विशेष

14 साल की उम्र में KBC में जीते 1 करोड़ रुपये, फिर बने IPS अधिकारी, आज थर-थर कांपते हैं अपराधी

भारत का सबसे लोकप्रिय टेलीविजन क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के जरिए कई लोग करोड़पति बन चुके हैं। साल 2001 में रवी मोहन सैनी ने महज 14 साल की उम्र में सभी 15 सवालों का सही जवाब देकर 1 करोड़ रुपए जीते थे। इसके बाद रवि सैनी ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज क्लियर किया और आईपीएस अफसर बन गए। रवि सैनी वर्तमान में गुजरात के पोरबंदर में पुलिस अधीक्षक एसपी के रूप में कार्यरत है। आइए जानते हैं रवि सैनी का ‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो से लेकर ‘आईपीएस अफसर’ बनने तक का सफर कैसा रहा?

रवि सैनी जब 10वीं कक्षा में थे तब उन्होंने लोकप्रिय ‘शो कौन बनेगा करोड़पति जूनियर’ में हिस्सा लिया था और सभी सवालों का सही जवाब देकर 1 करोड रुपए की राशि जीती थी। एक इंटरव्यू में रवि सैनी ने कहा था कि, वह बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन से मिलना चाहते थे इसीलिए उन्होंने केबीसी जूनियर में अपनी किस्मत आजमाई और वह यह शो जीत भी गए।

ips ravi mohan saini

बता दें, रवि सैनी एमबीबीएस भी है और वह अपने पूरे एकेडमिक कैरियर में टॉप पर रहे। सबसे खास बात तो यह है कि रवि सैनी ने सेल्फ स्टडी जरिए ही सिविल सर्विस में सफलता हासिल की है। एक इंटरव्यू के दौरान रवि सैनी ने कहा था कि, “अपनी स्कूली पढ़ाई के बाद मैंने जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया। मैं एमबीबीएस के बाद इंटर्नशिप कर रहा था उस दौरान ही मैंने यूपीएससी क्लियर कर लिया। मेरे पिता नौसेना में थे और मैं उनसे प्रेरित होकर पुलिस बल में शामिल हुआ।”

रवि सैनी के मुताबिक, वह साल 2012 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुए थे और पहली बार में ही इस प्रारंभिक परीक्षा को पास करने में सफल रहे हालांकि इस दौरान वह मुख्य परीक्षा में पास नहीं हो पाए। इसके बाद उन्होंने साल 2013 में फिर से यूपीएससी की परीक्षा दी।

ips ravi mohan saini

इसके बाद उन्हें भारतीय डाक और वित्तीय सेवाओं के लिए चुना गया। लेकिन अभी तक रवि सैनी ने हार नहीं मानी थी और उन्होंने साल 2014 में दोबारा यूपीएससी की परीक्षा में बैठने का फैसला किया। इसके बाद 461 अखिल भारतीय रेंक के साथ उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल की।

ips ravi mohan saini

आपकी जानकारी के लिए बता दें, रवी मोहन सैनी मूल रूप से राजस्थान के अलवर के रहने वाले हैं और उनके पिता नौसेना के रिटायर्ड अफसर है। पिता की अलग-अलग जगह पर पोस्टिंग होने के चलते रवी मोहन सैनी की आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम स्थित नौसेना पब्लिक स्कूल से पढ़ाई हुई। कक्षा बारहवीं के बाद रवि ने जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया। साल 2014 में उन्होंने तीसरी बार यूपीएससी एग्जाम दिया और ऑल इंडिया में 461वीं रैंक हासिल कर आईपीएस अफसर बने। वर्तमान में रवि सैनी गुजरात के पोरबंदर में अधीक्षक एसपी की कमान संभाल रहे हैं।

Back to top button