समाचार

बिजनेस टायकून बीआर शेट्टी ने महज 73 रुपये में बेची कंपनी, पिछले साल 147.21 अरब रुपये थी कीमत

भारतीय मूल के अरबपति बीआर शेट्टी को अपनी कंपनी महज 73.52 रुपये में बेचनी पड़ी है। इन्होंने अपनी कंपनी फिनाब्लर पीएलसी लिमिटेड को ग्लोबल फिनटेक इन्वेस्टमेंट्स होल्डिंग को बेचा है। इनकी कंपनी की मार्केट वैल्यू पिछले साल दो अरब डॉलर (करीब 147.21 अरब रुपये) थी जो कि इस साल महज 73.52 रुपये रह गई। आपको बता दें कि शेट्टी की कंपनी पर अरबों डॉलर का कर्ज है और इनकी कंपनी के खिलाफ फर्जीवाड़े की जांच भी की जा रही है। इसी वजह से एक साल के अंदर की कंपनी की मार्केट वैल्यू 147.21 अरब रुपये से मात्र 73 रुपये हो गई।

फिनाब्लर ने ग्लोबल फिनटेक इन्वेस्टमेंट्स होल्डिंग (जीएफआईएच) के साथ समझौता होने की घोषणा की है और बताया कि फिनाब्लर पीएलसी लिमिटेड अपनी सारी संपत्ति जीएफआईएच को बेच रही है। जीएफआईएच इजरायल के प्रिज्म ग्रुप की सहयोगी कंपनी है और इस ग्रुप ने लेन-देन के संबंध में अबू धाबी के रॉयल स्ट्रेटेजिक पार्टनर्स के साथ एक कंसोर्टियम का गठन किया है। ये सौदा संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल की कंपनियों के बीच महत्वपूर्ण वाणिज्यिक लेन-देन को लेकर भी है।

गौरतलब है कि पिछले साल ही स्टॉक एक्सचेंजों में शेट्टी की कंपनियों पर रोक लग गई थी। जिसके कारण ये कंपनी डूबने लगी। कंपनियों की साख समाप्त हो जाने के कारण कोई भी शेट्टी की कंपनियों में निवेश नहीं कर रहा था। इस स्थिति में दो देशों के बीच बने कंसोर्टियम ने इस कंपनी को लेने का निर्णय लिया है।

बीआर शेट्टी जाने माने बिजनेस मैन थे और इन्होंने 70 के दशक में अपना कारोबार शुरू किया था। कहा जाता है कि ये मात्र 500 रुपये लेकर यूएई गए थे और वहां बतौर मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव करियर की शुरुआत की थी। शेट्टी ने साल 1970 में एनएमसी हेल्थ की शुरुआत की और इसके जरिए इन्होंने काफी अच्छा बिजनेस किया। लेकिन अब इनका व्यापार पुरी तरह से डूब गया है और ये कंगाल हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button