बॉलीवुड

हवा में बंद हो गया रतन टाटा के प्लेन का इंजन, अपने सूझबूझ से इस तरह बचाई थी जान

रतन टाटा देश का एक ऐसा नाम जिन्होंने हर बार देश को गौरवान्वित किया है. जब-जब देश को जरुरत पड़ी है, उन्होंने देश की मदद की है. वह देश के लाखों युवाओं की प्रेरणा है. Tata Group के Chairman Emeritus रतन टाटा की जीवनी से हर कोई कुछ न कुछ सीख सकता है. चाहे वह कंपनी को आसमान की ऊंचाइयों तक पहुँचाना हो. या फिर समाज की बेहतरी के लिए काम करना हो. रतन टाटा हर क्षेत्र में आगे रहते है. देश के तमाम अखबारों में रतन टाटा के किस्से पढ़ने को मिल जाते है.

ratan tata

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही रतन टाटा ने पियानो सीखने की तमन्ना ज़ाहिर की थी, जिससे लोगो की नज़रों में उनके प्रति सम्मान और अधिक बढ़ गया था. आपको बता दें कि अविवाहित रतन टाटा चार बार शादी करते-करते रह गए. इतना ही नहीं रतन टाटा के पास पायलट का लाइसेंस भी है. मगर इस बारे में देश के बहुत ही कम लोगों को पता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, रतन टाटा को 17 साल की उम्र में ही पायलट लाइसेंस मिल चुका था.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ratan Tata (@ratantata)

रतन टाटा ने कहा था, “पहली बार मैंने सिर्फ़ Circuit Training और Landing प्रैक्टिस की तो ये मुझे आसान लगा था. दूसरी बार मैं अपने तीन सहपाठियों के साथ था. हम लोग Cornell के आस-पास उड़ रहे थे और हवाई अड्डे से 9 मील की दूरी पर थे और हमने जैसे-तैसे लैंडिंग की थी.” बता दें कि,रतन टाटा कॉलेज के दिनों में हेलीकॉप्टर उड़ाते हुए भी बाल-बाल बच गए थे.

रतन टाटा उन दिनों एक सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर उड़ा रहे थे और उसके इंजन में कुछ खराबी आ गई थी. रतन टाटा ने बताया था कि वो पानी के ऊपर उड़ रहे थे और ज़मीन के छोर पर उन्होंने बड़ी मुश्किल से लैंडिंग करवाई थी.

रतन टाटा की लव स्टोरी

ratan tata

एक बार उन्होंने कहा था,’ मुझे अपनी जिंदगी में 4 बार प्यार हुआ, लेकिन चारों बार हालात ऐसे बने कि किसी न किसी वजह से सिर पर सेहरा बंधते-बंधते रह गया’ टाटा कहते है कि, अच्छी बात है कि उनकी शादी नहीं हो सकी, यदि होती तो हालात आज ज्यादा कठिन हो जाते. रतन टाटा ने अपने एक ऐसे प्यार के बारे में जिक्र किया था, जिसमें वे सबसे ज्यादा संजीदा थे. जब वह अमेरिका में काम करते थे, उस दौरान उन्हें एक लड़की से प्यार हो गया था.

ratan tata

उस समय भारत-चीन का 1962 का युद्ध अपने चरम पर था. रतन टाटा और उनकी प्रेमिका ने शादी का फैसला किया. रतन टाटा भारत आ गए मगर उनकी प्रेमिका ने युद्ध के कारण बने तनाव पूर्ण माहौल के कारण भारत आने से मना कर दिया. अंत में उनकी प्रेमिका ने किसी और से शादी कर ली.

टाटा के शोक

ratan tata with dog

रतन बुक लवर हैं. उन्हें किताबें और लोगों की सक्सेस स्टोरीज पढ़ना काफी अच्छा लगता है. इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि रिटायरमेंट के बाद वह अपने इसी शौक को समय देंगे. टाटा को बचपन से ही कम बात करना पसंद है. वे अपने सहयोगियों से भी सिर्फ औपचारिक बात करते हैं. उनकी हॉबीज से पता चलता है कि उनके अंदर कितना कुछ छुपा हुआ है. रतन टाटा को कार और डॉग्स का भी काफी शोक है.

Back to top button