विशेष

चाणक्य नीति: मां के गर्भ में ही निर्धारित हो जाता है बच्चे का भविष्य, पता चल जाती हैं ये 5 बातें

आचार्य चाणक्य को एक लोकप्रिय शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, न्यायविद और शाही सलाहकार के रूप में जाना जाता है. आचार्य चाणक्य पाटलीपुत्र के महान विद्वान थे. इतने बड़े साम्राज्य के मंत्री होने के बाद भी वह एक साधारण सी कुटिया में रहना पसंद करते थे. साथ ही वे बेहद ही सादा जीवन जीने में यकीन रखते थे.

चाणक्य ने अपने जीवन से मिले कुछ अनुभवों को एक किताब ‘चाणक्य नीति’ में जगह दी है. आचार्य चाणक्य की नीति ग्रंथ में मनुष्य के लिए कई नीतियों का उल्लेख है. यदि मनुष्य अपने जीवनकाल में इन नीतियों का अनुसरण करता है तो उसका जीवन सुखमय हो जाता है. उन्होंने एक श्लोक के माध्यम से मनुष्य से जुड़ी 5 बातों का जिक्र किया है, जो मां के गर्भ में ही तय हो जाती हैं.

श्लोक

आयुः कर्म च वित्तं च विद्या निधनमेव च ।

पञ्चैतानि हि सृज्यन्ते गर्भस्थस्यैव देहिनः ।।

इस श्लोक का अर्थ है कि मां के गर्भ में रहने के दौरान ही बच्चे के जीवन से जुड़ी पांच बातें तय हो जाती हैं. ये पांच बातें हैं- आयु, कर्म, धन, विद्या और मृत्यु. अर्थात बच्चा कितने दिनों तक जीवित रहेगा, वह कैसे कर्म करेगा, उसे कितने धन की प्राप्ति होगी, वह कितनी विद्या हासिल करेगा और उसकी मौत कब होगी, ये सब पहले से ही तय होता है.

इस श्लोक में चाणक्य ने कहा है कि व्यक्ति को कुछ बातें हमेशा याद रखकर उस पर विचार करना चाहिए. व्यक्ति को हमेशा याद रखना चाहिए कि..

  • यह कैसा या कौन सा काल है. उसका समय ठीक चल रहा है या नहीं.
  • उसने अपने जीवन में किस तरह के मित्र बना रखे हैं. उसने जिन मित्रों का चयन किया है वे स्वार्थी हैं या फिर सच्चे हैं.
  • वह किस जगह (देश या स्थान) पर रह रहा है. वह जिस जगह पर रह रहा है वहां पर्याप्त सुविधाएं हैं या नहीं.
  • वह कितना कमा रहा है और उसका खर्च कितना है. व्यक्ति को अपनी आमदनी और खर्च की सीमा हमेशा याद रखनी चाहिए.
  • वो कौन है, उसमें क्या खास बात है. उसकी शक्ति क्या है और उसमें कितनी क्षमता है, ये भी उसे याद रखना चाहिए.

चाणक्य ने अपनी किताब ‘चाणक्य नीति’ में काम की कई सारी बातें लिखी हैं. यदि मनुष्य इन बातों का अनुसरण कर ले तो वह यकीनन बहुत मजबूत हो जाएगा और अपने जीवन में किसी भी प्रकार के हालातों का सामना करने के लिए तैयार रहेगा.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें. साथ ही हमारे लिए कोई सुझाव हो तो हमें अवश्य दें.

पढ़ें चाणक्य नीति: इस समय किये गए किसी भी काम से होती है उत्तम फल की प्राप्ति

Related Articles

Back to top button