अजब ग़जब

इन 4 सहेलियों को लगा कि वे एक जैसी ही दिखती हैं, DNA टेस्ट के नतीजे देख आंखों से निकल पड़े आंसू

इंटरनेट पर देश-दुनिया की बहुत से खबरें देखने और पढ़ने को मिल जाती हैं। इन खबरों में से कई खबरें ऐसी होती हैं, जिन पर विश्वास कर पाना हर किसी के लिए नामुमकिन हो जाता है। वहीं कुछ खबरें ऐसी होती हैं जिन्हें जानने के बाद हर कोई भावुक हो जाता है।

इसी बीच आज हम आपको उन चार सहेलियों कहानी बताने वाले हैं, जिनको ऐसा लगने लगा था कि वह एक जैसी ही नजर आती हैं। आखिर में इन सहेलियों ने डीएनए टेस्ट कराने का निर्णय ले लिया लेकिन जब उसका DNA टेस्ट का नतीजा आया तो उनकी आंखों से आंसू छलक पड़े।

दरअसल, हम आपको जिन चार सहेलियों की कहानी बताने वाले हैं वह यूटाह की हैं, जिनका नाम जेना (46), केरन (44), टेसा (41) और बारबरा (39) है। इन चारों सहेलियों ने सब कुछ मिलकर ही किया। अक्सर यह चारो सहेलियां हर पार्टी में साथी रहती। इतना ही नहीं बल्कि एक साथ छुट्टियां बिताने भी जाया करती थीं। इन चारों सहेलियों के पति भी आपस में बहुत अच्छे दोस्त थे। उन सबका बेहद अटूट बंधन था।

आपको बता दें कि यह पहेलियां काफी सालों से एक-दूसरे को जानती थीं। लेकिन अपने कामकाज में व्यस्त होने की वजह से उनका सामाजिक जीवन प्रभावित हुआ, जिसके चलते वह एक-दूसरे से कुछ समय से नहीं मिल पाई थीं। परंतु एक रात यह चारों सहेलियां डिनर के लिए बाहर गईं, जो इनके मिलने का एक बहुत ही सही अवसर था।

उनके लिए यह शाम बेहद शानदार थी। जब यह सभी एक-दूसरे से मिलीं तो इनको बहुत अच्छा लगा और इस खूबसूरत लम्हे को उन्होंने तस्वीरों में कैद करना चाहा। इसी वजह से केरन ने अपनी तीनों सहेलियों की एक तस्वीर क्लिक की।

तस्वीर ने हमेशा के लिए सभी की बदल दी जिंदगी

जब सभी सहेलियां डिनर करने के बाद अपने अपने घर को चली गईं, तो अगले ही दिन यह सभी सहेलियां बीती रात के लम्हों को याद कर रही थीं। उन्होंने मिलकर बेहद खास समय व्यतीत किया था। वह सभी एक दूसरे को खास महसूस करातीं और सभी का आपस में रिश्ता काफी अविश्वसनीय था। वहीं केरन ने रेस्तरां में जो तस्वीर ली थी, उसे अपनी सहेलियों के साथ शेयर किया।

अचानक उसने देखा कुछ अजीब

जब केरन ने अपनी सहेलियों को एक साथ खड़ा हुआ देखा तो वह अचानक ही चौंक पड़ी। उसने जो देखा उस पर विश्वास करना उसके लिए काफी मुश्किल हो रहा था। ऐसा पहली बार हुआ था कि इन चारों के बाल ब्लॉन्ड रंग के थे। उनमें से एक हमेशा अपने बालों को हाल ही के वर्षों में ब्लैक कलर का रखा करती थी.

क्योंकि उनके सभी के हेयर स्टाइल एक जैसे थे। इसी वजह से अचानक से ही केरन का ध्यान एक चीज पर जाकर टिक गया। पीले बाल और नीली आँखें, दिल के आकार के होंठ, नुकीली ठुड्डी, यह सब देखना उसके लिए आईने में देखने के जैसा ही था।

डरा देने वाली थीं ये सामानताएँ

आपको बता दें कि केरन शिकागो से, टेसा मोंटाना से और बारबरा न्यूयॉर्क से थी। जेना को गोद लिया गया था और वह यहां यूटाह में अकेले ही पली-बढ़ी थी। यानी कि यह सहेलियां अलग-अलग क्षेत्रों से थीं, लेकिन उनमें जो समानताएं थीं, वह बेहद अजीब थीं। अलग-अलग क्षेत्रों से होने के बावजूद भी ऐसा कैसे संभव हो सकता है कि वह इतनी समान नजर आ रही थीं।

