बॉलीवुड

जब शादी के अगले ही दिन हेमा मालिनी को थी विधवा बनाने की तैयारी, भड़क गए थे मनोज कुमार

हिंदी सिनेमा की दिग्गज़ और बेहद ख़ूबसूरत अदाकारा हेमा मालिनी ने फ़िल्मी दुनिया में एक बड़ा नाम कमाया है. अपनी अदाकारी के साथ ही लोगों को हेमा ने अपनी ख़ूबसूरती से भी दीवाना बनाया है. कभी लोग उनकी खूबसूरती पर जान छिड़कते थे. वहीं हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र भी हेमा की ख़ूबसूरती पर दिल हार बैठे थे.

बता दें कि, हेमा मालिनी ने फ़िल्मी दुनिया में एक लंबा सफ़र तय किया है और उन्होंने ढेरों हिट फिल्मों में काम किया है. अपने दमदार काम की बदौलत उन्होंने एक बड़ी फैन फॉलोइंग बनाई है. अपनी पेशेवर ज़िंदगी के साथ ही वे अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी चर्चा में रही हैं. इस बात से तो पूरी दुनिया वाक़िफ़ है कि हेमा ने दिग्गज़ अभिनेता अधर्मेन्द्र से शादी की थी. दोनों की शादी साल 1980 में संपन्न हुई थी. हालांकि हेमा की जहां यह पहली शादी थी तो यहीं धर्मेंद्र दूसरी बार शादी के बंधन में बंधे थे.

दरअसल, धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे. हालांकि हेमा और धर्मेंद्र दोनों को ही इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ा और हेमा ने शादीशुदा एवं खुद से उम्र में करीब 13 साल बड़े धर्मेंद्र से शादी कर ली. उस समय नई नवेली दुल्हन हेमा शादी के अगले ही दिन फिल्म के सेट पर पहुंच गई थी. हालांकि दिग्गज़ एक्टर मनोज कुमार ने उनकी एक बड़ी गलती के लिए उनकी क्लास लगा दी थी.

बता दें कि, उस दौरान हेमा मालिनी एक साथ दो फिल्मों क्रांति और रजिया सुलतान की शूटिंग में व्यस्त चल रही थी. इसमें से फिल्म क्रांति जबरदस्त हिट हुई थी तो वहीं रजिया सुल्तान औंधे मुंह गिर गई थी. क्रांति जहां साल 1981 में प्रदर्शित हुई थी तो वहीं रजिया सुल्तान साल 1983 में रिलीज हुई थी. ‘क्रांति’ हिंदी सिनेमा की सबसे शानदार फिल्मों में से एक मानी जाती है. यह फिल्म हेमा मालिनी के अलावा दिलीप कुमार, मनोज कुमार, शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा और परवीन बाबी जैसे मशहूर एवं दिग्गज़ कलाकारों से सजी हुई थी. मनोज कुमार ने इस फिल्म में अहम रोल निभाने के साथ ही इस फिल्म का निर्देशन भी किया था.

धर्मेंद्र से शादी करने के बाद अगले ही दिन हेमा को फिल्म की शूटिंग के लिए सेट पर देखा गया था. वे क्रांति फिल्म की शूटिंग के सेट पर पहुंची थी. उन्होंने इस दौरान मनोज कुमार से कहा कि वह आज की शूटिंग जल्दी खत्म कर दें क्योंकि उन्हें किसी और फिल्म की शूटिंग भी करना पड़ा है. उनकी दूसरी फिल्म ‘रजिया सुल्तान’ थी.

बताया जाता है कि, ‘रजिया सुल्तान’ एक महिला केंद्रित थी और हेमा क्रांति के बजाय रजिया सुल्तान को ज्यादा तवज्जो दे रही थी. उन्हें तो इस बात का भी पूरा विश्वास था कि क्रांति की तुलना में रजिया सुल्तान हिट होगी. हालांकि ऐसा नहीं हुआ था. दूसरी ओर हेमा की जल्दबाजी एवं मनोज कुमार को बिना बताए उनका किसी दूसरी फिल्म में काम करना मनोज कुमार को पसंद नहीं था और वे इसे लेकर हेमा से खफ़ा हो गए थे.

मनोज कुमार ने हेमा से खफ़ा हकर उन्हें पूरी दिन सेट पर ही बैठाए रखा. मनोज कुमार इस कदर हेमा से नाराज थे कि उस दिन उनका एक भी सीन को शूट नहीं किया गया. वहीं हेमा को भी यह पसंद नहीं आया और बाद में वे बिना शूट किए ही घर चली गई. हेमा और मनोज कुमार के बीच की नाराजगी के बारे में जब रजिया सुल्तान के निर्देशक कमाल अमरोही को ख़बर लगी तो गुस्सा में उन्होंने मनोज कुमार से फोन पर बात की.

मनोज से कमाल ने कहा कि हेमा ने उनकी फिल्म रजिया सुल्तान के लिए डेट्स दी थी. जवाब में मनोज कुमार ने कमाल अमरोही से कहा कि अगर हेमा को ओसरी फिल्म की शूटिंग करनी थी तो इसके लिए उन्हें मुझसे अनुमति लेनी चाहिए थे. मनोज के मुताबिक़, हेमा ने उन्हीं तो इस बार में कुछ बताया ही नहीं था. मनोज कुमार की बात सुनकर कमाल को सब कुछ समझ आ गया और वे भी मनोज कुमार की बात से सहमत दिखें.

वहीं इस वाकये को लेकर यह भी कहा जाता है कि, शादी के अगले ही दिन हेमा मालिनी से क्रांति फिल्म के लिए सफेद साड़ी पहने विधवा वाला हिस्सा शूट करवाया जाना था और हेमा इस बात से खफ़ा थी. उनके मुताबिक़, शादी के अगले ही दिन वे सेट पर सफ़ेद साड़ी नहीं पहनना चाहती थी. ऐसे में जानबूझकर उन्होंने उस दिन शूटिंग नहीं की थी.

Related Articles

Back to top button