समाचार

कॉकपिट में 18 साल के लड़के ने कर दी ऐसी गलती की फ्लाइट हुई क्रैश, महिला पायलट को गवानी पड़ी जान

फ्लाइट उड़ाना, दुनिया के सभी कामों में सबसे पैशनेबल माना जाता है, लेकिन देखा जाए तो ये जितने पैशन का काम है, उतने ही धर्य और मेहनत की भी इसमें जरूरत पड़ती है। इसमें की गई एक छोटी सी भी चूक से जान पर बात आन पड़ती है। इसलिए फ्लाइट के दौरान प्लेन का कॉकपिट एरिया सबसे अधिक संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है, जहां सिर्फ और सिर्फ प्रशिक्षित पायलट और जरूरी क्रू मेंबर्स को जाने की अनुमति होती है। ऐसे में अगर कॉकपिट (cockpit) में 18 साल के लड़का बैठा हो और वो भी फ्लाइट की कमान थामे तो अनहोनी की पूरी संभावना बन ही जाती है।

ट्रेनिंग के दौरान cockpit में बैठ लड़के ने कर दी भारी गलती

दरअसल, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही में अमेरिकी के वर्जीनिया में कुछ ऐसा ही हुआ है। जहां फ्लाइट हादसे में 23 साल की महिला पायलट को अपनी जान गंवानी पड़ी है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि विक्टोरिया थेरेसी इजाबेल लजुंगमैन नाम की ये महिला पायलट 18 साल के लड़के को फ्लाइट उड़ाने की ट्रेनिंग दे रही थी।

तभी उस cockpit में बैठ उस लड़के ने एयरक्राफ्ट नोज को ऊपर की तरफ काफी अधिक मोड़ दिया, जिसके चलते फ्लाइट पहले आउट ऑफ कंट्रोल हुई और फिर क्रैश हो कर गिर गई।

23 साल की महिला पायलट की मौके पर हुई मौत

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस दुर्घटना में जहां महिला पायलट की मौके पर ही मौत हो गई तो वहीं 18 साल के 2 युवकों को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं बात करें महिला पायलट की तो उसे इसी साल फ्लाइट इंस्ट्रक्टर का लाइसेंस मिला था। 23 साल की विक्टोरिया थेरेसी इजाबेल लजुंगमैन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती थी और अपनी फ्लाइट जर्नी से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो शेयर करती रहती थी।

ऐसे में वो लोगों के बीच काफी पापुलर भी थी, जिसके चलते उसकी मौते से लोगों को गहरा दुख हुआ है। वहीं इधर इस प्लेन क्रैश को लेकर जांच बैठ चुकी है, जिसमें सीनियर अधिकारी इसकी जांच कर रहे है।

Related Articles

Back to top button