अजब ग़जब

लाखों में है मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी, नौकरी के लिए इन कसौटियों को करना पड़ता है पार

विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक उद्योगपति मुकेश अंबानी की लाइफस्टाइल काफी अलग है। अरबों की संपत्ति के मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक एंटीलिया में रहते हैं। कहा जाता है कि, इस 27 मंजिला आलीशान घर की देखरेख करने के लिए करीब 600 नौकरों को काम पर रखा गया है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि, मुकेश अंबानी की जिंदगी किसी राजा महाराजा से कम नहीं है। लेकिन आज हम बात करेंगे मुकेश अंबानी के ड्राइवर के बारे में जिन्हें करीब 2 लाख रुपए से भी ज्यादा की तनख्वाह दी जाती है। कहा जाता है कि, मुकेश अंबानी का ड्राइवर बनने के लिए व्यक्ति को कई कसौटी पर खरा उतरना पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि, मुकेश अंबानी का ड्राइवर बनने के लिए किन-किन कठिन परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है?

mukesh ambani

बता दें कि, मुकेश अंबानी को कारों का बहुत शौक है। उनके पास दुनिया की कई महंगी कारें हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो मुकेश अंबानी के पास करीब 170 से भी ज्यादा कारें है। उनके पास एक कार बीएमडब्ल्यू 760li है जो पूरी तरह से बुलेट प्रूफ है। इस कार की कीमत लगभग 8 करोड़ 50 लाख रुपए बताई जाती है। ऐसे में इन महंगी कारों का ड्राइवर चुनने के लिए खास ध्यान दिया जाता है।

mukesh ambani

एक रिपोर्ट की माने तो, अंबानी का ड्राइवर बनने के लिए सबसे पहले कुछ कंपनियों को ठेका दिया जाता है जिनके माध्यम से ड्राइवर के लिए वैकेंसी निकाली जाती है। इसके बाद यह कंपनी कुछ चुनिंदा ड्राइवरों को बुलाती है और उनका टेस्ट कर कुछ खास ड्राइवरों को सिलेक्ट किया जाता है। इसके बाद इन ड्राइवरों का भी एक फाइनल टेस्ट होता है जिसमें से किसी एक व्यक्ति को सिलेक्ट किया जाता है। हालांकि ड्राइवर चुनने के बाद यह प्रक्रिया खत्म नहीं होती बल्कि यहां से तो ड्राइवर की असली परीक्षा शुरू होती है।

mukesh ambani

दरअसल, जब कंपनी किसी एक ड्राइवर को चुन लेती है तो इसके बाद उसे स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है। इस दौरान ध्यान दिया जाता है कि, व्यक्ति को गाड़ी सही तरीके से चलानी आती है या नहीं? पहले उसने गाड़ी चलाई या नहीं? इसके साथ ही उसका अन्य लोगों के साथ बातचीत करने में अच्छा व्यवहार है या नहीं? एक सेलिब्रिटी या बड़ी हस्ती की गाड़ी चलाने के दौरान ड्राइवर को अधिक प्रेशर होता है, ऐसे में ड्राइवर की सहनशक्ति और समझ की भी परीक्षा ली जाती है।

mukesh ambani

इस ट्रेनिंग में जब वह पूरी तरह माहिर हो जाता है, उसके बाद ही ड्राइवर की योग्यता के अनुसार उसकी सैलरी तय की जाती है। खबरों की माने तो अंबानी के एक ड्राइवर की सैलरी 2 लाख से भी अधिक होती है। इसके अलावा अंबानी परिवार के ड्राइवर को अच्छी सैलरी के साथ-साथ ठहरने और खाने की भी सुविधा दी जाती है।

mukesh ambani

बता दें, ड्राइवर के अलावा मुकेश अंबानी के घर में काम कर रहे अन्य नौकरों की सैलरी करीब 10 हजार से 2 लाख रुपए प्रति महीने तक है। इतना ही नहीं बल्कि मुकेश अंबानी अपने नौकरों को सैलरी देने के साथ-साथ इंश्योरेंस और एजुकेशन एलाउंस भी प्रदान करते हैं। कहा जाता है कि, अंबानी परिवार में काम करने वाले लोगों के बच्चे भी अमेरिका में पढ़ाई करते हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की सूची में छठवें स्थान पर है। अगर बात करें मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति के बारे में तो वह करीब 72.04 अरब डॉलर के मालिक हैं।

mukesh ambani

Related Articles

Back to top button