अजब ग़जब

National dish: बर्गर-फ्रेंच फ्राइज से लेकर मोमोज तक, ये हैं अलग-अलग देशों के ‘नेशनल फूड’

हम भारतीयों के खान-पान और पाककला से तो पूरी दुनिया वाकिब है, यहां हर क्षेत्र विशेष की अपनी संस्कृति के साथ ही अपनी पाकशैली भी होती है। पर क्या आप दुनिया के बाकी देशों के खान-पान के बारे में जानते हैं, क्या आप जानते हैं कि अमेरिका और इंग्लैंड का नेशनल फूड या नेशनल डिश (National dish) क्या है? अगर नहीं तो चलिए आपको अलग-अलग देशों के ‘नेशनल फूड’ के बारे में बताते हैं।

इंग्लैंड – रोस्टेड बीफ और यॉर्कशिरे पुडिंग

इंग्लैंड के राष्ट्रीय खेल क्रिकेट के बारे में तो भारत का बच्चा-बच्चा तक जानता है, लेकिन क्या आप इंग्लैंड के नेशनल फूड के बारे मे जानते हैं। तो बता दें कि इंग्लैंड में ‘रोस्टेड बीफ और यॉर्कशिरे पुडिंग’ (Roast beef with Yorkshire pudding) को नेशनल फूड का दर्जा मिला हुआ है। दरअसल, ये मैरिनेडेड बीफ और रोस्टेड आलू से तैयार किया जाता है, जिसे लंदन के लोग बेहद पसंद करते हैं।

अमेरिका – हैमबर्गर

अब बारी आती है दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका की तो बता दें कि अमेरिका का नेशनल फूड ‘हैमबर्गर’ (Hamburger) है। जो वहां से निकल कर आज पूरी दुनिया में पापुलर हो चुका है।

कनाडा – फ्रेंच फ्राइज

जी हां, सबकी फेवरेट फ्रेंच फ्राइज (french fries) कनाडा की नेशनल डिश (National dish) है। लेकिन वहीं फांस समेत अमेरिका और बेल्जियम जैसे देश इस पर अपना दावा ठोकते रहते हैं।

चीन – मोमोज

मोमोज (momos) तो आजकल इंडिया में भी हर गली मोहल्लें में मिलने लगा है पर आपको बता दें कि ये चीन का नेशनल डिश है। जो वहां से निकलकर पूरी दुनिया के लोगों के बीच पापुलर हो चुका है।

अफगानिस्तान- काबुली पुलाव

नॉनवेज खाने वाले लोग तो अफगानी बिरयानी पुलाव का नाम सुने ही होंगे, पर क्या आप जानते हैं कि ये काबुली पुलाव ही असल में अफगानिस्तान की नेशनल डिश है। बता दें कि काबुली पुलाव को बासमती चावल, लैंब मीट, सब्जियों और मसालों से बनाया जाता है।

फ्रांस – पोट-औ-फू

अब बात करें फ्रांस के नेशनल डिश की तो इसका नाम पोट-औ-फू (pot-au-feu) है। इसे चूल्हे पर एक पॉट में मीट और सब्जियों को रख कर तैयार किया जाता है। दरअसल, इसे फ्रांस का क्लासिक कंफर्ट फूड माना जाता है, जिसे वहां का हर वर्ग आसानी बना और खास सकता है।

ऑस्ट्रेलिया – मीट पाई

ऑस्ट्रेलिया का नेशनल डिश (National dish) मीट पाई है, जोकि आटा मीट और मसालों से तैयार किया जाता है।

Related Articles

Back to top button