बॉलीवुड

बिग बी की कंगाली में धीरूभाई अंबानी ने बढ़ाया था मदद का हाथ, आपबीती बताते हुए रो पड़े थे अमिताभ

अमिताभ बच्चन एक ऐसी शख्सियत हैं, जो भारत के साथ-साथ विदेशों में भी काफी मशहूर हैं। अमिताभ बच्चन ने भारतीय फिल्म जगत में अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर अच्छा खासा मुकाम हासिल किया है। चाहे बच्चा हो या बूढ़ा, हर वर्ग का व्यक्ति इनको बहुत पसंद करता है। अमिताभ बच्चन के चाहने वालों की दुनिया भर में कमी नहीं है। बिग बी के फैंस अनगिनत हैं। अमिताभ बच्चन की आवाज, इनके अभिनय और इनकी अदा का हर कोई दीवाना है। इतना ही नहीं बल्कि अमिताभ बच्चन का व्यवहार ऐसा है कि हर कोई इससे प्रभावित हो जाता है। अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक कहा जाता है। यह बॉलीवुड का अहम हिस्सा हैं।

अमिताभ बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने आपको स्थापित करने के लिए जीवन में कड़ा संघर्ष किया है। तब जाकर उनको यह मुकाम हासिल हो पाया है। आज अमिताभ बच्चन के पास किसी चीज की कमी नहीं है। आज वह करोड़ों रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। मौजूदा समय में अमिताभ बच्चन अपने कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और करोड़ों रुपए की कमाई हो रही है परंतु आज जैसा इनका वक़्त है, ऐसा पहले बिल्कुल भी नहीं था। एक समय ऐसा था जब अमिताभ बच्चन के पास काम की भारी कमी आ गई थी। फिल्मों में काम ना मिलने की वजह से बिग बी एक-एक पैसे के लिए मोहताज हो गए थे।

अमिताभ बच्चन अपने जीवन में बहुत बुरे दौर से गुजरे हैं। एक समय ऐसा आ गया था कि उनका बैंक बैलेंस खाली हो गया था, जिसके बाद वह दिवालिया घोषित कर दिए गए थे। चारों तरफ से आ रहे कर्जदारों से वह बहुत ज्यादा परेशान हो गए थे। ऐसा समय हो गया था कि वह घर से भी नहीं निकलते थे। इस कठिन वक्त में उनके लिए मसीहा बनकर सामने आए थे धीरूभाई अंबानी, जिन्होंने कंगाली में अमिताभ बच्चन की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया था। इस बात का खुलासा खुद अमिताभ बच्चन ने किया था।

आपको बता दें कि साल 2017 में रिलायंस कंपनी की 40वीं सालगिरह पर आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन को आमंत्रित किया गया था। अमिताभ बच्चन ने इस कार्यक्रम के दौरान मंच पर कुछ ऐसी बात कही की वहां पर मौजूद सभी लोग भावुक हो गए थे। अमिताभ बच्चन ने इस कार्यक्रम के दौरान अपने बुरे दिनों को याद करते हुए दिवालिया होने का किस्सा शेयर किया था। उन्होंने यह बताया था कि “एक ऐसा दौर आया जब मैं दिवालिया हो गया। मेरी बनाई हुई कंपनी घाटे में चली गई। करोड़ों का कर्ज बढ़ गया।”

अमिताभ बच्चन ने बताया कि “यहां तक कि मेरा बैंक बैलेंस जीरो हो गया था। हर तरफ से कमाई बंद थी और सरकार की तरफ से घर पर कुड़की का आदेश जारी कर दिया गया था।” बिग बी ने आगे बताया कि “चारों ओर से घिरे कर्जदारों की बात जब धीरुभाई को पता चला तब उन्होंने बिना किसी से पूछे अपने छोटे बेटे अनिल अंबानी को बुलाया और कहा कि इसका अभी बुरा वक्त चल रहा है। इसकी मदद करो और कुछ पैसे दे दो।”

अमिताभ बच्चन ने आगे बताया कि “वह मुझे जितना देना चाह रहे थे उससे मेरी सारी परेशानी एक पल में खत्म हो जाती है। उनकी इस उदारता को देखकर भावुक हुआ लेकिन मुझे लगा कि शायद में उनकी उदारता को स्वीकार न कर पाऊं। इसके कुछ समय के बाद ईश्वर की कृपा मुझ पर बनने लगी और काम मिलना शुरू हो गया, जिसके बाद धीरे-धीरे में अपने सारे कर्ज से मुक्त हो गया।”

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन ने इस वाक्ये का जिक्र धीरूभाई अंबानी की याद में आयोजित एक कार्यक्रम में करते हुए कहा था कि धीरूभाई अंबानी के वह शब्द, उस धनराशि से हजारों गुना ज्यादा मूल्यवान थे, जो वह मेरे बुरे वक्त में मेरा साथ देने के लिए बहुत थे। अमिताभ बच्चन के द्वारा कहे गए शब्दों को सुनकर पास में बैठे हुए मुकेश अंबानी की आंखों से भी आंसू छलक पड़े थे।

Related Articles

Back to top button