विशेष

देखें कैसे होती है मुकेश अंबानी की हाईटेक सिक्योरिटी, आपने पहले कभी नहीं देखी होगी

मुकेश अंबानी आज इस नाम को न सिर्फ भारत का बच्चा-बच्चा जानता है बल्कि दुनिया इस नाम को जानती है. आज मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है. वह पूरी दुनिया में 10वें सबसे अमीर इंसान है. मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 81 बिलियन US डॉलर यानी 90 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा है. मुकेश अंबानी जिस घर में रहते है उसका नाम एंटीलिया है, एंटीलिया की कीमत 15 हजार करोड़ रुपए है. मुकेश अंबानी की इस आलिशान लाइफ स्टाइल से आप आसानी से अंदाज़ा लगा सकते है कि, इतने अमीर आदमी की सिक्योरिटी किस तरह की होगी.

mukesh ambani z plus security

भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी को भारत सरकार की तरफ से भारत की सबसे बड़ी सुरक्षा Z प्लस लेवल सिक्योरिटी मिली है. देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी एसपीजी के बाद Z प्लस लेवल सिक्योरिटी दुनिया की दूसरी सबसे सुरक्षित सिक्योरिटी मानी जाती है. Z प्लस सुरक्षा की महत्वता का अंदाज़ा आप सिर्फ इसी बात से लगा सकते है कि Z प्लस सिक्योरिटी पूरे भारत में सिर्फ 17 लोगो को ही मिली हुई है. उन्ही में से एक है मुकेश अंबानी.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by UNDEЯ THΛT HӨӨD. (@underthathood)

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी की सिक्योरिटी में लगभग 55 हाइली ट्रेंड बॉडीगार्ड्स हमेशा सुरक्षा में तैनात रहते है. इनमे से 10 कमांडो nsg से रहते है. उनकी सुरक्षा में लगे सभी सुरक्षाकर्मी मार्शल आर्ट्स में ट्रैन होते है. इन सभी गार्ड्स के पास M5 गुण होता है. साथ ही हाई सिक्योरिटी वाले कम्युनिकेशन के लिए यंत्र भी मौजूद रहते है. जानकारी के मुताबिक मुकेश अंबानी को वर्ष 2003 में Z सिक्योरिटी दी गई थी जिसे बाद में Z प्लस सिक्योरिटी कर दिया गया.

mukesh ambani z plus security

मुकेश अंबानी जब अपनी गृह स्टेट में रहते है तो पूरी सिक्योरिटी उनके साथ रहती है लेकिन जब मुकेश अंबानी किसी और राज्य में जाते है तो कुछ सुरक्षाकर्मी उनके साथ रहते है और बाकी सुरक्षाकर्मियों का इंतजाम उस राज्य की सरकार को करना पड़ता है. आपको बतादें कि इस Z प्लस सिक्योरिटी का पूरा खर्चा मुकेश अंबानी खुद उठाते है. इस Z प्लस सिक्योरिटी के खर्चे के लिए मुकेश अंबानी सरकार को 16 लाख रुपए चुकाते है.

mukesh ambani z plus security

देश की इतनी कड़ी Z प्लस सिक्योरिटी होने के साथ ही मुकेश अंबानी ने अपने लिए एक और अलग से सिक्योरिटी रखी है. इसमें NSG के रिटायर्ड कर्मचारी और सेना और पैरामिलिट्री के रिटायर्ड जवान आदि शामिल हैं. मुकेश अंबानी के काफिले की सभी गाड़ियां बुलेट प्रूफ है. मुकेश अंबानी अपने घर से बाहर हमेशा  सिक्योरिटी के जाते है.

mukesh ambani

उनके साथ हमेशा 24 से 25 जवान तैनात रहते है. मुकेश अंबानी हेलीकॉप्टर या चार्टर्ड प्लेन से स्वेलियन एरिया में उतरते है तो उनके उतरते ही उनके चारो तरफ सिक्योरिटी गार्ड्स का घेरा हो जाता है. अंबानी के पास पास 2 बुलेट प्रूफ और बॉम्ब प्रूफ कार है. इनमे एक BMW 706 li और दूसरी मर्सिडीज बेंज 660 कार है.

mukesh ambani z plus security

अम्बानी का घर दुनिया के सबसे महंगे घर में शुमार होता है. एंटीलिया 4 लाख स्क्वायर फिट में बना हुआ है. एंटीलिया 27 मंजिला इमारत है मगर इसके हर फ्लोर की ऊंचाई लगभग 2 फ्लोर जितनी है. एंटीलिया भूकंप को भी जेल सकता है. एंटीलिया लगभग 8 रिएक्टर तक की भूकंप की तीव्रता का सामना कर सकता है. इस घर की सुरक्षा भी पुलिस और प्राइवेट गार्ड्स करते है.

 

Related Articles

Back to top button