विशेष

किसी फिल्म से कम नहीं है जो बाइडन की लव स्टोरी, जिल से शादी के लिए बेलने पड़े थे पापड़

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइनन को जीत हासिल हुई है। डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन ने रिपबल्किन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप को करारी शिकस्त दी है और व्हाइट हाऊस का रास्ता साफ किया है। बाइडन की जीत के साथ ही उनकी पत्नी डॉ. जिल बाइडन अब फर्स्ट लेडी बनेंगी। ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में जो बाइडन और जिल बाइडन के लव स्टोरी की चर्चा करने वाले हैं।

 

जो और जिल में आज भी उतना ही प्यार नजर आता है, जितना शुरूआत के दिनों में दोनों एक दूसरे से प्यार किया करते थे। इसके उलट डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मलेनिया ट्रंप के बीच नोंक झोंक कई बार सार्वजनिक मंचों पर देखी गई है। यही नहीं बल्कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स तो ये तक कह रहे हैं कि डोनाल्ड के चुनाव हारने के बाद अब मलेनिया ट्रंप तलाक देने वाली हैं। वहीं जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन का रिश्ता काफी प्यारा है।

जो ने जिल से आज से तकरीबन 43 साल पहले शादी की थी। बताया जाता है कि जो बाइडन शादी से पहले जिल से बेतहाशा प्यार करते थे और जिल को 5 बार शादी के लिए प्रपोज किया था। यही नहीं उन्होंने जिल के लिए कई बार सार्वजनिक रूप से भी प्यार का प्रदर्शन किया था। आइए आज हम आपको बताते हैं, जो और जिल की रोमांटिक लव स्टोरी के बारे में…

बाइडन की पहली पत्नी की सड़क दुर्घटना में हुई मौत…

जो बाइडन ने जिल से शादी करने से पहले निलिया से शादी की थी, जो उनके कॉलेज की फ्रेंड थीं। मगर दुर्भाग्य से साल 1972 में एक एक्सीडेंट से निलिया की मौत हो गई। इस एक्सीडेंट में निलिया की मौत हो गई और उनके दोनों बेटों हंटर और स्टार ब्यू बुरी तरह जख्मी हो गए और कई दिनों तक अस्पताल में रहे। जो बाइडन अपनी पत्नी निलिया और दोनों बेटों से बेतहाशा प्यार करते थे। ऐसे में उन्हें साल 2015 में उन्हें जबरदस्त झटका तब लगा, जब उनके छोटे बेटे स्टार ब्यू की 46 की उम्र में ब्रेन कैंसर से मौत हो गई।

ऐसे शुरू हुई जो और जिल की लव स्टोरी…

पहली पत्नी निलिया के मौत के तीन साल बाद वे जिल से मिले थे। इस मुलाकात में दोनों की पहले दोस्ती हुई और फिर ये  दोस्ती धीरे धीरे प्यार में तब्दील हो गई। आखिर में उन्होंने शादी का फैसला कर लिया। दिलचस्प बात ये थी कि जो और जिल दोनों की ये दूसरी शादी थी। जहां जो बाइडन की पत्नी की एक्सीडेंट में मौत हो गई थी तो वहीं जिल की पहली शादी टूट गई थी।

पांच बार किया प्रपोज, फिर ऐसे हुई शादी…

शादी से पहले जो बाइडन ने जिल को शादी के लिए 5 बार प्रपोज किया था। जिल ने पांचवी बार में शादी के लिए हां किया। इस बारे में एक बार जिल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मैं जो को चार बार शादी के लिए मना कर चुकी थी, उसके बाद उन्होंने पांचवी बार शादी के लिए प्रपोज करते हुए कहा कि ये आखिरी अल्टीमेटम है। तब मैंने हां कह दिया। जिल कहती हैं कि मुझे भी जो बाइडन पसंद थे, मगर शादी के लिए मैं टाइम लेना चाहती थी। जो ने अपनी पहली पत्नी को खो दिया था और उनके दोनों बेटों ने अपनी मां को, तो मैं ये सुनिश्चित करना चाहती थी कि मैं एक बेहतर पत्नी और मां बन सकती हूं या नहीं, जब मुझे लगा कि मैं मां और पत्नी बनने के लिए फिट हूं तो मैंने शादी के लिए हां कहा।

जो बाइडन ने साल 1977 में जिल से शादी की और इस शादी में दोनों के परिवार वालों समेत कुछ खास दोस्त भी शामिल हुए थे। शादी के 4 साल बाद जिल ने एक बेटी एश्ले को जन्म दिया।

जिल ने अपने पति बाइडेन का दिया हर कदम पर साथ

जून 1987 में जब जो बाइडन ने अपना नाम प्रेसिडेंट इलेक्शन के लिए रखा तो इस फैसले में उनकी पत्नी जिल ने उनका खुलकर समर्थन किया और पूरा साथ दिया। इतना ही नहीं साल 1988 में जो बाइडन के दिमाग की दो सर्जरी हुई थी, उस समय भी जिल हर समय अपने पति बाइडन के साथ रहीं। सर्जरी सफल होने के बाद जब बाइडन अस्पताल से निकले तो अपनी पत्नी के साथ मुस्कुराते हुए एक तस्वीर खिंचाई थी, जो अमेरिकी लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुईं। अपनी लव स्टोरी का जिक्र जो बाइडन ने अपनी किताब जो बाइडन प्रॉमिसेस टू कीप में भी किया है।

बता दें कि जिल बाइडन ने साल 2007 में यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेर से पीएचडी की डिग्री ली है। दिलचस्प बात ये थी कि खुद जो बाइडन ने अपनी पत्नी को डॉक्टरेट की उपाधि दी। वहीं जब जो बाइडन साल 2009 में अमेरिका के उपराष्ट्रपति बने थे तो जिल बाइडन ने अपने हाथों में फैमिली बाइबल पकड़कर उन्हें शपथ दिलाई थी। यही नहीं साल 2013 में जब जो बाइडन फिर से उपराष्ट्रपति बने, तब भी जिल ने फैमिली बाइबल से शपथ दिलाई थी।

इस वजह से जो नहीं लड़े थे साल 2016 का चुनाव

साल 2015 जो बाइडन और जिल बाइडन के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था। इस साल जो की पहली पत्नी निलिया के बेटे स्टार ब्यू की ब्रेन कैंसर से मौत हो गई और इसी की वजह से जो ने साल 2016 का राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ा।

चुनाव के दौरान जिल ने दिया जो का पूरा साथ…

साल 2019 में जब जो बाइडन राष्ट्रपति चुनाव की रेस में शामिल हुए थे तो उनकी पत्नी जिल उनके कैंपेन का अहम हिस्सा बनीं और चुनाव के दौरान हर मोड़ पर उनके साथ रहीं। इस बारे में जो बाइडन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं इस चुनाव में शायद अकेला ही ऐसा उम्मीदवार हूं जिसकी बीवी उसे सीक्रेट सर्विस दे रही है। जो का कहना है कि जिल उनका आधे से ज्यादा काम संभाल लेती हैं।

Related Articles

Back to top button