बॉलीवुड

जीवन में संघर्षों से लड़कर इरफान खान बने बॉलीवुड के अनमोल हीरे, गवाही हैं ये तस्वीरें

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता इरफान खान को भला कौन नहीं जानता। इरफान खान ने हिंदी भाषा सहित और भी कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया है। इरफान के फैंस लाखों-करोड़ों हैं। भारत के अलावा दुनिया भर में भी इरफान के फैंस की संख्या बहुत ज्यादा है। इरफान खान एक ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर इंडस्ट्री में अच्छा खासा नाम कमाया है। उनका नाम दुनिया के बेहतरीन कलाकारों में लिया जाता है।

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता इरफान खान अब हमारे बीच में नहीं रहे। न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से जंग लड़ रहे इरफान खान की तबीयत बहुत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इरफान खान को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में आईसीयू में एडमिट किया गया था। पिछले साल अप्रैल में ही इरफान खान इस दुनिया को छोड़ कर चले गए थे।

भले ही इरफान खान आज इस दुनिया में नहीं रहे परंतु उनके काम को हमेशा याद किया जाएगा। शायद ही किसी को इस बात की जानकारी होगी कि इरफान खान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था और उनका जन्म 7 जनवरी 1967 में जयपुर में हुआ था। इरफान खान एक जमींदार परिवार से ताल्लुक रखते थे। उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए जीवन में कड़ा संघर्ष किया था।

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार इरफान खान के पिताजी का नाम स्वर्गीय जागीरदार खान था, जो टोंक जिले में खजुरिया में टावर का व्यापार चलाया करते थे। इरफान खान की माता जी का नाम सईदा बेगम टोंक हाकिम परिवार से थीं। इरफान खान ने अपने जीवन में बहुत से मुश्किल दौर देखें थे। कभी इरफान एसी ठीक करने और ट्यूशन पढ़ाने जैसे काम किया करते थे। जब वह पहली बार एसी ठीक करने गए थे तो वह बॉलीवुड के लीजेंड अभिनेता राजेश खन्ना का घर था।

इरफान खान कभी भी एक्टर बनना नहीं चाहते थे। वह अपनी जवानी के दिनों में एक क्रिकेटर बनना चाहते थे परंतु माता-पिता का साथ ना मिलने की वजह से उनका सपना अधूरा रह गया। जिसके बाद एनएसडी से स्कॉलरशिप मिलने के बाद इरफान खान ने अभिनय में जाने का फैसला कर लिया था। जब इरफान खान एनएसडी कॉलेज कर रहे थे तो उसी दौरान उनकी मुलाकात पत्नी सुतापा से हुई थी और इन दोनों ने 23 फरवरी 1995 को सात फेरे लिए।

इरफान खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत “सलाम बॉम्बे” फिल्म से की थी। इसमें उनका एक छोटा सा रोल था लेकिन इस फिल्म से उनका रोल काट दिया गया था। इरफान खान अपने शुरुआती करियर में कई धारावाहिकों में छोटे-मोटे किरदार निभा चुके हैं, जिसमें चाणक्य, भारत की खोज, सारा जहां हमारा, बनेगी अपनी बात, चंद्रकांता, श्रीकांत, स्टाफ बेस्टसेलर्स एंड स्पर्श जैसे टीवी धारावाहिक शामिल हैं।

इरफान खान ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने आपको स्थापित करने के लिए जीवन में बहुत संघर्ष किया था। उनका जीवन बहुत उतार-चढ़ाव भरा रहा परंतु उन्होंने किसी भी परिस्थिति के आगे हार नहीं मानी। इरफान खान को असली पहचान फिल्म द वॉरियर से मिली थी, जो साल 2000 में रिलीज हुई थी। इसके बाद साल 2005 में फिल्म रोग में उनको लीड रोल करने का अवसर प्राप्त हुआ था जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

irrfan khan

इरफान खान ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं जिनमें से पान सिंह तोमर, स्लमडॉग मिलेनियर, द लंचबॉक्स, किस्सा, तलवार, पीकू जैसी फिल्में शामिल हैं। बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड में भी इरफान खान ने अच्छा खासा नाम कमाया था। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रोजेक्ट में भी काम कर चुके थे। उन्होंने spider-man, जुरासिक वर्ल्ड, इंफर्नो जैसी हॉलीवुड फिल्मों में काम किया था।

Related Articles

Back to top button