बॉलीवुडमनोरंजन

‘नो किस’ पॉलिसी अपनाने वाली भाग्यश्री को जबरन KISS करने वाले थे सलमान, रोने लगी थी एक्ट्रेस

बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत अदकराओं में से एक भाग्यश्री आज अपना 53वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। भाग्यश्री का जन्म आज ही के दिन 1969 को महाराष्ट्र के सांगली में एक मराठी शाही परिवार में हुआ था। भले ही भाग्यश्री ने ज्यादा फिल्में ना की हो लेकिन उनकी जिंदगी से जुड़े इतने किस्से हैं कि उन पर ही एक फिल्म बनाई जा सकती है।

उनके पिता विजय सिंहराव माधवराव पटवर्धन और मां राजलक्ष्मी पटवर्धन है। भाग्यश्री पटवर्धन एक भारतीय अभिनेत्री और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। वह हिंदी भाषा फिल्म और टेलीविजन में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं।

bhagyashree

भाग्यश्री पटवर्धन ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत वर्ष 1987 में टेलीविजन धारावाहिक ‘कच्ची धूप से की’ थी। बाद में उन्होंने वर्ष 1989 में हिंदी फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी, जिसमें वो सलमान खान के साथ मुख्य भूमिका में नजर आई थी।

इस फिल्म में भाग्यश्री ने सुमन की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उनके सफल अभिनय के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला था। भाग्यश्री ने अपनी डेब्यू फिल्म के उस सीन के बारे में बताया था जिसे सुनकर वो रो पड़ी थीं। हालांकि बाद में सलमान खान ने ही उन्हें ये सीन करने के लिए राजी किया था।

भाग्यश्री ने बताया कि तब वह 18 साल की थीं। उनका एक बॉयफ्रेंड था और उससे उनकी शादी होने वाली थी। हालांकि तब तक उन्होंने कभी भी किसी लड़के को गले नहीं लगाया था। डायरेक्टर ने उन्हें फिल्म के एक सीन के बारे में बताया जिसमें उन्हें सलमान खान को गले लगाना था। इस सीन के बारे में सुनकर भाग्यश्री को घबराहट होने लगी और वह फूट-फूटकर रोने लग गईं।

सलमान खान ने रोती हुई भाग्यश्री से रिक्वेस्ट की और कहा कि प्लीज ये सीन कर लीजिए। भाग्यश्री ने कहा, ‘मैं उन्हें ना नहीं कह सकी और आखिरकार इस सीन के लिए राजी हो गई।’ जहां इस सीन के लिए भाग्यश्री ने सलमान खान की बात मानी थी वहीं एक सीन ऐसा भी था जिसमें निर्देशक और सलमान खान को एक्ट्रेस की बात पर राजी होना पड़ा था।

दरअसल, भाग्यश्री ने जब बॉलीवुड में कदम रखा तो ‘नो किस’ पॉलिसी के साथ उतरी थी। वो फिल्म के दौरान किस नहीं करने की शर्त रखी थी। लेकिन मैंने प्यार किया फिल्म में भाग्यश्री और सलमान के बीच एक किसिंग सीन भी था। भाग्यश्री इस सीन को करने में बहुत हिचकिचा रही थी और इसी वजह से फिर ये सीन चेंज किया गया और दोनों के बीच कांच रखा गया था।

भाग्यश्री ने बताया, ‘मेरी शादी होने वाली थी और मैं किसिंग सीन को लेकर कंफर्टेबल नहीं थी। तब सूरज सर ने आइडिया दिया कि दोनों के बीच एक बड़ा सा कांच होगा और इसके जरिए दोनों को किस करते दिखाया जाएगा।’ इस तरह के कई बदलाव भाग्यश्री को ध्यान में रखते हुए फिल्म में किए गए थे।

bhagyashree family

उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि, उस समय एक बहुत ही मशहूर फोटोग्राफर हुआ करते थे जो अब इस दुनिया में मौजूद नहीं हैं। वो मेरी और सलमान की कुछ हॉट तस्वीरें खींचना चाहते थे। फोटोग्राफर सलमान को एक कोने में ले जाकर कहा कि मैं जब कैमरा सेटअप करूंगा तो तुम उसे पकड़ कर किस कर लेना। उन्हें अंदाजा नहीं था कि मैं ये सुन रही हूं। ये सुनकर मुझे शॉक लगा। लेकिन जैसे ही सलमान ने कहा कि अगर आप कोई ऐसा पोज लेना चाहते हैं तो इसके लिए भाग्यश्री का परमिशन लेना होगा। सलमान की रिप्लाइ सुनकर मेरी जान में जान आई और लगा कि अच्छी और सुरक्षित जगह काम कर रही हूं।

भाग्यश्री ने ‘माँ संतोषी माँ’, ‘हमको दीवाना कर गए’, ‘थलाइवी’ और ‘रेड अलर्ट: द वॉर विदिन’ जैसी फिल्म और टीवी शो में काम किया है। काफी समय ब्रेक लेने के बाद उन्होंने लाइफ ओके के शो ‘लौट आओ तृषा’ से टेलीविजन पर वापसी की थी। वह कन्नड़ फिल्म ‘सीताराम कल्याण’ में दिखाई दी थी। जल्द हो वह ‘राधे श्याम’ फिल्म में नजर आने वाली है। इस फिल्म में अभिनेत्री साउथ एक्टर प्रभास की मां की भूमिका में नजर आएंगी।

भाग्यश्री ने फिल्मों से ज्यादा प्यार को तव्वजो दिया। पहली फिल्म के बाद ही 1990 में भाग्यश्री ने बिजनेसमैन हिमालय दासानी से शादी कर ली। इसके बाद उन्हें कुछ मूवी मिली। भाग्यश्री और हिमालय दस्सानी ने करीब तीन फिल्मों ‘कैद में है बुलबुल’, ‘त्यागी’ और ‘पायल’ में काम किया लेकिन यह तीनों फिल्में बॉक्स ऑफिस कमाल नहीं दिखाई पाई। भाग्यश्री के दो बच्चे अभिमन्यु और अवंतिका हैं।

Related Articles

Back to top button