विशेष

5.5 फीट की दुल्हन और 3 फीट का दूल्‍हा, उम्र में 15 साल का फासला, देखें इस अनोखी शादी की तस्वीरें

देव उठनी एकादशी के साथ ही पूरे भारतवर्ष में शुभ विवाह होना शुरू हो जाते है. लोग अपने जीवनसाथी के साथ जीने-मरने की कसमें खाते हुए सात फेरे लेते है. देश के लाखों युवक और युवतियां शादी के पवित्र बंधन में बंधने लगते है. हिन्दू रीति -रिवाज़ों में देव उठनी एकादशी का काफी महत्त्व बताया गया है.

shaadi

पूरे चार महीनों बाद शादियां शुरू होती है. इन दो सालों में कोरोना के बाद भी लोगों ने काफी शांत तरीके से शादियां की है. वैसे तो हमारे यहाँ हर साल ही हजारों शादियां होती है. मगर कुछ शादियां ऐसी भी होती है, जो हमेशा ही चर्चा का विषय बनती है. आज हम आपको एक ऐसी ही शादी के बारे में बताने जा रहे है.

ramesh bhai danger

ये शादी हुई है गुजरात के जूनागढ़ में, जहां दुल्‍हन और दूल्‍हे की हाइट में बहुत ज्‍यादा अंतर देखने को मिला साथ ही दोनों की उम्र में भी काफी फासला है. इनकी कहानी जान आप भी हैरान हो जाएंगे.जूनागढ़ में हुई इस शादी ने तकरीबन साढ़े पांच फीट की एक लड़की ने 3 फीट के दूल्हे को अपना उम्र भर का साथी बनाया है. इतना ही नहीं दूल्हे की उम्र दुल्हन से करीब 13 साल ज्यादा बताई जाती है. इस अजीब सी शादी के बारे में बात करे तो मिली जानकारी के मुताबिक, दुल्हन का नाम शांता मकवाणा है और हालिया उसकी उम्र 29 वर्ष हैं.

ramesh bhai danger

आपको बता दें कि शांता, सत्यम सेवा युवक मंडल के गर्ल्स हॉस्टल में निवास करती है. शांता को जन्म से ही कुछ भी दिखाई नहीं देता है. इस कमी के होने के बाद भी शांता ने बीएड पूरा किया हुआ है. उन्होंने अपनी शारीरिक कमी को कभी अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया है. शांता ने अपनी पढाई भी अच्छे नंबरों से पूरी की है. इस शादी के बारे में बात करे तो शांता के दूल्हे की उम्र उनसे 13 साल ज्यादा है. दूल्हे का नाम रमेश भाई डांगर है. रमेश के बारे में बात करे तो वह जोधपुर तहसील निवासी हैं और इनकी उम्र 42 साल के आसपास बताई जाती है. रमेश भाई के पास एक सरकारी नौकरी है, वह सरकारी शिक्षक है. कहा जाता है कि रमेश भाई डांगर को किसी जानकार के माध्यम से शांता के बारे में जानकारी मिली थी. उन्होंने शांता से मुलाकात की और उससे शादी करने की इच्छा जताई थी.

ramesh bhai danger

इस शादी के लिए रमेश भाई से मुलाकात और बातचीत के बाद शांता ने शादी के लिए खुद ही हां कार दिया था. इसके बाद दोनों की मर्जी से इनकी शादी कर दी गई. इस शादी के बाद से ही गुजरात में दोनों की शादी के काफी चर्चे हो रहे है. लोग भी दोनों की काफी तारीफ कर रहे है. लोगों का मानना है कि अगर कद को ना देखा जाए यह बहुत ही अच्छा रिश्ता है, क्योंकि दूल्हा और दुल्हन दोनों पढ़े-लिखे हैं. दोनों ही नौकरी भी करते है. इनके रिश्तेदार भी इस रिश्ते से काफी खुश नज़र आ रहे है. क्योंकि शांता बचपन से देख नहीं सकती थी इसलिए उसकी शादी नहीं हो रही थी. वहीं रमेश भाई की भी छोटे कद की वजह से शादी नहीं हुई थी.

Related Articles

Back to top button