इस समानता पर केरन के लिए विश्वास करना काफी मुश्किल हो रहा था और यह सभी महिलाओं को 3 साल से ज्यादा के वक्त से जानती थी। उसने इस तस्वीर को अपनी सहेलियों के पास कांपते हुए हाथों से भेजा। वह यह सब देख कर बहुत घबराई हुई सी थी।

चैट ग्रुप में आने लगीं सहेलियों की तरफ से प्रतिक्रियाएं

केरन ने जब तस्वीर को अपनी सहेलियों के पास भेजा तो उनकी ग्रुप चैट में धीरे-धीरे सहेलियों की तरफ से प्रतिक्रियाएं आने लग गईं। बारबरा ने यह कहा कि ” मेरी तो समझ में नहीं आ रहा कि मैं क्या कहूं।” वहीं टेसा तो और भी ज्यादा हैरत में पड़ गई थी, उसने कहा “मुझे पता था कि हमारा व्यवहार बहुत समान था, लेकिन यह बात बेहद विचित्र है!” कुल मिलाकर सभी की सभी सहेलियां स्पष्ट रूप से काफी भ्रमित हो गई थीं। लेकिन तीनों को एक बात बहुत अजीब लग रही थी।

आश्चर्यजनक रूप से जेना ने बनाई रखी चुप्पी

वैसे तो सभी सहेलियां काफी भ्रमित हो गई थीं परंतु समय के साथ-साथ कुछ दिनों के बाद सभी ने इस बात को पूरी तरह से भुला दिया था लेकिन केरन ने महिलाओं की सभी पुरानी तस्वीरों को देखना शुरू किया और उसे अचानक से उनकी समानताएं और अधिक नजर आने लगीं। इतना ही नहीं बल्कि उनके साथ की चलने की वीडियो भी उसने देखी और उसने यह पाया कि जेना और बारबरा एक ही तरह से चलती थीं।

सभी सहेलियों ने डीएनए टेस्ट करवाने का लिया निर्णय

सभी सहेलियां इस बात को लेकर काफी परेशानी थीं कि उनमें एक जैसी ही समानताएं थीं। आखिर में उन्होंने एक-एक करके डीएनए टेस्ट करवाने का निर्णय ले लिया। सभी सहेलियों ने यह फैसला लिया कि उनको डीएनए टेस्ट करवाना चाहिए और एक-एक करके डीएनए सैंपलों को लैब उन्होंने भेजा।

वहीं केरन के लिए इस बात पर विश्वास करना काफी मुश्किल हो रहा था कि वह सच में ऐसा कर रहे हैं। उसने इन सबके बारे में सोच विचार करने के लिए कुछ समय निकाला लेकिन उसका दिमाग पूरी तरह से चकरा गया। अगर हम जेना की बात करें तो उसने अभी तक इस विषय में किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया शेयर नहीं की थी।

जब अगले सप्ताह अन्य महिलाएं डीएनए टेस्ट की रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रही थीं तो अचानक ही जेना गायब हो गई। बाकी लड़कियां उसे ढूंढने के लिए उसके घर पर गईं परंतु वहां पर नहीं थी। फिर अचानक ही ग्रुप चैट में एक संदेश जेना ने अचानक शुक्रवार की एक दोपहर भेजा।

अचानक जेना ने ग्रुप चैट में भेजा संदेश

जब जजेना अचानक ही गायब हो गई तो वह बाकी लड़कियों के ढूंढने पर घर पर भी नहीं मिली परंतु अचानक ही ग्रुप चैट में जेना का संदेश आया। शाम 5:00 बजे से चंद मिनट पहले तीनों सहेलियां टीवी के सामने बैठ गईं। उनके चेहरे पर तनाव साफ साफ दिखा। उनमें से किसी को भी यह नहीं मालूम था कि आखिर टीवी पर क्या आने वाला था। जेना का व्यवहार काफी अजीब था। शाम 5:00 बजे कार्यक्रम “टिल्डा” शुरू हुआ।

आपको बता दें कि “टिल्डा” एक टॉक शो था, जिसमें मेहमान अपनी कहानी इस शो में बताते थे। जैसा ओपरा विनफ्रे, डॉ. फिल और जेरी स्प्रिंगर का कार्यक्रम है, ठीक उसी तरह से ही ये शो था।

आंखों में आंसू लिए, कैमरे में देख, सीधे अपनी सहेलियों से जेना ने की बात

जेना ने कहा कि ” सबसे पहले, मैं यह बताना चाहती हूँ कि मैं तुम सभी से बहुत प्यार करती हूँ, तुम्हारी कल्पना से भी ज़्यादा। लेकिन मुझे तुम तीनों को कुछ बताना है जो वर्षों से मेरे कंधों पर एक बोझ के समान था। दरअसल, मैं इसे हमेशा के लिए गुप्त रखना चाहती थी। और मुझे खेद है कि मैं इस टॉक शो में ऐसा कर रही हूं, लेकिन अगर मैं इसे इस तरह से करती हूं, तो हर कोई एक ही समय में इस बात को सुन पाएगा!”

