बॉलीवुड

100 रु के लिए 6 महीने तक तरसते रहे थे जीतेन्द्र, आज हैं 1500 करोड़ से ज़्यादा संपत्ति के मालिक

बॉलीवुड इंडस्ट्री के प्रसिद्ध अभिनेता जितेंद्र को भला कौन नहीं जानता। यह अपने समय के बेहतरीन कलाकार रहे हैं। इसके अलावा यह अपने समय में अपनी डांसिंग स्टाइल को लेकर भी बहुत ज्यादा मशहूर थे। जितेंद्र ने अपने बेहतरीन अभिनय के बलबूते अच्छा खासा मुकाम हासिल किया है। आज यह किसी के परिचय के मोहताज नहीं हैं परंतु उनके लिए यह कामयाबी पाना इतना आसान नहीं रहा था। अभिनेता ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है। जितेंद्र ने शुरू से ही गरीबी देखी है। एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे जितेंद्र ने फर्श से अर्श तक का शानदार सफर तय किया है।

आपको बता दें कि जितेंद्र का जन्म 7 अप्रैल 1942 में अमृतसर, पंजाब में हुआ था। जितेंद्र को बचपन से ही आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। जितेंद्र फिल्म इंडस्ट्री में जूनियर आर्टिस्ट के रूप में फिल्म “सेहरा (1963)” से जुड़े थे। जितेंद्र ने मुख्य अभिनेता के तौर पर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत “गीत गाया पत्थरों ने (1964)” से की। हालांकि इससे पहले उन्होंने फिल्म “नवरंग (1959)” में एक छोटा सा अभिनय किया था। इसके बाद फिल्म “फ़र्ज़ (1967)” से इनको एक नई पहचान मिली। जितेंद्र ने अपने फिल्मी करियर में ढेर सारी फिल्मों में अभिनय किया है।

शायद ही किसी को इस बात का पता होगा कि फिल्म इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में देने वाले जितेंद्र को अपनी पहली फिल्म महज ₹100 प्रति माह में साइन करनी पड़ी थी। इतना ही नहीं बल्कि सबसे आश्चर्य कर देने वाली बात यह थी कि उन्हें समय पर पैसे भी नहीं मिले। जितेंद्र ने शुरू से ही अपने जीवन में बहुत संघर्ष और मेहनत किया है।

कभी अभिनेता को मुंबई में चॉल में रहना पड़ा था। जब जितेंद्र कॉलेज में पढ़ाई किया करते थे, तब उनके सिर से पिता का साया उठ गया था। पिता का निधन हुआ तो जितेंद्र पूरी तरह से टूट गए थे। जितेंद्र के पिता का निधन हार्ट अटैक की वजह से हुआ था। ऐसी स्थिति में घर परिवार की सारी जिम्मेदारी जितेंद्र के कंधों पर आ गई थी। पिता के जाने के बाद कामकाज की बागडोर भी जितेंद्र ने अपने हाथों में ले ली।

आपको बता दें कि जितेंद्र ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने का सोचा। परंतु उस समय के दौरान हिंदी सिनेमा में करियर बनाना तो दूर काम मिलना और करना तक बहुत मुश्किल हो जाता था परंतु खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि जितेंद्र के पिता की फिल्मी दुनिया से जुड़े हुए लोगों से थोड़ी जान पहचान भी थी। अभिनेता के पिता फिल्मों में ज्वेलरी सप्लाई किया करते थे। आज हम आपको जितेंद्र से जुड़े हुए एक किस्से के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिसका खुलासा मशहूर अभिनेता अनु कपूर ने किया था।

रेडियो शो के दौरान अनु कपूर ने यह बताया था कि सबसे पहले फिल्ममेकर वी शांताराम के पास जितेंद्र काम के सिलसिले में गए थे। उन्होंने बताया कि जितेंद्र ने उनसे काम मांगा हालांकि वी शांताराम की तरफ से उन्हें काम नहीं मिला लेकिन कुछ दिनों के बाद वी शांताराम ने खुद फोन लगवाकर जितेंद्र को अपने पास बुलाया था। तभी वी शांताराम ने जितेंद्र को फिल्म “सेहरा” में काम दिया था लेकिन इसमें वह जूनियर आर्टिस्ट के रूप में फिल्म से जुड़े थे। यह फिल्म 1963 को आई थी।

