विशेष

कोई 7, कोई 14 तो कोई 25 करोड़ रु कीमत की, ये है दुनिया की 5 सबसे महंगी शराब

दुनियाभर में नशे के लिए शराब का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है. शराब एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसकी पहुंच पूरी दुनिया में है. लोग यह बेहद अच्छे से जानते है कि शराब पीने में आर्थिक, शारीरिक एवं मानसिक रूप से भी नुकसान होता है हालांकि फिर भी लोग बड़े चाव के साथ इसका सेवन करना पसंद करते हैं.

कई जगह पर शराबबंदी भी हुई है और कई जगह इसका सेवन करना या इसकी खरीदी बिक्री करना अपराध के रूप में देखा जाता है. हालांकि पीने वाले इस तक पहुंच ही जाते हैं और यह भी शराबी तक चली जाती है. देश-दुनिया में बेहद सस्ती से लेकर बेहद महंगी शराब तक उपलब्ध है. हालांकि आज हम आपको दुनिया की पांच सबसे महंगी शराब की बोतलों के बारे में बताने जा रहे हैं. इनकी कीमत करोड़ों में है जिन्हें खरीदना हर किसी के वश की बात नहीं है.

1. टकीला ले .925 (Tequila Ley .925)…

दुनिया की पांच सबसे महंगी शराब में पहला स्थान आता है टकीला ले .925 (Tequila Ley .925) का. अब जब यह दुनिया की सबसे महंगी शराब है तो इसमें कुछ ख़ास तो जरूर होगा ही. तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस शराब की बोतल 6400 हीरे जड़े हुए हैं. इसकी कीमत 25.4 करोड़ रुपये है. ख़ास बात यह है कि इसे आज तक किसी ने नहीं खरीदी है. इसे मेक्सिको में लॉन्च किया गया था.

2. अमांडा डी ब्रिगनैक मिडास (Amanda De Brignac Midas)…

इस सूची में दूसरा स्थान मिला है अमांडा डी ब्रिगनैक मिडास (Amanda De Brignac Midas) को. इसकी भी कीमत करोड़ों में है. 1 करोड़ 40 लाख रुपये इसकी बड़ी सी बोतल की कीमत है. इसे भी हर कोई खरीद नहीं सकता है.

3. डैलमोर 62 (Dalmore 62)…

दुनिया की पांच सबसे महंगी शराबों में डैलमोर 62 (Dalmore 62) का नाम शामिल है. इसकी कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 1 करोड़ 50 लाख रुपये तक पहुंच जाती है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह शराब भी हर कोई नहीं खरीद पाता है. अभी तक इसकी 12 बोतलें ही तैयार की गई हैं.

4. डीवा वोदका (Diva Vodka)…

यह शराब की बोतल 7 करोड़ 30 लाख रुपये में आती है. इतनी कीमत में कोई भी एक लग्ज़री घर, लग्ज़री कार आप खरीद सकते हैं. इसकी बोतल में हर सांचे में स्वरोस्की क्रिस्टल रखे होते हैं.

5. हेनरी IV डुडोगॉन हेरिटेज कॉन्यैक (Henri IV Dudognon Heritage)…

हेनरी IV डुडोगॉन हेरिटेज कॉन्यैक (Henri IV Dudognon Heritage) नाम की शराब की बोतल की कीमत 14 करोड़ 56 लाख 93 हजार रुपये बताई जाती है. पहले इस शराब की बोतल को 24 कैरेट सोने और स्टर्लिंग प्लैटिनम में डूबोते है जबकि इसके बाद इसे 6,500 कटे हुए हीरे से तैयार किया जाता है.

Related Articles

Back to top button