अजब ग़जब

हैदराबाद में समलैंगिक जोड़े ने धूमधाम से रचाई शादी, एक-दूजे को पहनाई अंगूठी, तस्वीरें हुई वायरल

विवाह का बंधन बहुत ही पवित्र माना जाता है। विवाह शुद्ध और निष्पक्ष है। जब दो आत्माएं एक दूसरे को महसूस करती हैं और एक साथ जीवन व्यतीत करने का निर्णय करती हैं तो शादी की एक रस्म होती है। विवाह और कुछ नहीं बल्कि एक सामाजिक गतिविधि है, जिसमें ईश्वर की कृपा से विभिन्न अनुष्ठान और समारोह शामिल है।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं आमतौर पर विवाह एक पुरुष और एक महिला के बीच होता है ताकि वह अपनी एकजुटता का आनंद ले सकें। जब एक महिला और एक पुरुष विवाह के बंधन में बंध जाते हैं तो उनके माध्यम से ही यह संसार आगे बढ़ता है। इसी बीच हैदराबाद में सामाजिक मान्यताओं को तोड़ते हुए एक समलैंगिक जोड़े ने पुरे रस्मों रिवाज के साथ शादी की है।

जी हां तेलंगाना में समलैंगिक सुप्रियो चक्रवर्ती (31) और अभय डांग (34) विवाह के बंधन में बंध गए हैं। उन्होंने अपने लगभग एक दशक लंबे रिश्ते को आगे आगे बढ़ाते हुए शादी कर ली। इसे तेलंगाना का पहला समलैंगिक जोड़ा बताया जा रहा है। ये विवाह हैदराबाद के एक रिसॉर्ट में संपन्न हुआ है। इस विवाह समारोह में सुप्रियो चक्रवर्ती और अभय डांग ने एक दूसरे को अंगूठी भी पहनाई। इतना ही नहीं बल्कि इसके बाद एक विवाह समारोह में जीवन भर साथ निभाने की प्रतिज्ञा भी ली है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस समलैंगिक जोड़े की शादी उनके दोस्त सोफिया डेविड ने करवाई हैं। आपको बता दें कि सोफिया डेविड खुद भी एलजीबीटीक्यू (LGBTQ) समुदाय से हैं। 31 वर्षीय सुप्रियो चक्रवर्ती का अपनी शादी को लेकर ऐसा कहना है कि इसने सभी को संदेश दिया है कि खुश रहने के लिए किसी की परमिशन की आवश्यकता नहीं हैं। इस शादी समारोह में जोड़ें के परिवार के लोगों के साथ-साथ उनके मित्र भी एकत्रित हुए थे।

सुप्रियो चक्रवर्ती और अभय डांग की इस शादी समारोह में बंगाली और पंजाबी शादी की रस्में देखने को मिलीं क्योंकि सुप्रियो चक्रवर्ती कोलकाता से आते हैं। वहीं अभय डांग की बात करें तो वह दिल्ली से हैं।

इस शादी में बैंड बाजा, मेहंदी की रस्म, रिंग सेरेमनी जैसी सभी प्रकार की रस्में निभाई गई थीं। सुप्रियो चक्रवर्ती और अभय डांग की शादी बड़े ही धूमधाम के साथ संपन्न हुई, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही हैं।

31 वर्षीय सुप्रियो चक्रवर्ती और 34 वर्षीय अभय डांग हैदराबाद में ही नौकरी करते हैं। सुप्रियो चक्रवर्ती होटल मैनेजमेंट क्षेत्र में काम करते हैं। वहीं अभय डांग एक मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत हैं। यह दोनों एक-दूसरे के साथ करीब 8 साल तक रिलेशनशिप में रहे थे, जिसके बाद इन्होंने अपने रिश्ते को अंजाम देते हुए आखिर में विवाह के बंधन में बंध गए।

सुप्रियो चक्रवर्ती और अभय डांग की इस शादी में आए एक अतिथि का ऐसा कहना है कि धीरे-धीरे लोगों की सोच बदलती जा रही है। अतिथि ने यह कहा कि आज इस शादी समारोह का नजारा देख कर यह एहसास हो रहा है कि लोग इसे मंजूर कर रहे हैं। वहीं शादी को लेकर सुप्रियो चक्रवर्ती का कहना है कि उनकी शादी से समाज में यह संदेश जाएगा कि खुश रहने के लिए किसी की इजाजत की आवश्यकता नहीं हैं। फिलहाल, यह शादी सुर्खियों का विषय बनी हुई है।

Related Articles

Back to top button