बॉलीवुड

सुसाइड या मर्डर! साजिद नाडियाडवाला से शादी के एक साल बाद ही हो गई दिव्या भारती की मौत

काफी रहस्यों से भरी रही दिव्या भारती की लाइफ, जानिये आखिर क्या हुआ था 5 अप्रैल 1993 की रात

जब भी अभिनेत्री दिव्या भारती का नाम लोगों की जुबां पर आता है तो उनका मासूम चेहरा, दिलकश अदाएं और प्यारी सी मुस्कान याद आने लगती है। दिव्या भारती एक ऐसी अभिनेत्री थी जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा और महज कुछ फिल्मों के बाद ही वह एक सफल अभिनेत्री बनकर उभरी। छोटी सी उम्र में ही कैरियर की शुरुआत करना, सफलता पाना और महज 19 की उम्र में शादी करना और शादी के एक साल बाद ही मौत होना, ये देखकर कहा जाता है कि, दिव्या की लाइफ किसी फिल्म स्टोरी से कम नहीं है।

divya bharti

फिल्मों में कदम रखने के महज 1 साल के भीतर ही दिव्या भारती ने 14 फिल्में साइन कर ली थी जो कम समय में इतना बड़ा मुकाम पाना हर किसी के बस की बात नहीं थी। बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियां भी दिव्या भारती के सामने फीकी पड़ने लगी थी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिव्या भारती की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से जो बहुत कम लोग जानते हैं।

25 फरवरी 1976 को मुंबई में जन्मीं दिव्या भारती के पिता का नाम ओमप्रकाश भारती था और उनकी माता का नाम मीता भारती था। दिव्या ने साल 1990 में तेलुगु फिल्म ‘बोब्बिली राजा’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। शानदार एक्टिंग के जरिए ही दिव्या भारती कम समय में अपनी खास पहचान बनाने में कामयाब रही और उन्होंने ‘शोला-शबनम’, ‘दीवाना’, ‘दुश्मन’, ‘जमाना’, ‘दिल ही तो है’ और ‘विश्वात्मा’ जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम किया। महज 3 से 4 साल के अंदर दिव्या भारती गोविंदा से लेकर सनी देओल तक बड़े अभिनेताओं के साथ काम कर चुकी थी।

sajid nadiadwala

divya bharti

फिल्मों में सफलता मिलने के बाद ही दिव्या ने महज 19 साल की उम्र में प्रोड्यूसर व डायरेक्टर साजिद नाडियावाला से शादी रचा ली। कहा जाता है कि, 10 मई 1992 को इन दोनों ने फिल्म ‘शोला और शबनम’ के सेट पर गुपचुप तरीके से शादी रचाई थी। साजिद से शादी करने के लिए दिव्या भारती ने इस्लाम धर्म भी कबूल किया था। ऐसे में उन्होंने दिव्या से अपना नाम ‘सना’ करवा लिया था।

divya bharti

divya bharti

कहा जाता है कि, कम उम्र में ही दिव्या की शादी से उनके पिता नाराज थे और शादी के बाद उन्होंने कई दिनों तक दिव्या से बात भी नहीं की थी। लेकिन शादी के महज एक साल बाद ही दिव्या के साथ कुछ ऐसा घटा जिसकी किसी को भनक भी नहीं थी। 5 अप्रैल 1993 को दिव्या भारती की बालकनी से गिरने की वजह से मौत हो गई और इस मौत की गुत्थी आज भी नहीं सुलझ पाई।

divya bharti

दिव्या की मौत कैसे हुई? किस कारण हुई? ऐसे सवालों का जवाब आज तक नहीं मिल पाया। कई लोग दिव्या की मौत का कारण उनके पति साजिद को मान रहे थे, लेकिन इस बीच साल 1998 में दिव्या के केस को मुंबई पुलिस द्वारा इन्वेस्टिगेशन में मात्र एक एक्सीडेंटल बताया।

divya bharti

कहा जाता है कि, शादी के बाद दिव्या काफी उदास रहती थी और कई बार उनके हाथ पर कट के निशान भी दिखाई दिए थे। हालांकि ऐसा क्यों होता था यह सब दिव्या की मौत के साथ ही चला गया। वहीं दिव्या की दोस्त और मशहूर अभिनेत्री रही शांतिप्रिय ने भी एक इंटरव्यू में कहा था कि, “एक बार डांस प्रैक्टिस के दौरान मैंने दिव्या के हाथ में ब्‍लेड के कुछ कट मार्क्‍स देखे। मैं चिंता में पड़ गई थी कि उसके साथ क्या हो रहा है।

sajid nadiadwala

निशान नए नहीं थे, थोड़े पुराने थे। वह निशान किसी एक्सीडेंट के नहीं लग रहे थे, बल्कि साफ दिख रहा था कि ब्लेड से हाथ काटे गए हों। मैं सोचती थी कि उससे बात करनी चाहिए कि क्या प्रॉब्लम है, लेकिन मैंने उससे कभी पूछा नहीं।” शांति ने कहा था कि, “मुझे बहुत दुख हुआ कि, मैं उससे तब उसकी प्रॉब्‍लम्‍स पर बात नहीं कर सकी। अब वह हमारे बीच नहीं है।”

दिव्या की मौत कर बाद उनकी मां ने दिव्या को लेकर कई चौंकाने वाले ख़ुलासे किए थे. दिव्या की मां ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि, हादसे वाले दिन दिव्या ने रम पी थी लेकिन वह ड्रग्स नहीं लेती थी. दिव्या की मां ने इस बात को भी स्वीकार किया था कि, दिव्या गुस्से में खुद को ही नुक़सान पहुंचा देती थी.

दिव्या की मां मीता भारती ने कहा था कि, मौत से कुछ दिनों पहले से वह खुद को हर्ट कर रही थीं. एक बार तो दिव्या ने अपनी कलाई तक काट ली थी. जबकि उन्होंने अपना हाथ भी सिगरेट से जला लिया था. कलाई पर कट के निशान थे. मीता ने यह भी कहा था कि, अपनी बेटी की मौत के सदमे में मैंने कई साल तनाव में गुजारे हैं.

दिव्या की मौत से उभरने के बाद साजिद नाडियावाला ने साल 2000 में वर्धा खान से शादी रचाई। साजिद से शादी करने के बाद वर्धा को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, क्योंकि कई लोगों ने ट्रोल कर रहे थे। हालांकि वर्धा का कहना है कि वह दिव्या भारती को अपने परिवार का एक हिस्सा मानती है। वहीं उनके बच्चे भी उन्हें बड़ी मम्मी कहकर बुलाते हैं। इसके अलावा वर्धा ने इंटरव्यू में कहा था कि, “साजिद और दिव्या के पिता के बीच काफी अच्छे रिश्ते हैं। लोग कहते हैं कि दिव्या बहुत अच्छी थी लेकिन यह वाकई सच है कि दिव्या बहुत अच्छी थी। हम लोग भी उन्हें बहुत प्यार करते हैं।”

वहीं साजिद ने अपने साक्षात्कार में कहा था कि, वे हमेशा पर्स में दिव्या की तस्वीर रखते हैं. उनके घर में आज भी दिव्या वही सम्मान है. जबकि उनके बच्चे दिव्या को बड़ी मां का दर्जा देते हैं और उन्हें इसी नाम से बुलाते हैं.

Related Articles

Back to top button