धार्मिक

आचर्य चाणक्य के अनुसार यह 4 काम करने वालों के घर नहीं होता माता लक्ष्मी का वास : चाणक्य नीति

लोकप्रिय शिक्षक व दार्शनिक आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन से मिले कुछ अनुभवों को एक किताब ‘चाणक्य नीति’ में जगह दी है. आचार्य चाणक्य की नीति ग्रंथ में मनुष्य के लिए कई नीतियों का उल्लेख है. यदि मनुष्य अपने जीवनकाल में इन नीतियों का अनुसरण करता है तो उसका जीवन सुखमय हो जाता है. चाणक्य नीति में कुछ ऐसी स्त्रियों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपनाने में जरा भी देर नहीं करनी चाहिए.

चाणक्य ने अपने जीवन से मिले कुछ अनुभवों को एक किताब ‘चाणक्य नीति’ में जगह दी है. आचार्य चाणक्य की नीति ग्रंथ में मनुष्य के लिए कई नीतियों का उल्लेख है. यदि मनुष्य अपने जीवनकाल में इन नीतियों का अनुसरण करता है तो उसका जीवन सुखमय हो जाता है. साथ ही चाणक्य नीति में उन गलतियों का भी जिक्र है, जिन्हें रोजमर्रा की जिंदगी में यदि किया जाए तो आपसे माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.

चौखट पर पानी डालना

आचार्य चाणक्य की मानें तो सुबह उठने के बाद जो लोग रोजाना अपने घर की चौखट पर पानी डालते हैं, उनके घर धन-दौलत की कमी कभी नहीं रहती. कहा जाता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा तो आप पर बनी ही रहती है, साथ ही पितर भी खुश होकर आप पर आशीर्वाद बरसाते हैं. चाणक्य ने कहा है कि जो भी मनुष्य इस उपाय को अपनाता है उसके घर में आर्थिक तंगी कभी नहीं होती और उसकी तिजोरी हमेशा धन-धान्य से भरी रहती है.

सूर्योदय के बाद सोना

आचार्य चाणक्य की मानें तो व्यक्ति को सूर्योदय के बाद नहीं सोना चाहिए. कहा जाता है कि जो लोग ऐसा करते हैं उनसे माता लक्ष्मी प्रसन्न नहीं रहतीं और ऐसे लोग माता लक्ष्मी की कृपा से वंचित रह जाते हैं. ऐसा करने वालों के पास से धीरे-धीरे सारा धन जाने लगता है. ऐसे में व्यक्ति की कोशिश यही रहनी चाहिए कि उसकी नींद सूर्योदय से पहले खुल जाए और सूर्यास्त होते-होते वह सो जाए.

संध्या पूजन है जरूरी

चाणक्य नीति में संध्या पूजन यानी शाम की पूजा को बहुत महत्वपूर्ण बताया गया है. चाणक्य के अनुसार शाम को पूजा करने से घर से सभी नकारात्मक उर्जा दूर हो जाती है और घर में माता लक्ष्मी का वास होता है. संध्या को रोजाना नियमित रूप से पूजा करने से घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है. इस सरल उपाय को करने से घर का माहौल भी सकारात्मक रहता है.

घर के सदस्यों का सम्मान करना

कहावत तो यह भी है कि जिस घर के सदस्य घर में एक-दूसरे का सम्मान करते हैं, उनके घरों में पैसों की कभी कमी नहीं होती. इस तरह के परिवार से माता लक्ष्मी आकर्षित होती हैं और उन पर अपनी कृपा बरसाती है. ऐसे परिवार माता लक्ष्मी को खुश करते हैं और इन्हीं घरों में उनका वास भी होता है. इसलिए हमेशा घर के सदस्यों को एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए.

ये भी पढ़ें माता लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी जिन के लिए दरवाज़े पर लगाया जाता है निम्बू मिर्ची, जानें इन की कथा

Related Articles

Back to top button