बॉलीवुड

शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन को कहा था, पैसों की जरुरत है तो मुझसे ले लो पर ऐसे रोल मत करो

अमिताभ बच्चन आज बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार है. आज वह जिस मुकाम पर है वहां तक पहुंचना आसान नहीं है. उन्हें अपने अभिनय के दम पर बिग बी और महानायक जैसे नाम मिले है. मगर उनका यहां तक आने का सफर इतना आसान नहीं था. उन्होंने शुरआत में काफी मेहनत-मशक्क्त की है. जब अमिताभ बच्चन मुंबई आए थे तो उस समय दिवंगत अभिनेता शशि कपूर ने उनकी काफी मदद की थी. शशि कपूर ने एक बार अमिताभ बच्चन से कहा था कि वो मुंबई में हीरो बनने के लिए आए हैं, फ़िल्मों में छोटे रोल न करें.

amitabh bachchan and shashi kapoor

आपको बता दें कि, अमिताभ शशि कपूर की फ़िल्म, ‘बॉम्बे टॉकी’ में एक फ्यूनरल सीन की शूटिंग के दौरान भीड़ का हिस्सा बने थे. इस शूट के लिए उन्हें 500 रूपये मिलने वाले थे. अभिनेता अनु कपूर ने अपने रेडियो शो, ‘सुहाना सफ़र विद अनु कपूर’ में इस किस्से के बारे में जिक्र किया था. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि, शशि कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर और अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन के बीच काफी अच्छी दोस्ती थी. इसी वजह से शशि और अमिताभ भी एक दूसरे को काफी अच्छे से जानने लगे थे.

amitabh bachchan and shashi kapoor

ये उस समय की बात है जब शशि कपूर स्माइल मर्चेंट की फिल्म, ‘बॉम्बे टॉकी’ में अभिनय कर रहे थे. एक फ्यूनरल के सीन के दौरान भीड़ की जरुरत थी. अमिताभ उस समय काम के लिए संघर्ष कर रहे थे, ऐसे में उन्हें इस बात का पता चला तो वह कुछ पैसे कमाने के लिए भीड़ का हिस्सा बनने के लिए चले गए. इस शूट के दौरान जब शशि कपूर ने अमिताभ को देखा तो उन्हें बुलाकर फटकार लगा दी. उन्होंने अमिताभ को समझाया कि वह हीरो बनने के लिए मुंबई आए है, इसलिए इस तरह के छोटे रोल उनके करियर के लिए सही नहीं है.

amitabh bachchan and shashi kapoor

इस दौरान बातों-बातों में अमिताभ बच्चन ने शशि कपूर को अपनी आर्थिक तंगी के बारे में बताया. उनकी बात सुनकर शशि कपूर ने कहा था कि तुम्हे जरुरत है तो पैसे मुझसे ले लो लेकिन इस तरह के रोल मत करो. मगर अमिताभ ने उनसे पैसे नहीं लिए और शूट पूरा किया. इस फिल्म की शूटिंग के बाद उन्हें 500 रुपए मिले. इसके बाद शशि कपूर ने फ़िल्म के डायरेक्टर से कहा कि अमिताभ का कोई भी शॉट फिल्म में नज़र नहीं आना चाहिए. शशि कपूर की बात सुनते हुए उस डायरेक्टर ने अमिताभ बच्चन का एक भी शॉट फिल्म में नहीं आने दिया.

amitabh bachchan and shashi kapoor

आपको बता दें कि, अमिताभ बच्चन को पहला बड़ा ब्रेक वर्ष 1969 में फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से मिला था. इस फिल्म के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इस फिल्म के सुपरहिट होने के बाद भी उन्हें अगला बड़ा प्रोजेक्ट 2 सालों बाद मिला था. अमिताभ को देश भर में लोकप्रियता राजेश खन्ना के साथ फ़िल्म, ‘आनंद’ से मिली थी. फिल्म जंजीर ने उन्हें उस दौर का एंग्री यंग मैन बना दिया और वो लोकप्रिय होते चले गए. इसके बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और इस तरह वह महानायक बन गए.

Related Articles

Back to top button