बॉलीवुड

लाइमलाइट से हमेशा कपूर खानदान की इन बहुओं ने बनाई रखी दुरी, आज जाने उन सभी के बारे में

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कपूर परिवार का नाम काफी बड़ा है. दशकों से ये परिवार बॉलीवुड में एक्टिव है. इस परिवार ने इंडस्ट्री को काफी कुछ दिया है. कपूर खानदान को बॉलीवुड की फर्स्ट फैमिली भी कहा जाता है जहां परिवार की पूरी 5 पीढ़ियां एंटरटेनमेंट और फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं. पृथ्वीराज कपूर से होते हुए करीना कपूर, आदर जैन, अरमान जैन, रणवीर कपूर तक युवा पीढ़ी भी फिल्मों से जुडी हुई है. अमूमन हर कोई ही इस खानदान के बारे में जानता है. मगर कुछ लोग ऐसे भी है जो हमेशा ही लाइम लाइट से दूर रहते है. हम बात कर रहे है कपूर की बहुओं के बारे में. शायद आपने कभी इनके नाम भी नहीं सुने होंगे.

रामसरणी मेहरा कपूर

Ramsarni Mehra Kapoor

पृथ्वीराज कपूर की पत्नी और बॉलीवुड की फर्स्ट लेडी रामसरणी मेहरा कपूर का नाम कई बार सुनने में आया पर वह कभी लाइमलाइट में नहीं आई. रामसरणी मेहरा कपूर की शादी 15 साल की उम्र में ही पृथ्वीराज कपूर से करा दी गई थी. रामसरणी और पृथ्वीराज कपूर ने 1923 में शादी की थी. सभी को यही पता है कि पृथ्वीराज कपूर और रामसरणी के सिर्फ तीन बेटे और एक बेटी थी, लेकिन राजकपूर के बाद रविंदर कपूर और देवेंद्र कपूर भी इन दोनों के ही बेटे थे जिनकी बचपन में ही मौत हो चुकी थी.

कृष्णा मल्होत्रा कपूर

 Krishna Malhotra kapoor

इन्हे कृष्णा राज कपूर के नाम से जाना जाता था. कृष्णा राज कपूर उस ज़माने में भी एक फैशनेबल और सशक्त महिला थी. ऋषि कपूर की बायोग्राफी में इस बात का जिक्र मिलता है कि एक बार राज कपूर के अफेयर से गुस्सा होकर कृष्णा मल्होत्रा कपूर ऋषि कपूर को लेकर होटल में शिफ्ट हो गई थीं. बेटे रणधीर, राजीव और ऋषि कपूर के साथ वो दो बेटियों रीमा जैन और ऋतु नंदा की मां भी थीं.

आरती सबरवाल

आरती और राजीव की लव मैरिज हुई थी.आरती अपनी सास कृष्णा कपूर के बहुत करीब भी थीं. आरती सबरवाल काफी फेमस पर्सनालिटी हैं और वो आर्किटेक्ट और फैशन डिजाइनर भी हैं. पूरा बॉलीवुड उन्हें आज राजीव कपूर की एक्स वाइफ के नाम से ही जानता है. उनकी अपनी क्लोदिंग लाइन Zacharie है. 2003 में शादी के दो साल बाद ही दोनों अलग हो गए थे.

लॉर्ना टार्लिंग कपूर

Lorna kapoor

करण कपूर की पूर्व पत्नी लॉर्ना टार्लिंग कपूर एक बहुचर्चित मॉडल थीं. इन दोनों के दो बच्चे आलिया कपूर और बेटा जैक कपूर भी है. आज करण लंदन में अपनी फोटोग्राफी की कंपनी चला रहे है, वहीं लॉर्ना टार्लिंग उनसे अलग हो चुकी है.

नीला देवी कपूर

Neila Devi

शम्मी कपूर ने दूसरी बार नीला देवी कपूर के साथ शादी की थीं. वो शम्मी कपूर की पहली पत्नी गीता बाली की तरह न तो कोई एक्ट्रेस थीं और न ही कोई मशहूर इंसान. मगर वह एक राज घराने से आती थी. नीला देवी का जन्म 1941 में भावनगर में हुआ था. नीला देवी ने शम्मी कपूर से शादी के बाद उनके परिवार को ही अपना परिवार बना लिया. वह अंत तक शम्मी के साथ रही थी.

प्रीति कपूर

 Priti

प्रीति कपूर शम्मी कपूर के बेटे आदित्य राज कपूर की पत्नी हैं. आदित्य की प्रीति से मुलाकात एक आश्रम में हुई थी. आदित्य राज कपूर को धर्म गुरू हैदाखान बाबा के आध्यात्मिक ज्ञान से जुड़ना था और वो उन्हें बहुत मानते थे. इसी दौरान उनके गुरु जी ने ही आदित्य को प्रीति से मिलवाया था और बाद में कपूर खानदान के कई लोगों की मौजूदगी के बीच ही दोनों की शादी हुई थी.

जैनिफर कंडिल

Jennifer Kendal
शशि कपूर की पत्नी जैनिफर भी एक थिएटर आर्टिस्ट थीं. दोनों की मुलाकात एक एक्ट के दौरान हुई थी. शशि कपूर उस समय पृथ्वी थिएटर कंपनी में काम किया करते थे और उन्होंने पहली बार जैनिफर को देखा था जब वो नाटक ‘द टेम्पेस्ट’ में मिरांडा का रोल निभा रही थीं. दोनों ने 1958 में शादी की थी. जैनिफर कंडिल को फिल्मों से जुड़कर भी ज्यादा नाम नहीं मिला. जैनिफर कंडिल कुणाल कपूर, करण कपूर और संजना कपूर की मां है.

शीना सिप्पी

Sheena Sippy

शशि कपूर के बेटे कुणाल कपूर की पत्नी और रमेश सिप्पी की बेटी शीना सिप्पी एक मशहूर फोटोग्राफर हैं. कुणाल और शीना की शादी के बाद दो बच्चे हुए जहान पृथ्वीराज कपूर और शायरा कपूर. मगर बाद में कुछ अनबन के कारण दोनों का तलाक हो गया. भले ही शीना फिल्मी खानदान से आती हों, मगर फिल्मों में दूर उन्होंने अपने पैशन को चुना और उन्होंने फोटोग्राफी की दुनिया में अपना नाम कमाया. शीना सिप्पी बहुत ही मशहूर पर्सनालिटी हैं और उन्हें न्यू यॉर्क फेस्टिवल में वर्ल्ड गोल्ड अवॉर्ड भी मिल चुका है.

Related Articles

Back to top button