विशेष

क्या आपने सोचा है, AC को दीवार के ऊपर की तरफ क्यों लगाया जाता है? जानिए इसके पीछे का मुख्य कारण

आजकल के समय में एसी (AC) बहुत ही आवश्यक हो चुका है। गर्मियों के मौसम में गर्मी इतनी अधिक पड़ती है कि साधारण पंखे और कूलर भी काम नहीं करते हैं, जिसके चलते धीरे-धीरे एयर कंडीशनर का इस्तेमाल लोग ज्यादा से ज्यादा करने लगे हैं। आजकल हर व्यक्ति अपने घर में AC लगाना चाहता है। एसी बिजली से चलने वाला एक ऐसा उपकरण है, जो गर्म हवा को सोखकर ठंडी हवा में बदल देता है और यह कमरे के तापमान को भी कम कर देता है, जिससे गर्मी से तुरंत राहत मिल जाती है।

आजकल गर्मी इतनी अधिक पड़ रही है कि लोग अपने घरों में एसी लगवा रहे हैं और AC की बिक्री भी लगातार बढ़ती जा रही है। जब हम बाहर से गर्मी में पसीने में तरबतर होकर AC वाले कमरे में आते हैं तो बहुत सुकून मिल जाता है। वहीं आप लोगों ने कभी इस बारे में सोचा है कि एसी अक्सर दीवार के ऊपर की तरफ क्यों लगे होते हैं? AC को नीचे भी तो इनस्टॉल किया जा सकता है, पर हमेशा ऊपर ही एसी क्यों लगाते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इसके पीछे का मुख्य कारण बताने वाले हैं।

आपको बता दें कि एसी को ऊपर की तरफ लगाने का एक साइंटिफिक कारण है। एसी को ऊपर इसलिए लगाया जाता है ताकि कमरे के अंदर ठंडक बनी रहे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इंजीनियर एसी को दीवार के ऊपर लगाते हैं। एयर कंडीशनर के अंदर से ठंडी-ठंडी हवा निकलती है, जो हमेशा नीचे जमीन की तरफ ट्रैवल करती है, इसी चीज को ध्यान में रखते हुए एयर कंडीशनर को ऊपर की तरफ दीवार के सहारे इंजीनियर लगाते हैं और हीटर को हमेशा नीचे जमीन के पास लगाया जाता है।

एयर कंडीशनर को दीवार के ऊपर की तरफ लगाने का मुख्य कारण यह भी है कि गर्म हवा काफी हल्की होती है और हल्की होने के कारण यह हमेशा ऊपर की तरफ जाती है। हो सकता है कि आप सभी लोगों ने कभी इस बात पर ध्यान दिया होगा कि जब भी घर के अंदर एयर कंडीशनर को चालू किया जाता है तो उस समय के दौरान ठंडी हवा नीचे की तरफ जाती है और गर्म हवा ऊपर की तरफ उठने लगती है। इस पूरे प्रोसेस को संवहन के नाम से जाना जाता है। इससे गर्म हवा ऊपर चली जाती है, जिसे एसी बाहर कर देती है और कमरा ठंडा हो जाता है।

आपको बता दें कि एयर कंडीशनर ऊपरी हिस्से में जो गर्म हवा होती है उसे खींचकर बाहर निकालने का भी काम करती हैं। इसी कारण से उसके आउटर हिस्से की तरफ गर्मी अधिक रहती है। मान लीजिए अगर AC को गलती से भी नीचे की तरफ लगा दिया जाता है तो ऐसी स्थिति में ठंडी आवाज नीचे फर्श की तरफ ही रहेगी, जिसकी वजह से कमरा पूरी तरह से ठंडा नहीं होगा।

हां तो आप सभी लोग यह तो समझ ही गए होंगे कि आखिर एसी को दीवार के ऊपर की तरफ क्यों लगाया जाता है? हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। अगर हां, तो आप इसको अन्य लोगों में शेयर करना ना भूलें। हम आगे भी इसी प्रकार से ज्ञान की बातें लेख के माध्यम से लाते रहेंगे।

Back to top button