विशेष

4 ट्रेन एक साथ एक ही तरफ आई लोगों में मची अफरा-तफरी, इस घटना को देख लोगों की साँसे रुकी रह गई

कभी आपने एक ही समय में एक ही दिशा से चार ट्रैन को एक साथ आते हुए देखा है. सोचने में तो यह संभव नहीं लगता है, मगर ऐसा हुआ है. इस घटना का वीडियो भी सामने आया है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर जबर्दस्त वायरल हो रहा है. दोनों दिशाओं से एक-एक ट्रेन आना तो सामान्य सी बात है. मुंबई और कोलकाता जैसी मेट्रो सिटी में लोकल ट्रेनों के लिए अलग लाइनें होने की वजह से कई बार ऐसा होता है कि एक या दो ट्रेनें समान दिशा में चल रही हों. मगर एक साथ एक समय में चार ट्रेनों का एक ही दिशा में चलना बहुत ही दुर्लभ घटना होती है.

rare train video

एक समय पर एक ही दिशा में 4 पटरियों पर 4 ट्रेनों के आने वाला यह वीडियो आईपीएस अधिकारी रुपिन शर्मा द्वारा शेयर किया गया है. शर्मा भी खुद ही यह वीडियो शेयर करते हुए हैरान नज़र आ रहे हैं. उन्होंने खुद ही इसे शेयर करते हुए कैप्शन में दुर्लभ वीडियो करार दिया है. इस वीडियो को काफी हैरानी भरे कमेंट भी मिल रहे है.

rare train video

यूज़र्स को वीडियो देख हुई काफी हैरानी
इस वीडियो को देखते हुए एक यूजर ने लिखा है कि ‘डर तो इस बात का है कि कहीं इन तीनों (चारों) ट्रेनों की स्टॉपिंग स्टेशन एक ही न हो जाए. लोग इसके साथ ही यह भी जानना चाहते है कि, आखिर यह वीडियो कहाँ का है. वहीं एक यूज़र ने इस वीडियो को दुर्लभ और ऐतिहासिक’ करार दिया है. एक सोशल मीडिया यूज़र ने अंदाजा लगाते हुए कहा है कि, ‘शायद यह वीडियो एनुअल स्टीम ट्रेन रेस का है, जिसे ऑस्ट्रेलिया में मैटलैंड/हंटर वैली स्टीमफीस्ट कहा जाता हैं.’

कहां का है यह वीडियो
जब हमने उस यूजर के कमेंट के मुताबिक पड़ताल की तो पाया कि उसका अंदाजा सच्चाई के करीब है. सोशल मीडिया पर इस तरह के अनगिनत वीडियो मिले हैं, जिसमें यही चारों ट्रेन वाले वीडियो नज़र आ रहे है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म यू ट्यूब पर जेपीएन वीडियोज के नाम से मौजूद एकाउंट के मुताबिक यह वीडियो ऑस्ट्रेलिया में हुए 2016 के हंटर वैली स्टीमफीस्ट का बताया जा रहा है.

train

जेपीएन वीडियोज की माने तो 2016 में हंटर वैली स्टीमफीस्ट की 30वी वर्षगांठ मनाई गई था, इस दौरान इसमें चार लोकोमोटिव्स ने भाग लिया था. इनमें से 3016 और 6029 नंबर के इंजन कैनबेरा रेलवे म्यूजियम, 5917 लैचलान वैली रेलवे और 3642 ट्रेन वर्क्स के थे. इससे साफ होता है कि यह वीडियो ट्रेनों की रेस से जुड़ा हुआ है. अब इसके नज़ारे को लोग काफी आश्चर्यचकित करने वाला बता रहे है.

rare train video

सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेज़ी से वायरल होता जा रहा है. अब तक इस वीडियो को हजारों की संख्या में लोग देख चुके है. बता दें कि आईपीएस रुपिन शर्मा 1992 के नागालैंड कैडर के अफसर हैं. इस समय डीजी (जेल) है. शायद उन्होंने जब यह वीडियो डाला था तो उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं थी. यह वीडियो पांच साल पुराना है बावजूद इसके सोशल मीडिया पर इसे खासा पसंद किया जा रहा है. लोग इसे एक अजूबे की तरह देख रहे है. आप भी इस वीडियो को देख सकते है.

Related Articles

Back to top button