बॉलीवुड

अमिताभ बच्चन ने अफगानिस्तान में की थी इस फिल्म की शूटिंग, सुरक्षा में लगा दी थी आधी एयरफोर्स

हाल ही के दिनों से अफगानिस्तान पूरी दुनिया में चर्चाओं में बना हुआ है। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल संकट का सामना कर रही है। तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया है, जिसकी वजह से हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल और लोगों में डर देखने को मिल रहा है। लोग अपना देश छोड़कर भागने पर मजबूर हो गए। वहीं राष्ट्रपति भी देश छोड़कर भाग चुके हैं। वहां के लोग दूसरे देशों से मदद की गुहार लगा रहे हैं परंतु आपको बता दें कि भारत का भी अफगानिस्तान से खास कनेक्शन रहा है। जी हां, अफगानिस्तान के लोगों के बीच हिंदी सिनेमा को लेकर खूब क्रेज देखने को मिला था।

बॉलीवुड की ऐसी कई मशहूर फिल्में हैं, जिसकी शूटिंग अफगानिस्तान में हुई है। इन्हीं फिल्मों में से सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार रहीं श्रीदेवी की एक फिल्म की शूटिंग हुई थी। जी हां, वह फिल्म “खुदा गवाह” है। यह फिल्म साल 1992 में आई थी। इस फिल्म की शूटिंग को अफगानिस्तान में ही शूट गया किया गया था।

फिल्म में अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी मुख्य किरदार में नजर आए थे। इसके अलावा डैनी डेंगजोंग्पा, किरन कुमार और शिल्पा शिरोडकर भी अहम किरदार में नजर आए थे। इस फिल्म के निर्देशक मुकुल एस. आनंद हैं। आपको बता दें कि फिल्म “खुदा गवाह” में अमिताभ बच्चन पठान के किरदार में नजर आए थे। वहीं श्रीदेवी ने इस फिल्म में उनकी प्रेमिका और पत्नी का किरदार निभाया था। इस फिल्म के अंदर श्रीदेवी का डबल रोल देखने को मिला था।

आपको बता दें कि बॉलीवुड फिल्म “खुदा गवाह” को अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ इलाके में फिल्माया गया था, जिसके बाद सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू के दौरान इस फिल्म की शूटिंग से जुड़े हुए अनुभव को शेयर किया था। अमिताभ बच्चन के द्वारा साल 2013 में दिए गए एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि सोवियत संग ने कुछ समय पहले ही नजीबुल्लाह अहमदजई को सत्ता सौंपी थी। सबसे खास बात यह थी कि वह हिंदी सिनेमा के फैन थे।

अमिताभ बच्चन ने इंटरव्यू के दौरान यह भी बताया था कि वह उनसे मिले थे और उन्होंने उन्हें शाही सम्मान से नवाजा था। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन को तत्कालीन राष्ट्रपति ने उनकी सुरक्षा के लिए आधी एयरफोर्स लगा दी थी। आपको बता दें कि फिल्म “खुदा गवाह” अफगानिस्तान के लोगों द्वारा काफी पसंद की गई और यह फिल्म अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म साबित हुई थी।

ऐसा भी बताया जाता है कि अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन को शूटिंग के दौरान बेटे अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी की काफी चिंता लगी हुई थी। तेजी बच्चन फिल्म मेकर्स से भी बहुत ज्यादा गुस्सा थीं। भारत में एक इंटरव्यू के दौरान अफगानिस्तान के राजदूत रहे शाइदा मोहम्मद अब्दाली ने यह कहा था कि अफगानिस्तान में अमिताभ बच्चन को लोग बहुत चाहते थे। यही नहीं अफगानिस्तान में अमिताभ बच्चन को शाही सम्मान से सम्मानित किया गया था।

आपको बता दें कि उस समय के दौरान अफगानिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति नजीबुल्लाह से उनकी बेटी ने रिक्वेस्ट की थी कि वह एक दिन के लिए मुजाहिदीन से लड़ाई रोक दें। जब यह बात राष्ट्रपति ने सुनी तो उन्होंने मुजाहिदीन से अपील की थी। उन्होंने कहा था कि देश में सुपरस्टार अमिताभ बच्चन आए हैं, वह आराम से शहर घूम सकें इसलिए लड़ाई रोक दें।

बताते चलें कि अफगानिस्तान में पहली हिंदी फिल्म साल 1975 में “धर्मात्मा” बनाई गई थी। इस फिल्म के अभिनेता और डायरेक्टर फिरोज खान थे। इस फिल्म में फिरोज खान ने अफगानिस्तान की कई खूबसूरत स्थानों को दिखाया था। धर्मात्मा फिल्म का गाना “क्या खूब लगती हो बड़ी सुंदर दिखती हो” अफगानिस्तान के “बामिया बुद्धाज” में फिल्माया गया, जो जबरदस्त सुपरहिट साबित हुआ था।

Related Articles

Back to top button