विशेष

Video: बच्चे की मेहनत को सलाम! सुबह घरों में फेंकता है अख़बार फिर जाता है स्कूल, सब कर रहे तारीफ

हर मनुष्य के लिए शिक्षा बहुत ही जरूरी है। सभी के जीवन में शिक्षा का बहुत ज्यादा महत्व माना गया है। किसी भी देश के विकास में शिक्षा का बहुत बड़ा योगदान होता है। जिस देश में सबसे ज्यादा लोग शिक्षित होते हैं, वहां पर उस देश का विकास बहुत अधिक तेजी से होता है। आजकल के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो शिक्षा को प्राप्त करना चाहते हैं परंतु गरीबी और सुविधाओं के अभाव में वह अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि कोशिश करने वालों और मेहनत करने वालों, दोनों की कभी हार नहीं होती है। इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने जीवन में तमाम कठिनाइयों को पार करते हुए अपनी शिक्षा पूरी करते हैं। ऐसे ही लोग एक ना एक दिन अपने जीवन में एक कामयाब इंसान बनते हैं। इसी बीच तेलंगाना से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां पर एक बच्चे की मेहनत को सब लोग सलाम कर रहे हैं।

आपको बता दें कि तेलंगाना के जगतियल में अखबार बेच रहे एक बच्चे का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को देखने के बाद हर कोई इस बच्चे को सलाम कर रहा है। इतना ही नहीं बल्कि प्रदेश के मंत्री के. टी. रमाराव ने 43 सेकंड का यह वीडियो शेयर करते हुए बच्चे के आत्मविश्वास की तारीफ की है।

आपको बता दें कि तेलंगाना के जगतियल का रहने वाला ये बच्चा स्कूल जाता है परंतु उससे पहले वह सुबह सबके घरों में अखबार डालने का कार्य करता है, फिर वह स्कूल पढ़ाई करने के लिए जाता है। पढ़ाई और नौकरी करने की कोशिश कर रहे इस बच्चे के वीडियो को देखने के बाद लोग जमकर उसके आत्मविश्वास और मेहनत की तारीफ कर रहे हैं। इस बच्चे के वीडियो ने सभी लोगों का दिल जीत लिया है।


बता दें सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले इस बच्चे का नाम जय प्रकाश है। तेलंगाना के मंत्री के. टी. रमाराव ने ट्वीटर पर वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में यह लिखा कि “जगतियाल टाउन का यह वीडियो है। यह युवा जय प्रकाश है, जो कि सरकारी स्कूल में पढ़ता है। इसका आत्मविश्वास, विचारों की स्पष्टता और अभिव्यक्ति शानदार है। इसका कहना है कि स्कूल में पढ़ाई के साथ ही काम करने में क्या बुराई है। यह भविष्य में बहुत अच्छा साबित होगा।”

इस वायरल वीडियो में एक शख्स ने साइकिल पर अखबार लेकर दुकानों में डाल रहे इस बच्चे से पढ़ाई की बजाय यह काम करने की वजह पूछी। वीडियो में तेलुगु में बात हो रही है। बच्चे ने मासूमियत के साथ जवाब देते हुए कहा कि अगर वह अभी यह करेंगे तो भविष्य के लिए उपयोगी साबित होगा। बच्चे ने कहा कि काम और पढ़ाई दोनों साथ में करने में कोई हर्ज नहीं है। इस बच्चे ने जो आत्मविश्वास है और जो सही सोच है उसकी जितनी भी तारीफ की जाए उतनी ही कम है।

सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को अब तक बहुत से लोग शेयर कर रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि लाखों लोगों द्वारा इस वीडियो को देखा जा चुका है और लोग बार-बार इस वीडियो को रीट्वीट कर रहे हैं। इस वीडियो पर अभी तक हजारों लोग लाइक्स भी कर चुके हैं। सोशल मीडिया पर इस बच्चे का वीडियो सभी लोगों का दिल जीत रहा है।

Related Articles

Back to top button