धार्मिक

घर में उग आया है पीपल का पेड़ तो भूलकर भी न करें ये 3 गलती, झेलने पड़ जाएंगे परिणाम

कहते हैं कि प्रकृति मनुष्य के लिए सबसे अच्छा उपहार है. हमारे आस-पास कई चीजें ऐसी मौजूद हैं, जो हमें सुरक्षित रखने का कार्य करती हैं. इन चीजों में सबसे पहला नाम पेड़-पौधों का आता है. केवल वास्तु शास्त्र नहीं बल्कि विज्ञान ने भी माना है कि आस-पास हरियाली होने से हमारी सेहत अच्छी रहती है. साथ ही वातावरण पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

कुछ पेड़ ऐसे होते हैं, जिन्हें लगाना बेहद शुभ माना जाता है. जैसे हर हिंदू घर में आप तुलसी का पौधा जरूर पाएंगे. वहीं, कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिनका घर में रहना अच्छा नहीं माना जाता और उन्हीं में से एक है पीपल का पेड़. पीपल एक ऐसा पेड़ है जो अपने आप कहीं भी उगने लगता है. हालांकि पीपल के पेड़ की शास्त्रों में बहुत मान्यता है. कहते हैं कि कई देवी-देवताओं का वास पीपल के पेड़ में होता है.

पवित्र होने के बावजूद इसे घर में लगाना अशुभ माना जाता है. लेकिन कई घरों में पीपल का पेड़ अपने आप ही उग आता है. पीपल के पेड़ को लेकर कुछ सावधानियां है, जिसे हर किसी को बरतनी चाहिए. ऐसे में यदि आपके भी घर में पीपल का पेड़ उग आया है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि क्या करना चाहिए. घर में पीपल का पेड़ उग आने पर भूलकर भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए.

पीपल का पेड़ उग आये तो न करें ये गलतियां

न काटें जड़ों को

यदि आपके घर में पीपल का पेड़ उग आया है तो इसे जड़ों से काटने की भूल न करें. दरअसल, पीपल के जड़ों में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास माना जाता है. इस स्थिति में आप पेड़ की पूजा करके इसे किसी गमले में लगा लें और रोजाना इसकी पूजा करें.

पूर्व दिशा में न लगाएं पेड़

पीपल का पेड़ यदि पूर्व दिशा में उगता है तो यह अच्छा संदेश नहीं है. पीपल का पेड़ पूर्व दिशा में उगने से घर में निर्धनता आती है. साथ ही घर में एक अजीब तरह का भय वाला माहौल रहता है. यदि आपके साथ ऐसी स्थिति आ जाए तो आप पेड़ की पूजा करके इसे गमले में लगा दें और पास के किसी मंदिर में रख आएं.

पेड़ को भी काटने से बचें

कई लोग पीपल का पेड़ उग आने पर उसमें कांट-छांट करने लगते हैं. हालांकि ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. यदि आपके घर में पीपल का पेड़ उग आता है तो इसे काटने से बचना चाहिए. पीपल का पेड़ काटने से वैवाहिक जीवन संकट में पड़ जाता है. इतना ही नहीं, ऐसा करने से संतान की तरफ से भी कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

तो देखा आपने पीपल के पेड़ को काटने के कितने बुरे परिणाम झेलने पड़ सकते हैं. इसलिए यदि आप के घर में पेड़ उग आया है तो उसे काटने की जगह ऊपर दिए गए उपायों को अपनाएं.

पढ़ें सिर्फ कुंडली ही नहीं इन कारणों से भी होती है शादी में देरी, जाने कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

Related Articles

Back to top button