बॉलीवुड

बजरंगबली के किरदार से मशहूर हुए ये एक्टर, हनुमान बनकर घर-घर में पूजे गए थे दारा सिंह

हिंदू धर्म में राम भक्त हनुमान जी की मान्यता बहुत ही विशेष मानी गई है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हनुमान जी सबसे शक्तिशाली देवता हैं। यदि इनकी कृपा किसी व्यक्ति पर हो तो उस व्यक्ति के जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। मंगलवार का दिन राम भक्त हनुमान जी को समर्पित है। भक्त मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना करते हैं और व्रत रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो भक्त अपने सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा आराधना करता है उसके जीवन के सारे दु:ख दूर हो जाते हैं।

जैसा कि हम जानते हैं छोटे या बड़े पर्दे पर बहुत से एक्टर्स ने हनुमान जी का किरदार निभाया है, जिसको दर्शक बहुत ही प्रेम पूर्वक देखते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे कलाकारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन्होंने भारतीय टेलीविजन पर हनुमान जी का किरदार निभाकर घर-घर में मशहूर हुए हैं।

दारा सिंह

धार्मिक टीवी सीरियल में से रामानंद सागर की रामायण बहुत ही लोकप्रिय है। आज भी लोग रामायण देखना बहुत पसंद करते हैं। जब रामानंद सागर के सीरियल रामायण में हनुमान के किरदार की बात होती है तो सबसे पहले जहन में दारा सिंह का नाम आता है। दारा सिंह ने रामायण में हनुमान का किरदार बखूबी तरीके से निभाया था। जो शायद ही लोग कभी भुला पाएं। भले ही दारा सिंह हम सभी के बीच नहीं रहे परंतु इनके द्वारा निभाए गए हनुमान का किरदार हमेशा भक्तों के दिलों में जिंदा रहेगा। आपको बता दें कि हनुमान का किरदार निभाकर दारा सिंह घर-घर में पूजे जाने लगे थे। दारा सिंह ने वर्ष 1997 में आई फिल्म “लव-कुश” में भी हनुमान का किरदार निभाया था।

विंदू दारा सिंह

आपको बता दें कि विंदू दारा सिंह अपने पिता दारा सिंह की तरह ही टीवी पर हनुमान की भूमिका निभा चुके हैं। विंदू दारा सिंह ने टीवी पर सीरियल “जय वीर हनुमान (1995)” में हनुमान की भूमिका निभाई थी। भले ही विंदू दारा सिंह को दर्शकों से इस रोल के लिए प्यार मिला लेकिन यह अपने पिता दारा सिंह की तरह अपने इस किरदार से इतनी लोकप्रियता हासिल नहीं कर पाए।

भानुशाली इशांत

आप सभी लोगों को टीवी सीरियल “संकट मोचन महाबली हनुमान” में बाल हनुमान का किरदार तो याद ही होगा। यह किरदार भानुशाली इशांत ने निभाया था। अपने नटखट अंदाज से चाइल्ड एक्टर भानुशाली इशांत ने हनुमान के रोल को बखूबी तरीके से निभाया था। इस सीरियल में बाल हनुमान के किरदार को दर्शकों ने बहुत पसंद किया और इनकी एक्टिंग की भी खूब तारीफ की।

एकाग्र द्विवेदी

एकाग्र द्विवेदी की उम्र महज 6 साल की है और यह सीरियल में बाल हनुमान की भूमिका निभा रहे हैं। आपको बता दें कि पिछले साल आए सीरियल “कहत हनुमान जय श्रीराम” में इन्होंने हनुमान का रोल निभाया था जिसको दर्शकों का खूब प्यार मिला।

दानिश अख्तर

साल 2015 में आये सीरियल “सिया के राम” में दानिश अख्तर ने हनुमान जी की भूमिका निभाई थी। अपने इस किरदार से यह मशहूर हो गए थे। लोगों ने इनके हनुमान जी के किरदार को काफी पसंद किया था।

राज प्रेमी

अभिनेता राज प्रेमी कई टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं। इन्होंने टीवी सीरियल “जय हनुमान” में हनुमान का किरदार निभाया था। इस सीरियल को दर्शकों ने बेहद पसंद किया था।

Related Articles

Back to top button