनेत्रियां हैं, जो फिल्मों में अच्छी खासी पहचान बनाने के बाद अब राजनीति के क्षेत्र में भी अपने कदम रख चुके हैं और विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से यह अपनी किस्मत आजमाने का प्रयत्न करने वाले हैं। इसके लिए तैयारियां भी अब जोरों शोरों से होने लगी हैं।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं चुनाव के प्रचार में लाखों-करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं। हर नेता चुनाव जीतने के लिए पैसा पानी की तरह बहा देता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उन नेताओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्होंने फिल्मों से अपनी पहचान बनाई लेकिन अब यह राजनीति में भी उतर चुके हैं और साथ ही हम आपको यह बताएंगे कि यह नेता कितनी संपत्ति के मालिक हैं।

हेमा मालिनी

बॉलीवुड इंडस्ट्री की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को भला कौन नहीं जानता। यह भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की एक बेहतरीन अदाकारा हैं। हेमा मालिनी ने अपने लगभग 4 दशक के करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है और फिल्मों के माध्यम से उन्होंने देश भर में अच्छी खासी पहचान बनाई है। आपको बता दें कि हेमा मालिनी ने साल 2004 में बीजेपी ज्वाइन की थी और मौजूदा समय में यह मथुरा (उत्तर प्रदेश) से भारतीय जनता पार्टी की लोकसभा सांसद हैं। साल 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के मुताबिक हेमा मालिनी 250 करोड़ रुपए से अधिक संपत्ति की मालकिन हैं।

जया बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन अब राजनीति के क्षेत्र में कदम रख चुकी हैं। जया बच्चन ने अपनी राजनीति पारी की शुरुआत समाजवादी पार्टी से साल 2004 में की थी और तब से अब तक यह वह 4 बार राज्यसभा सांसद भी बन चुकी हैं। चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के अनुसार, जया बच्चन 1001 करोड़ रुपए की संपत्ति की मालकिन हैं।

स्मृति ईरानी

टीवी इंडस्ट्री की मशहूर अदाकारा स्मृति ईरानी को तो आप अच्छी तरह जानते ही हैं। उन्होंने क्योंकि सास भी कभी बहू थी में तुलसी का किरदार निभाया था। उन्होंने अपने इस किरदार से घर-घर में अच्छी खासी पहचान बनाई थी। आपको बता दें कि साल 2003 में स्मृति ईरानी ने बीजेपी ज्वाइन की थी। स्मृति ईरानी मौजूदा समय में अमेठी से सांसद हैं और इसके साथ ही वह केंद्र सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री भी हैं। साल 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के अनुसार, स्मृति ईरानी की कुल संपत्ति 11 करोड़ रुपये से अधिक है।

जया प्रदा

हिंदी सिनेमा की खूबसूरत और बेहतरीन अदाकारा जया प्रदा एक सफल अभिनेत्रियों की लिस्ट में शुमार हैं। उन्होंने कई सफल फिल्मों में काम किया है। आपको बता दें कि साल 2019 में जया प्रदा ने बीजेपी ज्वाइन की थी। इसी साल लोकसभा चुनाव में उन्होंने उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से चुनाव लड़ा था परंतु इस चुनाव में उनको हार का सामना करना पड़ा था। जया प्रदा को समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने हराया था। अगर जया प्रदा की संपत्ति की बात करें तो वह कुल 27 करोड़ रूपए से अधिक की संपत्ति की मालकिन हैं।

दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता दिनेश लाल यादव (निरहुआ) एक लाजवाब गायक भी हैं। उन्हें भोजपुरी इंडस्ट्री का सुपरस्टार कहा जाता है। उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर अच्छी खासी पहचान बनाई है। लेकिन अब दिनेश लाल यादव राजनीति के क्षेत्र में भी आ चुके हैं। उन्होंने साल 2019 में लोकसभा का चुनाव लड़ा था परंतु इस चुनाव में वह हार गए थे। 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के अनुसार, दिनेश लाल यादव 5 करोड़ रुपए से अधिक की सम्पति के मालिक हैं।

राज बब्बर

भारतीय फिल्मों के मशहूर अभिनेता राज बब्बर साल 2019 में लोकसभा चुनाव से मिली हार के बाद उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था। 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के अनुसार, राज बब्बर कुल 18 करोड़ रूपए से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं।

रवि किशन

भारतीय अभिनेता रवि किशन हिंदी और भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता हैं। रवि किशन ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव से उन्होंने राजनीति के क्षेत्र में अपना कदम रखा था और वह गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं। 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के अनुसार, रवि किशन कुल 20 करोड़ रूपए की संपत्ति के मालिक हैं।

Related Articles

Back to top button