बॉलीवुड

बॉलीवुड में दौलत-शोहरत कमाने वाले इन सितारों नहीं नसीब हुआ चैन की मौत, हुआ था दर्दनाक अंत

बॉलीवुड इंडस्ट्री एक ऐसी जगह है जहां पर हर कोई अपना करियर बनाने का सपना देखता है। रोजाना ही इंडस्ट्री में बहुत से लोग बॉलीवुड में दौलत-शोहरत कमाने वाले इन सितारों नहीं नसीब हुआ चैन की मौत, हुआ था दर्दनाक अंतअपनी किस्मत आजमाने आते हैं परंतु सभी को सफलता नहीं मिल पाती है। ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जो इंडस्ट्री में कामयाबी हासिल कर पाते हैं। कई बार देखा गया है कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में जब किसी अभिनेता या अभिनेत्री को कामयाबी मिलती है तो वह उस चकाचौंध की दुनिया में खुद को बड़ी तेजी से ढाल लेते हैं परंतु ऐसा कहा जाता है कि यह चकाचौंध दुनिया जितनी तेजी से जिंदगी में आती है, उतनी ही जल्दी चली भी जाती है।

जी हां, मनोरंजन की दुनिया में हर किसी का सपना साकार हो और अंत तक उनका वही रुतबा बना रहे, ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है। इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक नायाब सितारे देखने को मिले, जिन्होंने अपनी कठिन मेहनत और संघर्षों से सफलता हासिल की। उन्होंने दौलत-शोहरत खूब कमाई और वह आगे निकल गए परंतु उनको जिंदगी में एक ऐसा झटका लगा कि उनका बेहद दर्दनाक अंत हो गया।

बॉलीवुड के कई सितारे ऐसे हैं जिन्होंने अपने जीवन के अंतिम दिन गरीबी में बिताए हैं। इतना ही नहीं बल्कि कई सितारों के पास तो उन्हें अंतिम समय में पानी पिलाने वाला तक नहीं बचा था। तो चलिए जानते हैं आखिर वह सितारे कौन से हैं जिन्होंने अपने जीवन में सफलता और शोहरत देखी परंतु अकेले ही दम तोड़ दिया था।

परवीन बाबी

गुजरे जमाने की खूबसूरत और उम्दा अभिनेत्रियों की लिस्ट में एक नाम परवीन बाबी का भी आता है। परवीन बाबी एक ऐसी भारतीय अभिनेत्री थीं, जिनकी तस्वीर टाइम मैगजीन के कवर पर छपी थी। परवीन बाबी ने अपने समय में अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से लाखों लोगों को दीवाना बना दिया था परंतु परवीन बाबी एक मानसिक बीमारी से पीड़ित हो गई थीं, जिसका प्रभाव उनके करियर पर पड़ा।

परवीन बाबी को अपने जीवन में कभी भी सच्चा प्यार नसीब नहीं हुआ और जीवन के अंतिम समय तक यह अकेले ही जीवन व्यतीत करती रहीं। जब परवीन बाबी की मृत्यु हुई तो इसकी खबर 3 दिन के बाद मिली थी। परवीन बाबी कभी पर्दे पर राज करती थीं परंतु इनकी मृत्यु इतनी दर्दनाक होगी, शायद किसी ने भी नहीं सोचा था।

एके हंगल

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता एके हंगल उन अभिनेताओं की लिस्ट में शामिल थे, जो अपने अभिनय की वजह से मशहूर थे। एके हंगल ने काफी लंबे समय तक फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में लगभग 225 फिल्मों में काम किया था। आप सभी लोगों ने फिल्म “शोले” तो देखी ही होगी। इस फिल्म में उनका कहा गया डायलॉग “इतना सन्नाटा क्यों है भाई” आज भी हर किसी को अच्छी तरह से याद है।

