विशेष

पिता चलाते हैं किराना दुकान, पहले ही प्रयास में बेटे ने किया था BPSC में टॉप, अब बना IAS

BPSC में टॉप करने वाले ओम प्रकाश गुप्ता ने अब UPSC भी किया क्रैक

यूपीएससी ने सिविल सेवा सर्विस 2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। यूपीएससी सीएसई 2020 में बिहार के शुभम कुमार ने प्रथम स्थान हासिल किया जबकि दूसरे स्थान पर जागृति अवस्थी रही और तीसरे स्थान पर अंकिता जैन रही। इसके अलावा बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी की 64वीं परीक्षा में टॉपर रहे ओम प्रकाश गुप्ता ने भी यूपीएससी 2020 में सफलता हासिल की।

upsc 2020

ओम प्रकाश गुप्ता को यूपीएससी 2020 की सिविल सेवा परीक्षा में 339 वी रैंक प्राप्त हुई है। बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले ओमप्रकाश गुप्ता के पिता किराना स्टोर चलाते हैं। जैसे ही ओम प्रकाश गुप्ता ने इस परीक्षा को क्लियर किया उनकी सफलता के चर्चे सोशल मीडिया पर शुरू होने लगे।

बेहद सामान्य परिवार से आने वाले ओम प्रकाश गुप्ता का कहना है कि, यूपीएससी 2020 की परीक्षा में टॉप रैंक हासिल करना उनके लिए सपना जैसा है, उन्होंने इसकी कभी उम्मीद नहीं की थी। खबरों की मानें तो ओम प्रकाश गुप्ता को आईपीएस केडर मिल सकता है।

upsc 2020

यूपीएससी में सिलेक्शन के बाद ओम प्रकाश गुप्ता के फतुहा के सोनारू गांव में जश्न का माहौल है वहीं उनका परिवार खुशी से फूला नहीं समा रहा है। वहीं ओमप्रकाश गुप्ता ने सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, भाई बहनों के अलावा गांव वालों को दिया है, जिन्होंने उनके हौसले को हमेशा बरकरार रखा।

ओम प्रकाश गुप्ता का कहना है कि, “मैं एक सरकारी कर्मचारी के रूप में कड़ी मेहनत और लगन के साथ काम करना चाहता हूं। मेरा यही उद्देश्य है कि लोगों को बेहतर सेवा दे सकूं।”

upsc 2020

कहा जा रहा है कि, पढ़ाई के साथ-साथ ओम प्रकाश गुप्ता कोचिंग भी पढ़ाते थे। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा सरकारी स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद साल 2006 में फतुहा के ही हाई स्कूल से मैट्रिक किया। फिर उन्होंने साल 2008 में एसकेएमवी कॉलेज से आगे की पढ़ाई पूरी की।

इस दौरान उन्हें कई प्राइवेट कंपनियों ने नौकरी ऑफर की लेकिन उन्होंने कोचिंग पढ़ाना पसंद किया साथ ही प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी जारी रखी। इससे पहले ओम प्रकाश गुप्ता ने पहले ही प्रयास में बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 64वीं परीक्षा में भी सफलता हासिल की थी।

om prakash gupta

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, देश की मशहूर आईएएस टीना डाबी के घर भी खुशी का माहौल है। दरअसल, यूपीएससी की परीक्षा में टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी का भी सिलेक्शन हो गया है। रिया डाबी ने 15वीं रैंक हासिल की है। इसकी जानकारी खुद आईएएस टीना डाबी ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करके दी।

tina dabi

Back to top button