जितेंद्र से ऐसा कहा गया था कि उन्हें रोजाना फिल्म के सेट पर आना होगा, जिस दिन कोई जूनियर आर्टिस्ट नहीं आएगा, उनसे काम लिया जाएगा। उन्हें इसके लिए प्रतिमाह ₹105 में तैयार किया गया था। शायद ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर था परंतु वी शांताराम ने यह नाम बदलकर उन्हें जितेंद्र नाम दिया था।

जितेंद्र को फिल्म “सेहरा” से कोई फायदा नहीं हुआ था लेकिन वी शांताराम ने अपनी आगामी फिल्म “गीत गाया पत्थरों ने” के लिए जितेंद्र को मुख्य अभिनेता के रूप में चुना। हालांकि उनके पैसे कम कर दिए गए। जितेंद्र से शांताराम ने कहा था कि उन्हें ब्रेक दिया जा रहा है, तो पैसे इतने ही मिलेंगे। फिर जितेंद्र को ₹100 प्रति महीना पर साइन किया गया लेकिन 6 महीने तक उन्हें बिना पैसों के ही काम करना पड़ा था।

हिंदी सिनेमा में जितेंद्र ने उसके बाद एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी और वह मशहूर अभिनेताओं की लिस्ट में शामिल हो गए। साल 1974 में जितेंद्र ने शोभा कपूर से विवाह किया था। शादी के बाद दोनों दो बच्चों के माता-पिता बने। बेटे का नाम तुषार कपूर है और बेटी का नाम एकता कपूर है।

अगर हम 80 के दशक के मशहूर बॉलीवुड अभिनेता जितेंद्र की कुल संपत्ति की बात करें तो रिपोर्ट्स के अनुसार, अभिनेता 200 मिलियन डॉलर (1500 करोड़) की कुल संपत्ति के मालिक हैं। जितेंद्र की कुल संपत्ति में उनका अरबों का बंगला, करोड़ों की गाड़ियां, इन्वेस्टमेंट और अरबों के प्रोडक्शन हाउस भी शामिल हैं। जितेंद्र के पास मुंबई, जुहू में एक आलीशान बंगला है, जिसकी कीमत आज के समय में करीब 90 करोड़ से ज्यादा बताई जाती है। जितेंद्र के मुंबई में ही कई लग्जरी अपार्टमेंट और फ्लैट हैं।

जितेंद्र का पंजाब में भी एक आलीशान घर है परंतु अभिनेता अपने पूरे परिवार के साथ मुंबई में अपना ज्यादातर समय व्यतीत करते हैं। अगर हम जितेंद्र की गाड़ियों की बात करें तो उनके पास ऑडी A8 है, जिसकी कीमत 1.5 करोड़ रुपए बताई जाती है। भले ही जितेंद्र के पास अभी कोई भी काम नहीं है परंतु इसके बावजूद भी वह हर साल 100-200 करोड़ रुपए तक की कमाई आसानी से कर लेते हैं।

आपको बता दें कि जितेंद्र अभिनेता होने के अलावा एक सफल प्रोड्यूसर भी हैं। जितेंद्र “बालाजी टेलिफिल्म्स”, “ऑल्ट एंटरटेनमेंट” और “बालाजी मोशन पिक्चर्स” जैसे कई बड़े और नामचीन प्रोडक्शन हाउस के चेयरमैन हैं और इनकी ज्यादातर कमाई प्रोडक्शन करियर से होती है। वहीं उनकी बेटी एकता कपूर टेलीविजन सिनेमा की काफी बड़ी प्रोडूसर है। उनके द्वारा बनाए गए शोज काफी बड़े हिट साबित होते हैं। आपको बता दें कि एकता कपूर के सभी शोज पर जितेंद्र ही पैसा लगाते हैं, जिसकी वजह से बिना काम किए ही जितेंद्र करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं। जितेंद्र इस बारे में एक इंटरव्यूके दौरान बता चुके हैं।

Related Articles

Back to top button