एके हंगल अपने काम के प्रति बेहद समर्पित थे। एक बार तो उन्होंने राज कपूर को देर से आने पर डांट भी लगाई थी परंतु अपने अंतिम समय में एके हंगल पाई पाई के मोहताज हो गए थे। 97 साल की उम्र में आर्थिक तंगी की वजह से वह अपना इलाज ठीक प्रकार से नहीं करा पाए, जिसकी वजह से उनका निधन हो गया था। उनके अंतिम संस्कार में भी बहुत कम लोग ही पहुंचे थे।

भारत भूषण

बॉलीवुड इंडस्ट्री के प्रतिभावान अभिनेता भारत भूषण अपने बेहतरीन अभिनय के लिए जाने जाते थे। इसके अलावा वह स्क्रिप्ट राइटिंग और प्रोडक्शन टैलेंट की वजह से भी प्रसिद्ध थे। उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी जबरदस्त पहचान बनाई थी। भारत भूषण फिल्म “बैजू बावरा” में मीना कुमारी के साथ काम कर चुके हैं। भारत भूषण ने पर्दे पर जितने दर्द भरे किरदार निभाए थे असल जिंदगी में भी उनकी किस्मत ने उन्हें बहुत दर्द दिया था। बेहद कम उम्र में ही मां का साया सिर से उठ गया था, वहीं बच्चे को जन्म देते हुए उनकी पत्नी भी इस दुनिया को अलविदा कह गई थीं। आखिरी समय में भारत भूषण को अपनी गाड़ी और संपत्ति सब कुछ बेचना पड़ा था और कुछ समय बाद वह इस दुनिया को छोड़ कर चले गए थे।

विमी

फिल्म “हमराज” से बॉलीवुड में अपना कदम रखने वाली मशहूर अभिनेत्री विमी ने पर्दे पर कई किरदार निभाए परंतु उनको असल जिंदगी में बहुत दुख सहन करना पड़ा था। भले ही उनके पति और बच्चे थे, लेकिन इसके बावजूद भी उनके जीवन में शांति बिल्कुल भी नहीं रही थी। अभिनेत्री विमी का करियर बहुत ही जल्द डगमगाने लगा था। उस समय के दौरान उनके पति उनके साथ खड़े नजर आए थे परंतु विमी के साथ उनका रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाया और बाद में धीरे-धीरे विमी फिल्मों से दूर होती चली गई थीं। उनको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा था। आखिरी वक्त में शराब का अधिक सेवन करने की वजह से उन्हें शारीरिक समस्याएं भी होने लगी थीं जिसके चलते उन्हें नानावती अस्पताल में एडमिट कराया गया था, जहां पर उनकी मौत हो गई थी। विमी की मृत्यु के बाद उनके पार्थिव शरीर को शमशान घाट तक ठेले से पहुंचाया गया था।

मीना कुमारी

मीना कुमारी अपने समय की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थीं। उन्होंने अपनी खूबसूरती से लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों पर राज किया था। अपनी मेहनत और अदाकारी के दम पर बॉलीवुड में पांव जमाने वाली मीना कुमारी इंडस्ट्री की ट्रेजेडी क्वीन कही जाती थी परंतु उनका असल जीवन बहुत दर्दनाक रहा था। बता दें कि मीना कुमारी ने कमाल अमरोही से शादी की थी परंतु उनकी जिंदगी में खुशियां बहुत कम दिनों तक ही रहीं।

मीणा कुमारी का जीवन बहुत परेशानियों से गुजरा। वह अपनी जिंदगी में इतनी परेशान हो गई थीं कि वह शराब के नशे में डूब गई थीं। आखिरी वक्त में मीना कुमारी की तबीयत बहुत ज्यादा बिगड़ गई थी और वह पाई पाई की मोहताज हो गई थीं। फिल्म रिलीज होने के 3 हफ्ते बाद ही मीना कुमारी इस दुनिया को हमेशा के लिए छोड़ कर चली गई थीं।

Related Articles

Back to top button