बॉलीवुड

राकेश रोशन अपनी हर फिल्म का नाम “क” अक्षर से रखते थे, जानिए वजह

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता और निर्देशक-निर्माता राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर 1949 को मुंबई में हुआ था। रितिक रोशन के पिता राकेश रोशन अपने जमाने के बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता रहे हैं। उन्होंने अभिनय के बाद अपनी किस्मत निर्देशन में आजमाई और वह बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक हैं। उन्होंने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं।

70 और 80 के दशक में राकेश रोशन ने कई फिल्मों में अभिनय किया है और उन्होंने अपने अभिनय से लोगों को काफी प्रभावित किया था। वह अपने फिल्मी करियर में करीब 84 फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। राकेश रोशन ने अपने करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता साल 1970 में फिल्म “घर घर की कहानी” से की थी। इस फिल्म में उनके अभिनय को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया था। इसके बाद राकेश रोशन ने पराया धन, जख्मी, खानदान, हमारी बहू अल्का, महागुरु जैसी और भी कई फिल्मों में काम किया।

आपको बता दें कि राकेश रोशन अपने हर किरदार को बखूबी तरीके से निभाना जानते हैं और उन्होंने फिल्मों में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही भूमिकाएं निभाई, जिसके माध्यम से उन्होंने दर्शकों के दिलों में एक अलग ही जगह बना ली। साल 1980 में उन्होंने खुद की प्रोडक्शन कंपनी का निर्माण किया और अपने प्रोडक्शन बैनर के तहत उसी साल फिल्म “आप के दीवाने” फिल्म बनाई परंतु यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप रही।

रोशन ने अपने निर्देशन का डेब्यू फिल्म “खुदगर्ज” से किया था, जो बॉक्स ऑफिस पर औसतन साबित हुई थी। इसके अलावा उन्होंने बतौर निर्देशक किशन कन्हैया, करण अर्जुन जैसी फ़िल्में बनाई, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थीं। साल 2000 में राकेश रोशन ने अपने बेटे ऋतिक रोशन को लेकर फिल्म “कहो ना प्यार है” निर्देशित की, जो उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई और इस फिल्म में कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए।

आपको बता दें कि राकेश रोशन हिंदी सिनेमा में ‘क’ नाम से फ़िल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि रितिक रोशन के पिता राकेश रोशन अपनी सभी फिल्मों का नाम “क” से रखते हैं, जिसे वह फिल्मों के लिए बहुत शुभ मानते हैं, ऐसा वह अंक ज्योतिष की वजह से करते हैं।

आपको बता दें कि साल 2019 में राकेश रोशन एक प्रकार के गले के कैंसर से पीड़ित हो गए थे, जिसकी जानकारी ऋतिक रोशन ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने पिता राकेश रोशन के साथ की एक तस्वीर शेयर करते हुए दी थी। ऋतिक रोशन ने इस पोस्ट में यह लिखा था कि “मैंने डैडी को एक पिक्चर लेने के लिए कहा ,सर्जरी के दिन भी वह जिम में अपना वर्कआउट करना नहीं भूले ,मुझे पता है वह मजबूत इंसान हैं। कुछ सप्ताह पहले उन्हें गले में स्क्वेमस सेल कार्सिनोमा (एक प्रकार का गले का कैंसर) होने का पता चला।

अगर हम राकेश रोशन की निजी जिंदगी की बात करें तो राकेश रोशन की शादी पिंकी से हुई है, जो की जे ओमप्रकाश की बेटी हैं। उनके दो बच्चे हैं बेटा ऋतिक रोशन और बेटी सुनयना रोशन। ऋतिक रोशन हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता हैं।

Related Articles

Back to top button