जब जेना अपनी सहेलियों को कैमरे पर यह बता रही थी, तो उसके पीछे रेस्तरां में ली गई तस्वीर को भी पर्दे पर दिखाया गया था। जेना ने कहा कि ” लेकिन क्योंकि तुम सभी ने डीएनए परीक्षण करवाया था, इसलिए मुझे यह बताना ही होगा। तुम सभी को परिणामों की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। मैं ही बता देती हूँ!”

जेना ने समझाते हुए कहा ” सिर्फ मुझे ही नहीं, हम चारों को ही गोद लिया गया था। और हमारे माता-पिता एक ही हैं। लेकिन जब हम छोटे थे, तो हमारे माता-पिता का एक्सीडेंट हो गया और दुर्भाग्य से उसमें उनका दिहांत हो गया। मैं उस समय 7 साल की थी और पहले से ही जानती थी कि हमारे साथ क्या होने वाला था। लेकिन तुम तीनों अभी भी बहुत छोटी थीं।”

जब जेना की यह बात “टिल्डा” के दर्शकों ने सुनी तो वह आश्चर्यचकित हो गए। जेना ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि “दुर्घटना के बाद, राज्य ने हमें अलग-अलग परिवारों को गोद लेने देने का फैसला किया। और उन्हें इस दुर्घटना के बारे में चुप्पी बनाए रखने की सलाह दी गई ताकि यह सुन हम सबको सदमा न लगे!”

यह सब बहुत अजीब सा हो गया था। किसी को भी इस बात पर विश्वास करना काफी मुश्किल हो रहा था। चारों बहनें दुर्घटनावश उटाह के उसी शहर में रहने लगीं और जब वह बड़ी हुईं तो वह एक-दूसरे की बहुत अच्छी दोस्त बन गई थीं। जेना को यह सारी कहानी बहुत अच्छे तरीके से याद थी, जैसे वह कल की ही बात हो।

उसने जारी रखते हुए कहा कि ” एक दिन मैं रेस्तरां में गई और वहाँ बारबरा थी, जिसने एक सफेद ब्लाउज पहना हुआ था। मैंने उसे तुरंत पहचान लिया। और कुछ महीनों बाद मैं टेसा और केरन से मिली। किसी विशेष ताकत ने ही हमें फिर से मिलवाया था, शायद हमारे असली माँ-बाप ही हमें फिर से एक-दूसरे के करीब ले आए थे!”

एक हफ्ते बाद अचानक हुआ ऐसा

करीब एक हफ्ते के बाद अचानक ऐसा हुआ कि ‘टिल्डा’ के कार्यक्रम पर कंधे से कंधा मिलाकर चारों बहने बैठी हुई थीं और उनके सामने टेबल पर वह लिफाफा पड़ा हुआ था, जिसमें डीएनए का नतीजा था। लेकिन चारों बहनों को यह खबर पहले ही मिल चुकी थी जिसके बाद वह एक हफ्ते बाद इस पर विचार कर सकती थीं कि अब वह डीएनए टेस्ट का नतीजा क्या करेंगी।

सही मायने में देखा जाए तो उनको पहले से ही यह महसूस हो गया था कि वह सभी बहने हैं क्योंकि कोई भी काम हो वह एक साथ ही करती थीं। खाली समय मिलता था तो वह साथ समय व्यतीत करना चाहती थीं। घूमने एक साथ जाती थीं, पार्टी एक साथ करती थीं। उनको यह समझ आ चुका था कि यह जानकर कुछ भी नहीं बदलने वाला है कि वह जैविक तौर पर बहने हैं इसलिए उन्होंने यह निर्णय ले लिया कि वह परिणामों को नहीं देखेंगी। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान ही टिल्डा को लिफाफा फेंक देने के लिए कहा। डीएनए जांच का फैसला लेने से बहुत पहले ही वह बहने थीं।

Related Articles

Back to top button