बॉलीवुड

जब प्यार के बदले मीना कुमारी को धर्मेंद्र से मिला था धोखा, बर्बाद हो गयी थी एक्ट्रेस की ज़िन्दगी

मीना कुमारी संग झूठे प्यार से हेमा को धोखा देने तक, ऐसी है एक्टर की लाइफ

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र को भला कौन नहीं जानता। यह हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे सफल अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं। धर्मेंद्र हिंदी फिल्मों में अपनी मजबूत कद काठी और एक्शन के लिए “हीमैन” के नाम से भी जाने जाते हैं। धर्मेंद्र की पहली फिल्म 1960 में आई थी, जिसका नाम “दिल भी तेरा हम भी तेरे” थी। धर्मेंद्र की सबसे चर्चित भूमिका 1975 में आई फिल्म “शोले” में वीरू की रही थी और आज भी अभिनेता के चाहने वाले उन्हें इसी नाम से पुकारते हैं।

धर्मेंद्र का फिल्मी करियर बेहद सफल रहा है और उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। रोल चाहे फिल्म शोले के एक्शन हीरो का हो, चाहे फिल्म चुपके चुपके के कॉमेडियन हीरो का, सभी को सफलतापूर्वक निभा कर दिखा देने वाले धर्मेंद्र अभिनय प्रतिभा के धनी कलाकार हैं। भले ही उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अच्छा खासा नाम कमाया है परंतु उनके लिए यह सब हासिल करना इतना आसान नहीं रहा।

आपको बता दें कि शुरुआती दौर में धर्मेंद्र को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। आज के दौर में भी धर्मेंद्र सफल अभिनेता माने जाते हैं परंतु उनके लिए यह सफर काफी मुश्किल रहा था। धर्मेंद्र को उस दौर में बहुत से रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। इसी बीच मीना कुमारी, धर्मेंद्र का करियर संवारने के लिए आगे आईं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से धर्मेंद्र और मीना कुमारी की ऐसी अनकही प्रेम कहानी के बारे में बताने वाले हैं, जिसे कोई भी नाम ना मिल सका।

आपको बता दें कि धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को फगवाड़ा, पंजाब भारत में हुआ था। धर्मेंद्र ने फिल्मफेयर का टैलंट कॉम्पिटीशन जीता था परंतु उनको फिल्मों में काम नहीं मिल रहा था। उस समय के दौरान धर्मेंद्र की आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी। गरीबी की वजह से धर्मेंद्र को गैरेज में भी रहना पड़ा। धर्मेंद्र लगातार कोशिश करते रहे और धीरे-धीरे उनको साइड हीरो का रोल मिलता रहा परंतु उनको कोई बड़ा ब्रेक नहीं मिल रहा था।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री में राजकुमार एक ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने बॉलीवुड के कई बड़े बड़े कलाकारों का मजाक उड़ाया है। राजकुमार मुंहफट कहे जाते थे। जब धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री में अपने आपको स्थापित करने के लिए संघर्ष कर रहे थे तो उस दौरान राजकुमार का इंडस्ट्री में बड़ा नाम था। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि राजकुमार धर्मेंद्र को हीरो लायक नहीं मानते थे। उनका कहना था कि यह पंजाबी लड़का हीरो जैसा नहीं बल्कि फुटबॉल के खिलाड़ी जैसा नजर आता था।

वहीं मीना कुमारी अपने समय की सबसे दमदार अभिनेत्रियों में शुमार थीं। ऐसा बताया जाता है कि मीना कुमारी को देखकर उनके सामने राजकुमार भी डायलॉग भूल जाया करते थे। फिल्म “काजल” में राजकुमार मीना कुमारी के हीरो थे और धर्मेंद्र में मीना के भाई का रोल प्ले किया था लेकिन धर्मेंद्र पर मीना कुमारी का ध्यान फिल्म “फूल और पत्थर” की शूटिंग के दौरान गया था जिसके बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ गई थीं। वही मीना कुमारी का अपने पति कमाल अमरोही से रिश्ता भी खराब हो चुका था लेकिन इसके बावजूद भी धर्मेंद्र और मीना कुमारी के बीच नजदीकियां उनको बिल्कुल भी पसंद नहीं आती थीं।

ऐसा बताया जाता है कि अगर कमाल अमरोही नहीं होते तो शायद मीना कुमारी की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक “पाकीजा” में उनके हीरो राजकुमार नहीं बल्कि धर्मेंद्र होते। वैसे भी धर्मेंद्र बॉलीवुड इंडस्ट्री में गांव से आए सीधे-साधे नौजवान थे। उस समय के दौरान धर्मेंद्र की मदद के लिए मीना कुमारी सामने आई थीं। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में धर्मेंद्र को जीने, चलने, बोलने और काम करने का तरीका सिखाया।

ऐसा कहा जाता है कि मीना कुमारी धर्मेंद्र के प्यार में पूरी तरह से पागल हो गई थीं। मीना धर्मेंद्र के लिए बहुत ज्यादा पजेसिव थीं और कई बार तो वह उन्हें डांट भी देती थीं। जैसे-जैसे समय गुजरता गया वैसे-वैसे धर्मेंद्र भी फिल्म इंडस्ट्री में अपने पांव जमाते चले गए और उनका मीना कुमारी से मोहभंग चुका था। धीरे-धीरे मीना कुमारी से अभिनेता दूर होने लग गए थे परंतु मीना कुमारी धर्मेंद्र को पहले ही की तरह पागलों की तरह प्यार करती थीं।

ऐसा भी बताया जाता है कि धर्मेंद्र के प्यार में मीना कुमारी इस कदर पागल हो गई थीं कि उन्होंने खुद को पूरी तरह से शराब के नशे में डुबो दिया था। मीना कुमारी धर्मेंद्र से पागलों की तरह प्यार करने लगी थीं। खबरों के अनुसार ऐसा भी बताया जाता है कि मीना कुमारी की इस पजेसिवनेस को धर्मेंद्र झेल नहीं पाए और बताया जाता है कि एक बार तो मीना कुमारी को उन्होंने थप्पड़ भी जड़ दिया था लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है इसके बारे में तो पता नहीं है परंतु इतना तो जरूर है कि धर्मेंद्र और मीना कुमारी के प्यार की इस कहानी की चर्चा अक्सर फिल्मी गलियारों में आज भी सुनने को मिलती है।

Back to top button