बॉलीवुड

B-Grade फिल्मों में गंदे सीन दे चुके हैं ये एक्टर्स, अमिताभ से लेकर अक्षय तक सब है इनमें शामिल

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं मौजूदा समय में सभी लोगों की पहली जरूरत पैसा है। पैसा और समय की जरूरत इंसान से कुछ भी करवा देती है। अगर हम बॉलीवुड इंडस्ट्री के सितारों की बात करें तो मौजूदा समय में बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई बड़े बड़े सितारे हैं, जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं परंतु ऐसा नहीं है कि इन सितारों को अपने जीवन में संघर्ष नहीं करना पड़ा है। एक समय ऐसा था जब इन सितारों के पास फिल्मों की कमी थी जिसके चलते उनके सामने आर्थिक समस्या एक बड़ी परेशानी बनी हुई थी।

बॉलीवुड के कई जाने-माने सितारे हैं जो बी-ग्रेड फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। हम सभी लोगों ने कई अभिनेत्रियों के द्वारा बी-ग्रेड फिल्मों में काम करने की बात सुनी होगी लेकिन अभिनेता भी इस तरह की फिल्मों में काम कर चुके हैं।

अगर कोई ए-क्लास स्टार बी-ग्रेड फिल्मों में काम करता है तो इससे बड़ी बदनामी की बात और कुछ नहीं हो सकती है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो बी-ग्रेड फिल्मों को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं क्योंकि इस तरह की फिल्मों में स्टोरी कम और जिस्म ज्यादा भरोसा जाता है। पैसों की जरूरत इंसान से सब कुछ करवा देती है। यही कारण है कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर अक्षय कुमार तक यह बड़े बड़े सितारे बी-ग्रेड फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं।

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन एक ऐसे अभिनेता हैं जिनको हर वर्ग के लोग पसंद करते हैं। चाहे बच्चा हो या बूढ़ा, हर कोई अमिताभ बच्चन की फिल्में देखना पसंद करता है। अमिताभ बच्चन सदी के महानायक माने जाते हैं। बिग बी ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं परंतु एक समय ऐसा था जब अमिताभ बच्चन को आर्थिक तंगी से गुजर ना पड़ा था। ऐसी स्थिति में उन्होंने साल 2003 में “बूम” नाम की एक बी-ग्रेड फिल्म में काम किया था। इस फिल्म में उनके साथ अभिनेत्री कटरीना कैफ मुख्य किरदार में नजर आई थीं।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक ऐसे अभिनेता का नाम है, जिन्होंने अपने निरंतर प्रयत्न और मेहनत के दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज बड़ा नाम कमाया है। भले ही नवाजुद्दीन सिद्दीकी को बॉलीवुड में अपना स्थान बनाने में काफी वक्त लग गया परंतु आज वह एक बेहतरीन अभिनेता के रूप में जाने जाते हैं। भले ही अपनी शक्ल सूरत की वजह से उन्हें फिल्मों में लीड रोल नहीं मिलते परंतु उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल निभाए हैं। फिल्म “गैंग्स ऑफ वासेपुर” ने उनके करियर को पूरी तरह से पलट कर रख दिया। मौजूदा समय में हर बड़ा अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी की एक्टिंग का लोहा मानता है परंतु नवाज़ुद्दीन सिद्धकी जैसे बेहतरीन कलाकार भी “मिस लवली” नाम की एक बी-ग्रेड फिल्म में काम कर चुके हैं।

मिथुन चक्रवर्ती

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने कई हिट फिल्मों में काम किया है। मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड के डिस्को डांसर कहे जाते हैं। एक समय ऐसा आया था जब मिथुन चक्रवर्ती को कई बी-ग्रेड फिल्में मिली थी। इसमें “क्लासिक डांस ऑफ लव” भी एक है। वैसे उनकी बी-ग्रेड फिल्में भी गांव के लोगों के द्वारा काफी पसंद की जाती थी।

राजेश खन्ना

बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले अभिनेता राजेश खन्ना ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। एक वक्त ऐसा था जब राजेश खन्ना की एक झलक पाने के लिए लड़कियां कुछ भी करने को तैयार हो जाती थीं। परंतु जैसे-जैसे अभिनेता की उम्र ढलती गई, वैसे-वैसे इंडस्ट्री में काम मिलना भी बंद होता चला गया। एक वक्त राजेश खन्ना को पैसों की तंगी दूर करने के लिए बी-ग्रेड फिल्म “वफा” में काम करना पड़ा था। फिलहाल अब राजेश खन्ना हमारे बीच में नहीं रहे।

शक्ति कपूर

शक्ति कपूर बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक ऐसे अभिनेता हैं, जो कॉमेडी और विलेन दोनों ही तरह के रोल में माहिर हैं। शक्ति कपूर ने अपने फिल्मी करियर में कई बड़ी और हिट फिल्मों में काम किया है। इसके अलावा शक्ति कपूर कई बी-ग्रेड फिल्मों के हिस्सा भी रह चुके हैं। उन्ही फिल्मों में से एक “मेरी लाइफ उसकी वाइफ” भी है।

अक्षय कुमार

अगर हम बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय कुमार की बात करें तो यह अपने बेहतरीन अभिनय के लिए जाने जाते हैं। चाहे एक्शन फिल्म हो या फिर कॉमेडी फिल्म, यह हर किरदार को बखूबी तरीके से निभाना जानते हैं। इसके अलावा अक्षय कुमार इन दिनों अपनी हिट देशभक्ति वाली फिल्मों के लिए भी जाने जाते हैं परंतु शायद ही किसी को इस बात का पता होगा कि अक्षय कुमार ने भी एक बी-ग्रेड फिल्म में काम किया हुआ है। जी हां, अक्षय कुमार ने फिल्म “मिस्टर बॉन्ड” में काम किया था जो हॉलीवुड फिल्म जेम्स बॉन्ड पर आधारित थी। इस फिल्म में अक्षय कुमार को देखकर उनके फैंस शर्मिंदा हो सकते हैं।

Back to top button