बॉलीवुड

किशोर कुमार की चौथी पत्नी हैं लीना चंदावरकर, शादी करने के लिए धरने पर बैठ गए थे एक्टर

60 और 70 के दशक में ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां रही हैं, जिन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी और खूबसूरती से लोगों को अपना दीवाना बना लिया था। जब इन अभिनेत्रियों की फ़िल्में पर्दे पर लगा करती थीं तो लोग उनकी फिल्में देखने के लिए सिनेमा घरों में बड़ी संख्या में जाया करते थे। उन्ही अभिनेत्रियों में से एक नाम लीना चंदावरकर का भी नाम शामिल है, जो अपने जमाने की सबसे ज्यादा खूबसूरत अभिनेत्री रही हैं। एक समय ऐसा था जब हर कोई अभिनेत्री लीना चंदावरकर की खूबसूरती का दीवाना हो जाता था। लीना चंदावरकर अपने चेहरे की मासूमियत और अपनी अदाओं से हर किसी का दिल जीत लेती थीं।

आपको बता दें कि लीना चंदावरकर का जन्म 29 अगस्त 1950 को भारत के कर्नाटक की धारवाड़ में हुआ था। यह एक मराठी परिवार जन्मी थीं। 70 के दशक की मशहूर अभिनेत्री लीना चंदावरकर अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उनके जीवन से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

अभिनेत्री लीना चंदावरकर के पिताजी का नाम श्री नाथ चंदावरकर था जो भारतीय मिलिट्री सेना में कर्नल के पद पर विराजमान थे। फिल्मों में आने से पहले लीना चंदावरकर ने कई विज्ञापनों में भी काम किया था और वहीं उन्हें अभिनेता सुनील दत्त ने देखा, जिसके बाद उन्होंने फिल्म “मन का मीत” में अपने अपोजिट काम करने के लिए साइन किया था। जब सुनील दत्त के द्वारा यह अवसर मिला तो उसके बाद लीना चंदावरकर के सुनहरे सफर की शुरुआत हो गई थी। धीरे-धीरे लीना चंदावरकर फिल्मों में सफलता हासिल करने लगीं।

आपको बता दें कि रूढ़िवादी सोच की वजह से लीना चंदावरकर ने कभी फिल्मों में बिकनी नहीं पहनी और ना ही कभी उन्होंने फोटोशूट करवाया। अभिनेत्री की आंखों का जादू इस कदर चलता था कि हर कोई उनका दीवाना हो जाया करता था। लीना चंदावरकर ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम किया है। उनके अभिनय के साथ-साथ लोग उनकी खूबसूरती के भी कायल थे।

लीना चंदावरकर का फिल्मी करियर सफल साबित हुआ और उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय और खूबसूरती से अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल की परंतु अभिनेत्री का निजी जीवन काफी परेशानियों से भरा रहा। कभी भी अभिनेत्री की शादीशुदा जिंदगी पटरी पर नहीं चल पाई। जब लीना चंदावरकर की उम्र 24-25 साल की थी तो उन्होंने सिद्धार्थ बंडोकर से विवाह कर लिया था। आपको बता दें कि सिद्धार्थ गोवा के एक बड़े राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते थे परंतु शादी के कुछ समय के बाद ही एक दुर्घटना में सिद्धार्थ इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए। जब सिद्धार्थ का निधन हुआ था तो उस समय के दौरान लीना चंदावरकर की उम्र महज 25 साल की थी। इतनी छोटी उम्र में अभिनेत्री विधवा हो गई थीं।

जब लीना चंदावरकर इतनी कम उम्र में विधवा हो गईं तो इसकी वजह से लोग उनको ताने मारते थे। लोग बहुत गलत गलत शब्दों का प्रयोग भी करते थे, जिसकी वजह से अभिनेत्री बहुत ज्यादा दुखी रहने लगीं। ऐसा बताया जाता है कि लोगों के तानों से तंग आकर लीना चंदावरकर ने खुदकुशी करने का मन भी बना लिया परंतु उनकी जिंदगी में जब किशोर कुमार आए तो उनका जीवन पूरी तरह से बदल गया। किशोर कुमार और लीना चंदावरकर की शादी साल 1980 में हुई थी। शादी के बाद अभिनेत्री ने एक बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम सुमित कुमार है।

आपको बता दें कि किशोर कुमार से लीना ने एक बार फिर प्यार करना सीखा था। उन दोनों की पहले दोस्ती हुई थी और दोस्ती का सिलसिला प्यार में बदल गया था, जिसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया। मराठी परिवार में जन्मी लीना के पिताजी को जब दोनों की शादी की इच्छा के बारे में पता चला तो वह इस रिश्ते के खिलाफ हो गए।

ऐसा बताया जाता है कि किशोर कुमार को लीना से शादी करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। किशोर कुमार ने लीना के पिताजी को मनाने के लिए धारवाड़ स्थित उनके घर पर गए और घर के बाहर ही धरने पर बैठ गए थे। इतना ही नहीं बल्कि वह अपना मशहूर गाना “नफरत करने वालों के सीने में प्यार भर दूं” भी गाते रहे।

अभिनेत्री लीना के पिताजी आर्मी में थे, इसी वजह से वह काफी सख्त भी थे लेकिन किशोर कुमार भी हार मानने वालों में से नहीं थे। वह भी लगातार कोशिश करते रहे और उनके गाने से उनका दिल भी पिघल गया था।

आखिर में अभिनेत्री के पिताजी इस रिश्ते के लिए राजी हो गए और साल 1980 में किशोर कुमार और लीना विवाह के बंधन में बंध गए। परंतु शादी के कुछ साल के बाद किशोर कुमार इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए। फिलहाल लीना चंदावरकर अपने बेटे के साथ फिल्म इंडस्ट्री से दूर अपना जीवन व्यतीत कर रही हैं।

Related Articles

Back to top button