विशेष

पहले डॉक्टर फिर IAS बने, दोनों नौकरियों को छोड़ रोमन सैनी ने खड़ी की 14,000 करोड़ की कंपनी

देश के कई युवाओं का सपना होता है कि, वह पढ़ लिख के डॉक्टर – इंजीनियर बने. वहीं कई लोगों का सपना होता है कि वह देश की सबसे बड़ी एग्जाम क्लियर कर के आईएएस-आईपीएस बने. मगर कुछ लोगो के लिए ये सब नौकरी सिर्फ एक पड़ाव होता है नाकि उनकी मंजिल.

आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति की कहानी बताने जा रहे है. जिसने अपने सपनों को पूरा करने के लिए IAS की नौकरी तक छोड़ दी. अपनी नौकरी छोड़ने के बाद इस व्यक्ति ने खुद की कंपनी बनाई अनएकेडमी (Unacademy). आज करीब छह साल की कड़ी मेहनत के बाद वह 14000 करोड़ रुपए की कंपनी के मालिक है.

roman saini

हम बात कर रहे है रोमन सैनी (Roman Saini) की. रोमन सैनी, राजस्थान के कोटपुतली तहसील के गांव रायकरनपुर के निवासी हैं. रोमन की माँ एक गृहणी और उनके पिता इंजीनियर है. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा राजस्थान बोर्ड से पूरी की है. रोमन सैनी ने 16 साल की उम्र में सबसे मुश्किल परीक्षा एम्स (AIIMS) की प्रवेश परीक्षा देने का मन बनाया और उन्होंने इस परीक्षा को पास भी कर लिया. इस परीक्षा को पास करने के बाद रोमन सैनी ने दिल्ली से एमबीबीएस की डिग्री ली और एनडीडीटीसी में बतौर जूनियर रेजिडेंट काम भी किया.

roman saini

डॉक्टर बनने के बाद रोमन सैनी ने सिविल सेवा परीक्षी की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने आईएएस की मुश्किल परीक्षा भी पास कर ली. रोमन सैनी 23 साल की उम्र में प्रशासनिक सेवक बन गए. इतना ही नहीं उन्होंने आईएएस परीक्षा में पूरे देश में 18 वीं रैंक हासिल की थी. मगर यहाँ भी वह ज्यादा नहीं टिके. करीब छह साल पहले जब उन्होंने अपनी जॉब छोड़कर खुद की कंपनी बनाने की सोची तो सभी को काफी हैरानी हुई थी. रोमन आज देश के गरीब बच्चों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने में ऑनलाइन मदद मुहैया करवाते है.

roman saini

उन्होंने बताया कि, डॉक्टर रहते हुए जब मैं कई मेडिकल कैंप में गया तो मुझे महसूस हुआ कि गरीबी बहुत ज्यादा ख़राब चीज़ है. देश के लोगों में उनकी खुद की साफ-सफाई और पानी की समस्या को लेकर जागरुकता का काफी आभाव है. ये मूलभूत समस्याएं है, जिनका निदान करना बहुत ही जरुरी है. एक डॉक्टर होते हुए मैं इनकी समस्या दूर नहीं कर पा रहा था. ऐसे में मैंने निर्णय लिया कि देश के लोगों का जीवन बेहतर बनाने के लिए सिविल सेवा में जाना होगा.

roman saini

रोमन ने कुछ समय बाद आईएएस की नौकरी भी छोड़ दी और युवाओं की पढाई की और ध्यान दिया. इसलिए उन्होंने अनएकेडमी शुरू करने का फैसला किया. अनएकेडमी का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में है. आज के समय में अनएकेडमी की वैल्यूएशन 14000 करोड़ रुपए से ज्यादा है.

आपको बता दें कि, अनएकेडमी एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है, जहां आईएएस के साथ ही 35 अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराई जाती है. अनएकेडमी पढ़ने के लिए आज देश भर के युवाओं के बीच काफी मशहूर है. ‘Unacademy’ ऑनलाइन कोचिंग वेबसाइट है जिसे वे अपने दोस्त गौरव मुंजाल के साथ मिलकर चलाते हैं. रोमन सैनी अब सिविल सेवा में जाने वाले विद्यार्थियों को फ्री शिक्षा दे रहे है.

Related Articles

Back to top button